For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कैसे चुनें करोड़पति बनाने वाले शेयर, जानिए बढ़िया टिप्स

|

नई दिल्ली, मई 27। आपने भी ऐसे लोगों के बारे में सुना होगा, जो शेयरों से तगड़ी कमाई करते हैं। मगर शेयर बाजार से कमाई करने का सही तरीका क्या है? ये जानना बहुत जरूरी है। इतनी बात तो साफ है कि आपको कम कीमत पर शेयर खरीदने हैं और ज्यादा कीमत पर बेचने हैं। अहम बात है उन शेयरों को चुनना, जो फ्यूचर में कमाई कराएंगे। सालाना शेयर बाजार से करोड़ों रु कमाने वाले एक्सपर्ट ऐसी जानकारी रखते हैं, जिसकी बदौलत वे अच्छे शेयर चुन पाते हैं। अगर आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहें तो बढ़िया स्टॉक चुन कर आप ऐसा कर सकते हैं। मगर उसके लिए आपको कुछ टिप्स की जरूरत होगी, जो हम आपको यहां देंगे। इन टिप्स की बदौलत शेयर खरीदने से आप वे शेयर भी खरीद सकते हैं, जो लंबे समय में आपको लाखों रु को करोड़ों रु में बदल सकते हैं।

 

शेयरों ने निवेशकों को बना दिया मालामाल, 5 दिन में कराया 58 फीसदी तक मुनाफा

कंपनी के प्रदर्शन पर ध्यान दें

कंपनी के प्रदर्शन पर ध्यान दें

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किसी कंपनी में निवेश से पहले आपको कंपनी पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए 2-3 सालों तक इंतजार भी करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए ताकि आपको तिमाही दर तिमाही यह पता चलता रहे कि कंपनी कैसा प्रदर्शन कर रही है। कोई कंपनी जितना अधिक मुनाफा कमाएगी, उतना ही अधिक आपको शेयर पर रिटर्न मिलेगा।

सब्र रखना जरूरी

सब्र रखना जरूरी

निवेश के बाद एक दम रिटर्न मिल जाए ये जरूरी नहीं। इसलिए आपको सब्र रखना होगा। अच्छी कंपनी में पैसा लगा कर आपको साल-दो साल तक इंतजार करना पड़ सकता है। वैसे भी निवेश की अवधि कम से कम 3 साल बताई जाती है। इसलिए यदि आप शेयर बाजार में निवेश का इरादा रखते हैं तो 2-3 साल का टाइम पीरियड दिमाग में रख कर निवेश करें।

कंपनी का प्रोडक्ट होता है अहम
 

कंपनी का प्रोडक्ट होता है अहम

एक और अहम चीज जिसकी तरफ जानकार ध्यान दिलाते हैं वो है किसी कंपनी के प्रोडक्ट की मांग। उदाहरण के लिए मारुति कार बनाती है तो उसकी कारों की मांग कितनी है। उसके प्रोडक्ट को कितना पसंद किया जाता है। क्योंकि जितनी प्रोडक्ट की मांग, उतनी ही अधिक शेयर के बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद। कंपनी अपना विस्तार से भी उतना ही करेगी।

बाजार हिस्सेदारी अहम

बाजार हिस्सेदारी अहम

बाजार हिस्सेदारी का मतलब है कि कोई कंपनी जिस सेक्टर की है, उसकी उस पूरे सेक्टर में कितनी हिस्सेदारी है। जैसे कि मारुति का ही उदाहरण लें तो कार सेक्टर में अकेले मारुति की हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक है। इस तरह जियो अपने सेक्टर की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। यह बहुत अहम चीज है। इससे ये अनुमान लगाया जा सकता है कि कोई कंपनी अपने बिजनेस सेक्टर में कितना दबदबा रखती है।

बिना कर्ज वाली कंपनी चुनें

बिना कर्ज वाली कंपनी चुनें

जहां तक हो सके कम से कम या शून्य कर्ज वाली कंपनी के शेयरों में पैसा लगाएं। असल में कर्ज किसी भी कंपनी की वित्तीय प्लानिंग को खराब कर सकता है। कर्ज जितना कम होगा कैश का दबाव कंपनी पर उतना ही कम होगा। टीसीएस, इंफोसिस और रिलायंस इस मामले में बढ़िया हैं। आपको इसी तरह की कंपनियों की तलाश करनी है।

English summary

How to pick shares that can make millionaire know good tips

It is not necessary to get immediate returns after investment. So you have to be patient. You may have to wait for two years by investing money in a good company.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X