For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : घर बैठे प्रीमियम जमा की रसीद करें डाउनलोड, आसान है तरीका

|

नई दिल्‍ली : आज के समय में अधिकांश लोगों के पास भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (एलआईसी) की जीवन बीमा पॉलिसी मौजूद है। अगर आपने भी एलआईसी की पॉलिसी ली है तो ये खबर आपके बड़े काम आ सकती है। दरअसल आज हम अपनी खबर के जरि‍ए आपको एलआईसी प्रीमियम भुगतान रसीद ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में बताएंगे। LIC : जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 रुपये की पेंशन, बस एक बार लगाएं इतना पैसा

 

LIC : घर बैठे प्रीमियम जमा की रसीद करें डाउनलोड

अकसर ऐसा देखा गया है कि लोग अपनी एलआईसी रसीद की हार्ड कॉपी खो देते हैं, ऐसे में काफी परेशानी होती है। यहां तक क‍ि ई-मेल में भी प्रीमियम भुगतान रसीद का कोई र‍िकॉर्ड नहीं रहता है। इस तरह के मामलों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हम अपनी खबर के जरि‍ए आपको एक तरीका बताएंगे ज‍िसके माध्यम से आप एलआईसी प्रीमियम भुगतान रसीद ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

 ऑनलाइन और ऑफलाइन ले सकते है रसीद

ऑनलाइन और ऑफलाइन ले सकते है रसीद

जानकारी के ल‍िए बता दें कि दो तरीके हैं जिनके माध्यम से हम एलआईसी पॉलिसी रसीद-ऑफ़लाइन और ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। ऑफ़लाइन के मामले में, आपको कार्यालय का दौरा करना होगा। लेकिन ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके आपको भुगतान की रसीद तुरंत आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। आपको मालूम होगा कि एलआईसी रसीद का महत्व वित्तीय वर्ष के अंत में विशेष रूप से होता है। इतना ही नहीं आपको इस एलआईसी भुगतान रसीद की आवश्यकता इस बात के प्रमाण के रूप में होती है कि आपने प्रीमियम का भुगतान किया था और साथ ही इसके लाभ भी मि‍लते है।

 एलआईसी प्रीमियम भुगतान रसीद ऑनलाइन ऐसे करें डाउनलोड
 

एलआईसी प्रीमियम भुगतान रसीद ऑनलाइन ऐसे करें डाउनलोड

- एलआईसी प्रीमियम भुगतान रसीद को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए, आपको एलआईसी की ई-सेवाओं का एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होना चाहिए।

- एलआईसी की वेबसाइट पर जाएं और एलआईसी ई-सेवाएँ नामक लिंक पर क्लिक करें जो ऑनलाइन सेवाओं पर उपलब्ध है।

- पंजीकृत उपयोगकर्ता टैब पर क्लिक करें। क्योंकि आप पहले से ही एक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं।

- उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड जमा करें। यदि आप उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड भूल जाते हैं, तो आप उसी के लिए दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं और स्क्रीन नीचे की तरह दिखता है।

- अब आपको एलआईसी ई-सर्विसेज पेज की वेलकम स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा और यह नीचे की तरह दिखता है।

- समेकित प्रीमियम भुगतान विवरण या व्यक्तिगत पॉलिसी प्रीमियम भुगतान विवरण के रूप में उपलब्ध दो विकल्पों पर क्लिक करें।

- इस कदम पर, आपको वित्तीय वर्ष चुनना होगा और व्यक्तिगत पॉलिसी प्रीमियम भुगतान स्टेटमेंट के मामले में, डाउनलोड करने के लिए पॉलिसी नंबर चुनें।

- इसके बाद आप रसीद का पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं या उसे प्रिंट कर सकते हैं। आप अपनी एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम भुगतान रसीद के प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

- इस तरह आप आसानी से एलआईसी प्रीमियम भुगतान रसीद ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

 ऐसे अपडेट करें अपना कॉन्टैक्ट डीटेल्स

ऐसे अपडेट करें अपना कॉन्टैक्ट डीटेल्स

  • सबसे पहले आपको एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज में ऊपर की ओर एक 'कस्टमर सर्विसेज' नाम का बटन दिखाई देगा, उस पर जाकर स्क्रॉल डाउन करें।
  • अब लिस्ट में से 'अपडेट योर कॉन्टैक्ट डिटेल्स-ऑनलाइन' पर क्लिक करें। एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां 'अपडेट योर कॉन्टैक्ट डिटेल्स' लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको स्क्रीन पर खुले एक नए पेज में अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। अब अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल्स को चेक करें और डेक्लेरेशन बॉक्स और सबमिट पर क्लिक करें। अब अपना पॉलिसी नंबर/नंबर्स दर्ज करें।
  • अब 'वेलिडेट पॉलिसी डिटेल्स' पर क्लिक करें और पॉलिसी नंबर/नंबर्स को वेलिडेट करें। इस तरह आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल्स सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगी। अब आप कुछ क्लिक्स के साथ ऑनलाइन ही अपने पॉलिसी प्रीमियमों का भुगतान कर सकते हैं।
 फोन पर ले ऐसे स्टेटस की जानकारी

फोन पर ले ऐसे स्टेटस की जानकारी

  • अधिक जानकारी के लिए आप सीधे फोन पर भी विशेष जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आप 022-68276827 पर फोन कर सकते हैं। आप इस नंबर पर LICHELP <पॉलिसी नंबर> लिखकर 9222492224 पर भी भेज सकते हैं। इसके लिए कोई लागत नहीं आती है।
  • वहीं एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस मोबाइल फोन से एसएमएस कर भी पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 56677 पर एसएमएस करना होता है। अगर आपको पॉलिसी का प्रीमियम जानना है तो आप ASKLIC PREMIUM टाइप कर 56677 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं। अगर पॉलिसी लैप्स हो गई है तो इसके लिए ASKLIC REVIVAL टाइप कर एसएमएस करें।

Read more about: lic एलआईसी
English summary

How To Download Receipt For LIC Premium Payment Online

How to download LIC policy receipt online? Know here
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X