For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Kisan Credit Card : 12 लाख किसानों को मिलेगा क्रेडिट कार्ड, आप भी ऐसे करें आवेदन

|

नई द‍िल्‍ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे लोगों के ल‍िए अच्‍छी खबर है। तो अगर आप भी पीएम कि‍सान का लाभ ले रहें है और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए वाकई खास है।

Kisan Credit Card : 12 लाख किसानों को मिलेगा क्रेडिट कार्ड

 

दरअसल योगी सरकार अब ऐसे 12 लाख लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी करने जा रही है। ऐसे में अगर आप भी इस किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य हैं तो आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan : ऐसे सही करें Aadhaar नंबर, वरना नहीं म‍िलेगी अगली किस्त

योजना के कुल 2.43 करोड़ लाभार्थी

आज हम अपनी खबर के जरि‍ए आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया भी बताएंगे। पीएम-किसान के इन 12 लाख लाभार्थियों को केसीसी जारी करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के बीच बातचीत हो चुकी है। बहुत जल्द ही केंद्र की तरफ से इस बारे में निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि योजना के कुल 2.43 करोड़ लाभार्थी हैं। इनमें से 1.53 करोड़ किसानों ने केसीसी बनवा लिया है। इसके बाद भी करीब 90 लाख किसानों ने केसीसी के लिए आवेदन भी नहीं किया है। वहीं अगर बजट में इससे जुड़ी कोई घोषणा होती है तो किसानों को और भी फायदा मिल सकता है।

 किसान क्रेडिट कार्ड क्या है जानि‍ए यहां

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है जानि‍ए यहां

किसान क्रेडिट कार्ड एक तरह का क्रेडिट कार्ड है, जिसके जरिए किसानों को खेती के लिए खाद, बीज, कीटनाशक आदि खरीदने के लिए आसानी से लोन मिल जाता है। इन सब में सबसे अच्छी बात है कि इस कार्ड के जरिए मिलने वाला लोन बहुत सस्ता होता है। किसानों को इसपर 2 से 4 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होता है। शर्त केवल एक ही होती है और वो है कि समय पर लोन का पुनर्भुगतान कर दिया जाए। किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम से लिंक कर दिया गया है। वहीं फरवरी 2020 से ही केंद्र सरकार किसानों को केसीसी उपलब्ध कराने के लिए विशेष ​अभियान चला रही है।

 ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड
 

ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें।
  • इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा।
  • यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।
  • आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।
 किन कागजातों की जरूरत

किन कागजातों की जरूरत

आईडी प्रूफ जैसे-वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस। इन्हीं में से कोई एक आपका अड्रेस प्रूफ भी बन जाएगा।

 कहां से मिल सकता है यह कार्ड

कहां से मिल सकता है यह कार्ड

  • केसीसी किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) से हासिल किया जा सकता है।
  • एसबीआई, बीओआई और आईडीबीआई बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है।
  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) रुपे केसीसी जारी करता है।
 किस उम्र के लोग ले सकते है स्‍कीम का फायदा

किस उम्र के लोग ले सकते है स्‍कीम का फायदा

अब केसीसी सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन और मछलीपालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है। वहीं न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए। किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा। जिसकी उम्र 60 से कम हो। किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं।

 केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज

इस बात की जानकारी दें कि आवेदक किसान है या नहीं, इसके लिए उसका राजस्व रिकॉर्ड देखा जाएगा। उसकी पहचान के लिए आधार, पैन, फोटो ली जाएगी और तीसरा उसका एफीडेविड लिया जाएगा कि किसी बैंक में आवेदक का कर्ज तो बकाया नहीं है। सरकार ने बैंकिंग एसोसिएशन से केसीसी बनाने के काम में तेजी लाने को कहा है। सरकार की सलाह पर ही बैंकों ने इसकी प्रोसेसिंग फीस खत्म कर दी है। जबकि पहले केसीसी बनवाने के लिए 2 से 5 हजार रुपये तक का खर्च आता था।

English summary

How To Apply In KCC 12 Lakh Farmers Will Get Kisan Credit Card

There is big news for people taking advantage of PM Kisan. 12 lakh farmers will get Kisan Credit Card.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?