For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Home Loan : घर का सपना पूरा करने के लिए पार करने होंगे ये 5 पड़ाव

|

नई दिल्ली, जून 29। होम लोन लेने के लिए लंबी अवधि तक की फाइनेंशियल रेस्पोंसिबिलिटी निभाने की आवश्यकता होती है। इसीलिए बहुत सारे वैल्युएशन के बाद ही होम लोन के आवेदनों को मंजूरी दी जाती है। होम लोन की योजना बनाना और उसकी तैयारी करना, होम लोन यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह आपको बेस्ट होम लोन डील प्राप्त करने में मदद कर सकता है। होम लोन लेने की योजना बनाते समय हर उधारकर्ता को 5 पड़ावों के बारे में पता होना चाहिए।

 

होम लोन के लिए सुधारना है CIBIL, तो फॉलो करें ये Tips, बहुत आएंगे काम

डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त धनराशि

डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त धनराशि

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, कर्जदाता बैंकों और कंपनियों को होम लोन के माध्यम से संपत्ति के मूल्य का 75% से 90% तक फाइनेंस करने की अनुमति है। इसलिए, लोन आवेदक को डाउन पेमेंट या मार्जिन योगदान के रूप में संपत्ति की कीमत का न्यूनतम 10% से 25% डाउन पेमेंट के रूप में अदा करना होगा। अंतिम अनुपात उधारकर्ता के क्रेडिट प्रोफाइल के ऋणदाता के जोखिम मूल्यांकन और उच्च योगदान करने की क्षमता के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

क्रेडिट स्कोर करें बेहतर
 

क्रेडिट स्कोर करें बेहतर

कई होम लोन कर्जदाता 750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को "अच्छा" मानते हैं। नतीजतन, ऐसी क्रेडिट रेटिंग वाले आवेदकों के पास होम लोन पास होने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, अधिकांश ऋणदाता उच्च क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को तरजीही ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। इसलिए, आवेदकों को कोई भी होम लोन आवेदन करने से पहले अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करनी चाहिए। इससे उन्हें अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार के लिए सुधारात्मक कदम उठाने में मदद मिलेगी। बेहतर क्रेडिट स्कोर के साथ होम लोन के लिए अप्लाई करने से उनके होम लोन अप्रूवल की संभावना बढ़ सकती है।

अपनी ईएमआई अफॉर्डेबिलिटी को चेक करें

अपनी ईएमआई अफॉर्डेबिलिटी को चेक करें

होम लोन कर्जदाता आमतौर पर उन आवेदकों को उधार देना पसंद करते हैं जिनकी कुल ईएमआई और अन्य मासिक रिपेमेंट ऑब्लिगेशंस, प्रस्तावित होम लोन सहित, उनकी मासिक आय के 50-60% के भीतर हो। इसलिए, सुनिश्चित करें कि होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपकी कुल ईएमआई आपकी वार्षिक आय के 50% से 60% के भीतर हो।

पर्याप्त इमरजेंसी फंड बनाए रखें

पर्याप्त इमरजेंसी फंड बनाए रखें

एक इमरजेंसी फंड आदर्श रूप से आपके जरूरी खर्चों जैसे बीमा प्रीमियम, ईएमआई, किराया, बच्चों की ट्यूशन फीस आदि का कम से कम 6 गुना होना चाहिए। यह उधारकर्ताओं को विकलांगता या बेरोजगारी के कारण इनकम के नुकसान के मामले में अपनी लोन चुकौती को जारी रखने की सुविधा देगा। होम लोन उधारकर्ता अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थितियों से निपटने के लिए लिक्विडिटी सुनिश्चित करने के लिए मैक्स सेवर, होम लोन एडवांटेज, मैक्सगेन और अन्य वेरिएंट जैसे विभिन्न होम लोन ओवरड्राफ्ट उत्पादों का लाभ उठा सकते हैं।

विभिन्न होम लोन कर्जदाताओं की ब्याज दरों की तुलना करें

विभिन्न होम लोन कर्जदाताओं की ब्याज दरों की तुलना करें

होम लोन कर्जदाता और आवेदकों के उनके जोखिम मूल्यांकन के आधार पर ब्याज दरें, अवधि, एलटीवी अनुपात और यहां तक कि दी जाने वाली लोन राशि भी काफी भिन्न हो सकती है। इसलिए, उधारकर्ताओं को अंतिम गृह ऋण आवेदन करने से पहले जितना संभव हो उतने होम लोन उधारदाताओं द्वारा दिए गए ऋणों की तुलना करने का लक्ष्य रखना चाहिए। सबसे सुविधाजनक तरीका है ऑनलाइन वित्तीय बाजारों में जाना, जहां आप कई उधारदाताओं की तुलना कर सकते हैं और अपनी होम लोन आवश्यकताओं के आधार पर सबसे उपयुक्त लोन का चयन कर सकते हैं।

English summary

Home Loan These 5 steps have to be crossed to fulfill the dream of home

Many home loan lenders consider a credit score of 750 and above as "good". As a result, applicants with such credit ratings have higher chances of getting a home loan.
Story first published: Wednesday, June 29, 2022, 18:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X