For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये हैं घर बैठे कमाई के 5 आसान तरीके, उठाएं फायदा

|

नई द‍िल्‍ली: कोरोना वायरस ने न सिर्फ देश में बल्कि दुनिया भर में लाखों लोगों की नौकरी छीन ली है। भारत में लॉकडाउन के बाद कई ऐसे छोटे-बड़े व्यापार-धंधे हैं, जो बंद हो चुके हैं या फिर बदहाली के दौरा से गुजर रहे हैं। ज्यादातर कंपनियों ने नुकसान को देखते हुए कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। शुरू करें ये कारोबार सरकार दे रही है सस्ता लोन, ऐसे करें अप्लाई ये भी पढ़ें

 

ये हैं घर बैठे कमाई के 5 आसान तरीके, उठाएं फायदा

मौजूदा महामारी संकट में एक नई नौकरी मिलना काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है, नई भर्तियां तो न के बराबर हैं। ऐसे में लोगों के सामने बड़ा संकट आ गया है। नौकरी जाने के बाद लोग निराश होकर घर पर बैठे हैं। लेकिन हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिसके जरिए आप अपनी स्किल को डेवलप करके रोजगार के नए अवसर सृजन कर सकते हैं। लेकिन इसके बाद भी परेशान होने की जरुरत ब‍िलकुल नहीं है। ऐसी स्थिति में भी अगर आपके पास टैलेंट है तो आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। हम इस खबर में कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। देश में कई ऐसे सेक्टर हैं, जिन पर लॉकडाउन का बुरा असर पड़ा है।

 फ्रीलांस में आजमाएं हुनर

फ्रीलांस में आजमाएं हुनर

घर से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका फ्रीलांसर के रूप में अन्य लोगों के लिए कार्य करना है। ऑनलाइन अनगिनत वेबसाइटें हैं जो लोगों को उनके कौशल और अनुभव के अनुसार फ्रीलांस काम करने का मौका देती हैं। आप ऐसी वेबसाइटों को चुन सकते हैं, जो फ्रीलांसर को मौका देती हैं। आपको पेमेंट अकाउंट सेट करना होगा और प्रासंगिक कौशल, अनुभव और अन्य डिटेल के साथ एक प्रोफ़ाइल बनाना होगा।

 स्किल डेवलमेंट
 

स्किल डेवलमेंट

यह ऐसा समय है जब आप अपना स्किल और अधिक निखार सकते हैं। आप अपने स्किल के मदद से घर बैठे काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आप अपने उन स्किल की एक लिस्ट लिखिए जहां आप अनुभवहीन कर्मचारी से बेहतर हैं। व्यक्तिगत ग्राहकों, एग्रीगेटर प्लेटफ़ॉर्म या छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन ऑफ़लाइन खोजें जो आपके किसी भी कौशल के लिए भुगतान करने को तैयार हों। आप इस समय में अपने ज्ञान का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक गुरु, सलाहकार या शिक्षक के रूप में अपनी विशेषज्ञता साझा कर सकते हैं। आप या काम समय-समय पर या प्रति घंटे के आधार पर कर सकते हैं। यदि आप किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो आप कोचिंग क्लास या ट्रेनिंग क्लास उन लोगों को दे सकते हैं, जिनके पास स्किल्स की कमी है।

 अनुवाद में काफी स्‍कोप

अनुवाद में काफी स्‍कोप

लिस्‍ट बनाएं कि आप कौन से काम गैर-अनुभवी लोगों से बेहतर कर सकते हैं। फिर उन ग्राहकों, एग्रीगेटर प्‍लेटफॉर्म या छोटे बिजनेस की तलाश करें जो आपको आपकी स्किल की कीमत दे सकें। आपको कोई टास्‍क पूरा करने के लिए भी पेमेंट किया जा सकता है। मसलन, किसी डॉक्‍यूमेंट या कंटेंट का दूसरी भाषा में अनुवाद, छोटे उद्यमों के लिए अकाउंटिंग सर्विस इत्‍याद‍ि में मदद या फिर रिकॉर्डिंग को ट्रांसक्राइब करने के लिए आपको भुगतान हो सकता है। छोटे कारोबारियों के लिए रिमोट ऑफिस असिस्‍टेंट बनकर भी सेवाएं दी जा सकती है।

 ऑनलाइन कुकिंग क्लास

ऑनलाइन कुकिंग क्लास

लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बैठे-बैठे रसोई में नए प्रयोग कर रहे हैं। लोग घरों में चाट-पकौड़ी बनाकर रेस्टोरेंट या स्ट्रीट फूड का आनंद ले रहे हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग इंटरनेट और यूट्यूब से नए-नए पकवान बनाना सीख रहे हैं। अगर आपके हाथ में ये कला का हुनर है तो आप कुकिंग की ऑनलाइन क्लास शुरू करके लोगों को जायके से रूबरू कराकर कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब पर अपनी कुकिंग के अच्‍छी व‍ीडियो डाल सकते है। ज‍िससे आपको काफी अच्‍छी कमाई हो सकती है।

 फोटोग्राफी के जर‍िए करें कमाई

फोटोग्राफी के जर‍िए करें कमाई

अगर आप फोटोग्राफी पसंद करते हैं तो आप 'इमेजेसबाजार' जैसी स्‍टॉक फोटो साइटों पर हाई क्‍वालिटी पिक्‍चर अपलोड कर सकते हैं। इन तस्‍वीरों को जब कोई डाउनलोड करता है तो आपको भुगतान किया जाता है। वहीं, वीडियो बनाना पसंद है तो 'यूट्यूब' जैसे प्‍लेटफॉर्म पर वीडियो साझा करके भी पैसा बनाया जा सकता है। अगर आप लेखक या ब्‍लॉगर हैं तो 'मीडियम' जैसे प्‍लेटफॉर्म की मदद से रीडरशिप बना सकते हैं। आप असाइनमेंट आधार पर कंटेंट क्रिएट करके भी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनकर भी कमाई की जा सकती है। यह कमाई विज्ञापन, स्‍पॉन्‍सर्ड पोस्‍ट और ब्रांड एम्‍बेसडरशिप के जरिये होती है।

 इन लेटेस्‍ट तरीको से भी कर सकते अच्‍छी कमाई

इन लेटेस्‍ट तरीको से भी कर सकते अच्‍छी कमाई

आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है। डि‍ज‍िटल प्‍लैटफॉर्म आज के युवा पीढ़ी को कमाई का अच्‍छा जर‍िया बना दि‍या है। यहां आपको अपना टैलेंट द‍िखाने का भरपूर अवसर भी म‍िल रहा है।

ग्राफिक डिजाइनर

लिंक्ड-इन पर अक्सर ऐसे लोगों के लिए वैकेंसी निकलती रहती है। फुल टाइम और फ्रीलांसिंग के तौर पर ऐसे लोगों की काफी मांग रहती है। इस फील्ड में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट

सोशल मीडिया मौजूदा दौर में कमाई का बड़ा जरिया हो चुका है और इसे कंपनियां भी बखूबी समझती हैं। कंपनियों को अपने और अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कंसल्टेंट की जरुरत होती है। अगर आप यह काम कर सकते हैं तो यह फील्ड आपके लिए बेहतर है।

सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ

लगभग हर कारपोरेट ऑफिस में आईटी स्पेशलिस्ट की जरूरत होती है। थोड़ी ट्रेनिंग लेकर भी आप काम शुरू कर सकते हैं। ऐसे लोग पार्ट टाइम काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम मार्केटिंग

यह कमाई करने का बेहतर तरीका है। अगर आप फोटो और वीडियो की फील्ड में अच्छा टैलेंट रखते हैं तो आपको कई कंपनियों के इंस्टाग्राम फीड फुल करने का ऑफर मिल सकता है।

English summary

Here Are 5 Ways To Earn While Staying At Home

During the Corona period, you can do these things sitting at home without spending any money, it will be very good earning.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X