For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

HDFC Bank : जनरेट या बदलना है क्रेडिट कार्ड पिन, तो जानिए आसान ऑनलाइन तरीका

|

नई दिल्ली, जुलाई 03। यदि आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है, तो आपको मालूम होगा कि ये कार्ड आपके लेनदेन की सुरक्षा के लिए एक पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (पिन) के साथ आते हैं। अपने बैंक खाते तक एक्सेस प्राप्त करते समय सुरक्षा बनाए रखने के लिए, यह पिन केवल आप ही जानते हैं। आपके क्रेडिट कार्ड का 4 अंकों का पिन अक्सर संबंधित बैंक द्वारा आपको दिया जाता है। जिन व्यक्तियों के पास क्रेडिट कार्ड है या उन्होंने इसके लिए आवेदन किया है, उन्हें प्रीडेटरमाइंड कार्ड पिन बनाने या बदलने की समस्या का सामना करना पड़ा होगा, क्योंकि ये क्रेडिट कार्ड पिन याद रखना मुश्किल है। एचडीएफसी बैंक आपको इस मामले में एक खास सुविधा देगा।

 

HDFC Bank ने जिन लोगों को गलती से बनाया करोड़पति, वो अब नहीं लौटा रहे पैसा, जानिए क्या हुआ

एचडीएफसी बैंक की सर्विस

एचडीएफसी बैंक की सर्विस

एचडीएफसी बैंक आपके क्रेडिट कार्ड पिन को बदलने का विकल्प प्रोवाइड करता है। यहां, हम बिना किसी परेशानी के आसान चरणों में अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड को बदलने या जनरेट करने के तरीके के बारे में बताएंगे। यहां आसान चरणों में अपना क्रेडिट कार्ड पिन बनाने या बदलने के तीन तरीके दिए गए हैं।

आईवीआर के जरिए बदलें
 

आईवीआर के जरिए बदलें

क्रेडिट कार्ड पिन बदलने का पहला कदम आईवीआर या इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस के माध्यम से है। क्रेडिट कार्ड पिन बनाने या बदलने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एचडीएफसी बैंक आईवीआर टोल नंबर 1860 266 0333 पर कॉल करें, भाषा चुनें। अपने क्रेडिट कार्ड के अंतिम 4 अंक दर्ज करें और उसके बाद हैश (#) दबाएं। क्रेडिट कार्ड पिन बनाने के लिए 1 डायल करें और फिर से 1 डायल करें। फिर एक एसएमएस के रूप में अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर "वन टाइम पासवर्ड जनरेट करें" (ओटीपी) के लिए कहा जाए। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी टाइप करें। ओटीपी को सफल दर्ज करने पर, आईवीआर सफल वेरिफिकेशन की पुष्टि करेगा और आपको हैश (#) के बाद 4 अंकों का पिन सेट करने के लिए कहेगा। यदि आप चरण #4 पर डिस्कनेक्ट हो जाते हैं, तो चरण 2 के बाद टोल नंबर को फिर से डायल करें और 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करने के लिए 2 डायल करें।

नेटबैंकिंग के माध्यम से बदलें

नेटबैंकिंग के माध्यम से बदलें

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पिन भी नेट बैंकिंग का उपयोग करके बनाया जा सकता है। नेट बैंकिंग के माध्यम से अपना एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पिन जनरेट करने के लिए अपनी यूजर आईडी और आईपिन का उपयोग करके नेटबैंकिंग में लॉग इन करें। अपने नेटबैंकिंग खाते में लॉग इन करने के बाद, टॉप पर "कार्ड" टैब पर क्लिक करें। बाईं ओर अनुरोध विकल्प के तहत, "इंस्टेंट पिन जनरेशन" चुनें। ड्रॉप-डाउन से क्रेडिट कार्ड नंबर चुनें और अपनी पसंद का 4 अंकों का पिन डालें। पिन फिर से दर्ज करें और "प्रोसीड" पर क्लिक करें।

एटीएम के माध्यम से बदलें

एटीएम के माध्यम से बदलें

अपना क्रेडिट कार्ड पिन बदलने के लिए एचडीएफसी एटीएम पर जाएं। एटीएम पर पिन बनाने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए आईवीआर पर कॉल करें। एचडीएफसी बैंक एटीएम में अपना क्रेडिट कार्ड डालें और स्क्रीन पर भाषा चुनें। "जनरेट न्यू एटीएम पिन यूजिंग ओटीपी" पर क्लिक करें। अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। 4 अंकों का पिन सेट करें जो याद रखने में आसान हो।

English summary

HDFC Bank To generate or change credit card PIN then know the easy online way

The first step to change the credit card PIN is through IVR or Interactive Voice Response. To generate or change Credit Card PIN, call HDFC Bank IVR toll number 1860 266 0333 from your registered mobile number, select the language.
Story first published: Sunday, July 3, 2022, 18:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X