For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लें 15,000 रु की सब्सिडी और घटाएं घर का बिजली का बिल, जानें स्कीम

|

नई दिल्ली। सोलर पैनल से बिजली तैयार को लेकर केन्द्र से लेकर ज्यादातर राज्य सरकारें स्कीमें चला रही हैं। इन स्कीमों के तहत लोगों को घर पर सौलर पैनल लगवाने के लिए पैसा सब्सिडी के रूप में दिया जाता है। सब्सिडी के रूप में मिला यह पैसा बाद में लौटाना भी नहीं पड़ता है। वहीं सौलर पैनल से मिलने वाली बिजली एकदम फ्री हो जाती है। इससे घर का बिजली का बिल भी कम हो जाता है। आइये जानते हैं कि यह स्कीम क्या है और इसका फायदा कैसे मिलेगा।

 

हरियाणा सरकार की है योजना

हरियाणा सरकार की है योजना

हरियाणा सरकार सौलर पैनल को बढ़ावा देने के लिए स्कीम चला रही है। इस स्कीम का नाम मनोहर ज्योति योजना है। इस सौलर पैनल स्कीम के तहत हरियाणा सरकार सौर ऊर्जा पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी देती है। राज्य सरकार चाहती है कि हर घर में सोलर पैनल लगे, जिसके चलते यह स्कीम शुरू की गई है।

जानिए मनोहर ज्योति योजना का डिटेल

जानिए मनोहर ज्योति योजना का डिटेल

हरियाणा सरकार की मनोहर ज्योति योजना के तहत सोलर पैनल लगाने पर लोगों को सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में 150 वाट का सोलर पैनल लगाया जाता है। इसके साथ ही एक लीथियम बैटरी भी दी जाती है। वहीं 6-6 वाट के दो एलईडी बल्ब, 9 वाट की एलईडी ट्यूबलाइट और 25 वाट वाले सीलिंग फैन के अलावा 1 मोबाइल चार्जिंग पॉइंट दिया जाता है।

जानिए सब्सिडी के बारे में
 

जानिए सब्सिडी के बारे में

घर पर 150 वाट का सोलर पैनल लगाने में करीब 22,500 रुपये की लागत आती है। इसमेंसे राज्य सरकार 15,000 रुपये की सब्सिडी देती है। इस तरह लोगों को 7,500 रुपये जमा करके इस योजना का लाभ मिल जाता है।

कैसे लें इस सरकारी स्कीम का फायदा

कैसे लें इस सरकारी स्कीम का फायदा

सौलर पैनल वाली इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए लोगों के पास हरियाणा राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। वहीं इसके अलावा आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है। सभी दस्तावेज अगर हैं तो आप सौलर पैनल स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ऐसा कर सकते हैं। नीचे दिए लिंक को क्लिक कर सकते हैं।

http://hareda.gov.in/en

ये है बिना बिजली से चलने वाला एसी, जानें कीमत और फायदे

English summary

Haryana Government is giving a subsidy of Rs 15000 for installing solar panels at home

The scheme to promote Haryana Government Solar Panel is named Manohar Jyoti Yojana.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X