For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Free में अब कल से चौबीसों घंटे भेज सकेंगे पैसा, जानिए डिटेल

|

नई दिल्ली। दो दिन बाद यानी 1 दिसंबर 2020 से देश में कहीं भी पैसा भेजना आसान हो जाएगा। अभी यह सुविधा पूरी तरह से नहीं मिलती है। 1 दिसंबर से चौबीसो घंटे आप घर बैठे पैसे किसी को भी भेज सकेंगे। दरअसर आरबीआई ने अक्टूबर में बैंकों को यह आदेश दिया था कि 1 दिसंबर से इस तरह की सुविधा प्रदान करें। इसी के तहत अब यह सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके बाद देश में कारोबारियों की एक बहुत बड़ी जरूरत पूरी हो जाएगी। वहीं आम आदमी को भी जरूरत पर पैसा भेजना आसान हो जाएगा।

जानिए क्या है यह सुविधा
 

जानिए क्या है यह सुविधा

1 दिसंबर से चौबीसों घंटे पैसे ट्रांसफर करने की यह सुविधा रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम यानी आरटीजीएस के माध्यम से मिलेगी। इस सुविधा के तहत पैसा तुरंत ट्रांसफर होता है। एक तो यह सुविधा चौबीसों घंटे मिलेगी वहीं, यह सुविधा पूरी तरह से फ्री भी है। आरबीआई ने 6 जून 2019 को रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) को पूरी तरह से फ्री बना दिया था।

अभी क्या था आरटीजीएस की टाइमिंग

अभी क्या था आरटीजीएस की टाइमिंग

आरबीआई डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए लगातर कदम उठा रहा है। इसी के तहत उसने आरटीजीएस की टाइमिंग को अब चौबीसों घंटे कर दिया है। अभी तक आरटीजीएस की टाइमिंग सुबह 7 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक ही थी। वहीं बैंक हॉलीडे और रविवार को आरटीजीएस का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी इस सेवा का इस्तेमाल नहीं हो सकता था।

जानिए कितना पैसा भेज सकते हैं आरटीजीएस से

जानिए कितना पैसा भेज सकते हैं आरटीजीएस से

आरटीजीएस के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये का ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। यानी लोग 2 लाख रुपये के ऊपर कितना भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

एनईएफटी पहले ही दे रहा है 24 घंटे की सुविधा
 

एनईएफटी पहले ही दे रहा है 24 घंटे की सुविधा

अगर कोई 2 लाख रुपये से कम पैसों का ट्रांसफर करना चाहता है तो वह नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के माध्यम से कर सकता है। आरबीआई ने 16 दिसंबर 2019 से यह सुविधा देश के हर बैंक में लागू कर दी है। इस सुविधा का भी 24 घंटे लाभ उठाया जा सकता है। यह भी एकदम फ्री सुविधा है। एनईएफटी के जरिए किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है।

हर साल मिलेंगे 1 लाख रुपये, 1500 रु से शुरू करें निवेश

English summary

From December 1, 2020, money will be transferred from RTGS round the clock

The RBI has ordered banks to provide RTGS facility round the clock from December 1, 2020.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?