For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लॉन्च हुआ भारत का पहला Cryptocurrency इंडेक्स, निवेशकों के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए

|

नई दिल्ली, जनवरी 8। भारत में इक्विटी के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) है, लेकिन अब भारत का पहला क्रिप्टो इंडेक्स भी आ गया है, जो दुनिया भर में क्रिप्टो एक्सचेंजों पर लिस्टेड 15 उन क्रिप्टोकरेंसी के परफॉर्मेंस को ट्रैक करेगा, जिनमें सबसे अधिक ट्रेड होता है। वैश्विक क्रिप्टो सुपर ऐप द्वारा लॉन्च किया गया आईसी15 इंडेक्स, डिजिटल बाजारों पर एक बेंचमार्क के रूप में काम करेगा, जो तेजी से डायवर्सिफाइड क्रिप्टोकरेंसी बाजारों में एक डाइवर्सिफाई रेप्रेजेंटेशन देगा। इंडेक्स का ओवरऑल उद्देश्य ईटीएफ और फंड जैसे इंडेक्स-लिंक्ड प्रोडक्ट्स में इनसाइट्स ऑफर करना है। क्रिप्टोकरेंसीज के ग्रुप के मूल्य को ट्रैक करके, निवेशक सिंगल डिजिटल करेंसी में निवेश करने के जोखिम से बच सकते हैं।

 

गजब है ये Cryptocurrency : 24 घंटों में 944 फीसदी का उछाल, निवेशकों की हो गयी चांदी

क्रिप्टोवायर का है इंडेक्स

क्रिप्टोवायर का है इंडेक्स

आईसी15 के रूप में जाना जाने वाला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी सुपर ऐप क्रिप्टोवायर द्वारा लॉन्च किया गया है। यह मार्केट कैपिटल के लिहाज से एक नियम-आधारित ब्रॉड मार्केट इंडेक्स है, जो मार्केट कैपिटल के अनुसार टॉप 15 सबसे अधिक कारोबार की जाने वाली लिक्विड क्रिप्टोकरेंसी के प्रदर्शन को ट्रैक करता है।

शामिल होगी गवर्नेंस समिति

शामिल होगी गवर्नेंस समिति

इंडेक्स में एक गवर्नेंस समिति (आईजीसी) शामिल है। इसमें प्रमुख डोमेन विशेषज्ञ, शिक्षाविद और इंडस्ट्री प्रेक्टिशनर्स शामिल हैं। ये विशेषज्ञ हर तिमाही में टॉप 15 क्रिप्टो के रीबैलेंस की निगरानी, मैंटेनेंट और प्रबंधन करेंगे। इसकी बेस डेट 1 अप्रैल, 2018 है जबकि सूचकांक का आधार मूल्य 10,000 निर्धारित किया गया है। यह सूचकांक बाजार की 80 प्रतिशत से अधिक मूवमेंट को कवर करेगा।

ये क्रिप्टो होंगी शामिल
 

ये क्रिप्टो होंगी शामिल

क्रिप्टो एक्सचेंजों पर इंडेक्स आईसी 15 में लिस्टेड टॉप 15 क्रिप्टोकरेंसी में बिटकॉइन, एथेरियम, लिटकोइन, बायनेंस कॉइन, चेनलिंक, एक्सआरपी, बिटकॉइन कैश, कार्डानो, सोलाना, टेरा, एवलांच, पोलकाडॉट, यूनिस्वैप, डॉगकोइन और शीबा इनू शामिल हैं। इन टोकनों के बीच बिटकॉइन का वेटेज (हिस्सा) 51.57 के साथ सबसे अधिक है, जबकि इथेरियम का सूचकांक पर 25.79 भार है। बायनेंस कॉइन 5.03 के भार के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

इंडेक्स की वैल्यू की ऐसे होगी कैल्कुलेशन

इंडेक्स की वैल्यू की ऐसे होगी कैल्कुलेशन

इंडेक्स वैल्यू एक फॉर्मूले के तहत कैल्कुलेट होगी। इसमें इंडेक्स बास्केट की सर्कुलेटिंग मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के योग को इंडेक्स डिवाइज़र से विभाजित किया जाएगा और फिर इसे 10,000 की बेस वैल्यू से गुणा किया जाएगा। डिवाइजर की गणना सभी इंडेक्स कॉन्सटिट्यूएंट्स की मार्केट कैपिटल के आधार पर की जाती है। जानकार कहते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स फंड निवेशकों के लिए एक इंडेक्स में शामिल क्रिप्टोकरेंसी के एक समूह के मूल्य को ट्रैक करने का एक तरीका है।

क्या है इंडेक्स का मकसद

क्या है इंडेक्स का मकसद

इंडेक्स क्रिप्टो के लिए उत्साही लोगों, निवेशकों और निवेश मैनेजरों को वैश्विक बाजारों में क्रिप्टोकरेंसी के प्रदर्शन की निगरानी करने में सक्षम बनाएगा। आईसी15 भारत में पहला सूचकांक है, जो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के बेंचमार्क के रूप में काम कर सकता है और इंडेक्स फंड, ईटीएफ आदि जैसे इंडेक्स लिंक्ड प्रोडक्ट तैयार करने के लिए फंड मैनेजरों के लिए परफॉर्मेंस बेंचमार्क के रूप में काम कर सकता है। इसकी एलिजिबिलिटी की बात करें तो बाजार पूंजीकरण के मामले में टॉप 400 कॉइन इसमें शामिल हो सकते हैं। ये केवल क्रिप्टोकरेंसी के लिए है और उसमें भी स्टेबल कॉइन इसके योग्य नहीं हैं। मार्केट कैपिटल के मामले में टॉप 15 क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स का हिस्सा बनने के योग्य हैं।

English summary

first Cryptocurrency Index of India launched know how it is beneficial for investors

Its base date is April 1, 2018 while the base price of the index has been fixed at 10,000. This index will cover more than 80 percent of the market movement.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X