For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

किसान : अब आसानी से जान सकेंगे अपने KCC खाते की डीटेल

|

नई द‍िल्‍ली: किसान अब घर बैठे ही अपने केसीसी खाते का डीटेल जा सकेंगे। जी हां भारतीय स्टेट बैंक ने किसानों को बड़ी सुविधा दी है। किसानों को अब अपने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) खाते की जानकारी के लिए बैंक की ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे केसीसी खाते की सारी जानकारी मिल सकेगी। इस सुविधा के लिए स्टेट बैंक की ओर से योनो कृषि प्लेटफॉर्म फीचर की शुरूआत की गई है। किसानों के ल‍िए अच्‍छी खबर, SBI के YONO ऐप पर भी खरीद सकेंगे बीज ये भी पढ़ें

किसान : अब आसानी से जान सकेंगे अपने KCC खाते की डीटेल

 

केसीसी खाते के बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन लेने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई योनो ऐप डाउनलोड करना होगा। योनो ऐप पर लॉगइन करने के बाद किसानों को योनो कृषि प्लेटफॉर्म पर क्लिक करना होगा। यहां पर खाता के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद केसीसी र‍िवयू विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको आपके केसीसी खाते की सारी जानकारी मिल जाएगी।

 एकाउंट होल्डर्स को मुफ्त में द‍िया जाएगा एटीएम कार्ड

एकाउंट होल्डर्स को मुफ्त में द‍िया जाएगा एटीएम कार्ड

केसीसी खाते में क्रेडिट बेलेन्स पर बचत बैंक की दर पर ब्याज दिया जाता है। सभी केसीसी एकाउंट होल्डर्स को मुफ्त एटीएम डेबिट कार्ड दिया जाता है। किसानों को 3 लाख तक के लोन पर 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज की छूट मिलती है। जल्द लोन चुकाने वालों को 3% प्रति वर्ष की दर से ब्याज में एक्स्ट्रा छूट मिलती है। बता दें कि सभी किसान या खेती में लगे लोग केसीसी खाता खुलवा सकते हैं पट्टे पर या बटाई पर खेती कर रहे किसान भी केसीसी खाता खुलवा सकते हैं पट्टेदार किसानों सहित स्वयं सहायता समूह भी ये खाता खुंलवा सकते हैं।

 जानि‍ए कैसे बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड
 

जानि‍ए कैसे बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड

सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल साइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं। यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें।

इस फॉर्म को आपको अपनी कृषि योग्य जमीन के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा। यह जानकारी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है। इसे भरकर बैंक में जमा करें।

इन कागजातों की जरूरत

आईडी प्रूफ जैसे-वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस। बता दें कि इन कागजातों में से कोई एक आपका अड्रेस प्रूफ भी बन जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है। निजी बैंक भी यह कार्ड बनाते हैं।

 किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को कई तरह की सुविधाएं देता है।
  • 3 लाख तक के लोन के लिए 2 फीसदी प्रति वर्ष की दर से ब्याज छूट मिलता है।
  • शीघ्र चुकौती के लिए तीन प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से अतिरिक्त ब्याज छूट मिलता है। समस्त केसीसी ऋणों के लिए अधिसूचित फसल /अधिसूचित क्षेत्र फसल बीमा के अंतर्गत आते हैं। बाद के 5 वर्षों के दौरान वित्त की मात्रा में वृद्धि के आधार पर ऋण स्वीकृत किया जाएगा।
  • केसीसी के तहत 1.60 लाख तक की केसीसी सीमा के लिए किसी गिरवी की आवश्यकता नहीं है। एक वर्ष अथवा चुकौती की देय तिथि तक, इनमें से जो भी पहले हो, 7 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से साधारण ब्याज लगाया जाएगा। वहीं देय तिथियों के अंदर चुकौती न होने के मामले में कार्ड दर पर ब्याज देना पड़ेगा। देय तिथि के बाद अर्ध वार्षिक रूप से चक्रवृद्धि ब्याज लगता है।

English summary

Farmers Will Now Be Able To Easily Know The Details Of Their KCC Account

Farmers do not need to visit the bank branch for information about the KCC account. Now you will be able to get all information about KCC account sitting at home.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?