For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

EPFO : डिजिलॉकर पर मिलेगा UAN और PPO, बहुत काम के हैं ये नंबर

|

नई दिल्ली, मई 9। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्यों को यह ध्यान रखना चाहिए कि ईपीएफओ की सेवाएं डिजिलॉकर पर उपलब्ध हैं। ईपीएफओ सदस्य इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल डिवाइसों पर डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ईपीएफओ ने पहले ही दे दी है। ईपीएफओ के अनुसार इसके सदस्य डिजिलॉकर के माध्यम से यूएएन कार्ड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) और स्कीम सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

 

EPFO : 2.50 लाख रु से अधिक के PF योगदान पर ऐसे लगेगा टैक्स, जानिए

क्या है डिजिलॉकर

क्या है डिजिलॉकर

डिजिलॉकर जरूरी दस्तावेजों और सर्टिफिकेट्स के स्टोरेज, शेयरिंग और वेरिफिकेशन के लिए एक सुरक्षित क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म है। ये ऐप एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस पर कई सारी सुविधाएं मिलती हैं, जिनकी जानकारी हम आपको देंगे।

डिजिलॉकर पर उपलब्ध ईपीएफओ सेवाएं इस प्रकार हैं :

डिजिलॉकर पर उपलब्ध ईपीएफओ सेवाएं इस प्रकार हैं :

1) यूएएन कार्ड
2) पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ)
3) स्कीम सर्टिफिकेट

ईपीएफओ सदस्यों को पता होना चाहिए कि डिजिलॉकर पर इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, सबसे पहले डिजिलॉकर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। फिर किसी भी व्यक्ति को खुद को वेरिफाई करना होता है और उसके बाद डिजिलॉकर पर दस्तावेजों को फेच करना होता है।

यूएएन की जरूरत
 

यूएएन की जरूरत

सभी पिछले और वर्तमान पीएफ (भविष्य निधि) खातों तक एक्सेस के लिए आपके पास यूएएन होना आवश्यक है। यूएएन एक 12 अंकों का यूनीक नंबर है जो कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को प्रदान किया जाता है। यह यूनीक नंबर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) जनरेट और दिया जाता है। श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के तहत यूएएन को प्रमाणित करता है।

पीपीओ की जरूरत
कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक पेंशनभोगी को एक विशिष्ट पीपीओ नंबर दिया जाता है। 12-अंकीय पीपीओ नंबर प्रत्येक पेंशनभोगी के लिए यूनीक होता है और सभी कम्युनिकेशन के लिए एक रेफ्रेंस नंबर के रूप में कार्य करता है। प्रत्येक पीपीओ के पहले पांच अंक पीपीओ जारी करने वाले प्राधिकरण के कोड नंबर को रेप्रेजेंट करते हैं, अगले दो अंक जारी करने के साल को इंगित करते हैं, और अगले चार अंक पीपीओ की अनुक्रमिक संख्या को इंगित करते हैं, जिसमें अंतिम अंक कंप्यूटर चेक अंक के रूप में कार्य करता है।

उमंग ऐप पर मौजूद सेवाएं

उमंग ऐप पर मौजूद सेवाएं

ईपीएफओ सदस्यों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उमंग ऐप पर ईपीएफओ से संबंधित कुछ सेवाएं उपलब्ध हैं। इन सेवाओं की विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं :
- कर्मचारी केंद्रित सेवाएं जिनमें पासबुक देखना, क्लेम रेज करना, क्लेम ट्रैक करना, यूएएन एक्टिवेशन, यूएएन अलॉटमेंट, कोविड-19 क्लेम और फॉर्म 10 सी शामिल हैं
- सामान्य सेवाएं जिनमें सर्च एस्टेबलिश्मेंट, ईपीएफओ ऑफिस खोजें, एसएमएस और मिस्ड कॉल पर बैंक डिटेल शामिल हैं
- नियोक्ता केंद्रित सेवाएं जिनमें रेमिटेंस डिटेल प्राप्त करना और टीआरआरएन स्थिति प्राप्त करना शामिल है

और भी कुछ सेवाएं मिलती हैं

और भी कुछ सेवाएं मिलती हैं

- पेंशनभोगी सेवाएं जिनमें पासबुक, जीवन प्रमाण जमा करना और पेंशन भुगतान आदेश डाउनलोड शामिल हैं
- आधार सीडिंग जिसमें ई-केवाईसी सेवाएं शामिल हैं
- शिकायत सेवाओं को पंजीकृत और ट्रैक करें जिसमें शिकायत का रजिस्टर, रिमाइंडर भेजना और स्थिति और प्रतिक्रिया देखना शामिल है

किसी भी प्रश्न के लिए, ईपीएफओ सदस्य ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

English summary

EPFO UAN and PPO will be available on DigiLocker, these numbers are very useful

DigiLocker is a secure cloud-based platform for storage, sharing and verification of essential documents and certificates. This app is available for download on Android and iOS devices.
Story first published: Monday, May 9, 2022, 13:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X