For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बिजली का बिल करता है हालत खराब, तो जानिए घटाने के बेस्ट तरीके

|

नई दिल्ली, अगस्त 8। गर्मियों के दिनों में घरों में बिजली का इस्तेमाल बढ़ जाता है। क्योंकि परेशान करने वाली गर्मी से हर समय सताती रहती है। इससे बचने के लिए आप एसी-कूलर आदि चलाते हैं। मगर इन चीजों से राहत तो मिलती है, पर फिर एक नयी टेंशन सामने आती है। ये है बिजली के बिल की टेंशन। आप जितना ज्यादा कूलर, पंखा और एसी आदि का इस्तेमाल करेंगे, बिजली का बिल उतना ही अधिक आएगा। मासिक बिजली का बिल कई हजार रु तक पहुंच सकता है। पर आपको हम यहां कुछ तरीके बताएंगे, जिससे आप अपने बिल को आधे से भी कम तक घटा सकते हैं। हम आपको आज एक खास टेक्निक बताएंगे। इसकी मदद से आप मासिक बिल को 4000-5000 हजार रु तक घटा सकते हैं।

 

Canada में जॉब का मौका, मिलेगा स्थायी निवासी बनने का भी चांसCanada में जॉब का मौका, मिलेगा स्थायी निवासी बनने का भी चांस

क्यों आता है बिल ज्यादा

क्यों आता है बिल ज्यादा

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि बिल अधिक आता क्यों है। एसी का अधिक इस्तेमाल बिजली की अधिक खपत का कारण बनता है और इसी से आपका बिजली का बिल अधिक आता है। पर यदि आप कुछ बेसिक चीजों पर ध्यान दें तो बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

कौन सा एसी बचाएगा बिजली

कौन सा एसी बचाएगा बिजली

आप बिजली का बिल कम करने के लिए इन्वर्टर एसी का इस्तेमाल करें। ये एसी बिजली की कम खपत करते हैं। बिजली का बिल बचाने के लिए ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इंवर्टर एसी को लगवा कर 50 प्रतिशत तक बिजली की खपत (एसी के इस्तेमाल के लिए) कम की जा सकती है। दूसरे ज्यादा से ज्यादा स्टार वाला एसी लाएं। वो भी बिजली कम यूज करेगा।

रसोई में लगी चिमनी
 

रसोई में लगी चिमनी

रसोई में लगी चिमनी भी अधिक बिजली की खपत का कारण बनती है। इससे बचने के लिए आपको कोई और विकल्प खोजना चाहिए। आपको वेंटिलेशन का कोई कम बिजली की खपत वाला रास्ता देखना होगा। चिमनी का लगातार उपयोग मासिक बिजली का बिल भी बढ़ाएगा। इसी तरह की छोटी-छोटी बातों से आप बिजली की खपत को कम कर सकते है।

लाइट बंद रखें

लाइट बंद रखें

बिजली बचाने के लिए घर के पर्दों को खोलें और दिन के समय लाइट बंद कर दें। एलईडी बल्ब का प्रयोग करें जो बहुत कम बिजली की खपत करते हैं। ये बहुत अधिक चमकते भी हैं। कमरे से बाहर निकलते समय पंखे, कूलर, एसी सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को भी बंद करना सुनिश्चित करें।

डिवाइसों को अनप्लग करें

डिवाइसों को अनप्लग करें

यदि आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उसे अनप्लग करके रखें। इतनी साधारण सी बात से हर महीने बिजली के बिल में आप 10 फीसदी तक की कमी ला सकते हैं। असल में आपको टीवी, एसी, लैपटॉप और मोबाइल चार्जर का उपयोग न होने उन्हें पर अनप्लग कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्विच ऑफ होने पर भी बिजली की खपत करते रहते हैं। इसी तरह टीवी, डेस्कटॉप और फ्रिज जैसे कुछ पुराने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़े और लेटेस्ट गैजेट्स लाएं। यह आपको एक महंगा ऑप्शन लग सकता है, लेकिन बिजली के बिल को कम रखने में ये आपकी काफी मदद करेगा। इससे लंबे समय में आपको लाभ होगा।

English summary

Electricity bill makes the condition worse so know the best ways to reduce it

First of all, it is important to know why the bill comes more. Excessive use of AC causes more consumption of electricity and due to this your electricity bill comes more.
Story first published: Monday, August 8, 2022, 12:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X