For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कर्ज का जाल : अगर आप फंस गए हैं, तो यह है निकलने का तरीका

|

नई दिल्ली, अगस्त 04। 'कर्ज' सुनने में तो यह शब्द काफी छोटा लगता है, लेकिन इसका दायरा बहुत बड़ा होता है। एक बार जो व्यक्ति कर्ज के जाल में फंस जाता है उसका निकलना मुश्किल हो जाता है। किसी आपात स्थिति में कर्ज लेने के बाद क्रेडिट कार्ड के बिल घर का लोन और दूसरे कर्जों का ईएमआई तक चुकाना मुश्किल हो जाता है। तमाम वित्तीय संकटो के बीच व्यक्ति कर्ज के दलदल में फसता जाता है।

 

10 पैसे के बदले मिल सकते हैं लाखों रु, आपके कलेक्शन में है क्या

कर्ज से बाहर निकला जा सकता है

कर्ज से बाहर निकला जा सकता है

आज के समय में चाहें आप अपने सपनों का घर बनाना चाहते हो, बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलानी हो या फिर वाहन खरीदना हो। लोगों को किसी ना किसी काम के लिए लोन की जरूरत पड़ ही जाती है। लेकिन कभी-कभी यही कर्ज बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है। अगर आपके सामने कभी ऐसी परिस्थिति आ जाए, तो बिल्कुल घरबराएं नहीं, आपको कर्ज के जाल से निकलेने के लिए कुछ टिप्स का ध्यान रखना है।

दोबारा कर्ज लेना नहीं है विकल्प
 

दोबारा कर्ज लेना नहीं है विकल्प

जब आप एक ऋण जाल में फंस जाते हैं, तो आपके पास एक नया ऋण लेकर पुराने ऋण का भुगतान करने का कोई तरीका नहीं है, क्योंकि ईएमआई भुगतान नली भी आपके CIBIL स्कोर पर खराब प्रभाव डालती है। आपकी सिबिल रिपोर्ट के बिगड़ने के कारण, दूसरा ऋण प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो जाता है। बताएं कि बैंक या ऋणदाता आपके ऋण को पारित करने से पहले आपके CIBIL स्कोर की जाँच करता है।

रणनिति से करे काम

रणनिति से करे काम

यदि आप एक ऋण जाल में फंस गए हैं, तो अपने ऋण के लिए भुगतान करने के लिए एक रणनीति बनाएं और विलंबित बिल बहुत उचित हैं। अपने सभी ऋणों की एक सूची तैयार करें, फिर तय करें कि आपको किस ऋण का पालन करना चाहिए। प्राथमिकता के आधार पर आप पर सभी प्रकार के ऋण को विभाजित करें। रणनीति यह है कि सबसे बड़ा और उच्चतम ब्याज दर ऋण पहले भुगतान किया जाना चाहिए। जैसे क्रेडिट कार्ड ऋण या बिल।

बैंक की ले मदद

यदि आप एक वित्तीय संकट में हैं और मौजूदा ऋण किस्तों के लिए भी भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे समय में आपको अपने बैंक अधिकारियों को अपनी वर्तमान आर्थिक स्थिति के बारे में बताना होगा। इसके साथ ही, उन्हें उनसे ऋण वापस करने के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग की। इस तरह आप ईएमआई दबाव को कम करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, अधिक समय प्राप्त करके, आप आय अर्जित करने के लिए अधिक विकल्प खोजने में सक्षम होंगे।

अचल संपत्ती का ले सहारा

यदि आपको कहीं से भी कोई अन्य ऋण नहीं मिलता है, तो ऐसे समय में, आपकी अचल संपत्ति वित्तीय संकट को संभालने में मदद कर सकती है। आप ऋण का भुगतान करने के लिए अपनी बचत का भी उपयोग कर सकते हैं। एक संपत्ति को बंधक बनाकर या कई भागों को बेचकर, आप एक बड़े ऋण का भुगतान करके ऋण जाल से बाहर निकल सकते हैं। यदि आपने शेयरों में निवेश किया है, तो उनकी मदद से, आप ऋण संकट से छुटकारा पा सकते हैं।

सोना भी है उपयोगी

सोना भी है उपयोगी

ऋण से बाहर निकलने के लिए एक उपाय के रूप में, आप एक स्वर्ण ऋण विकल्प भी चुन सकते हैं। नीचे, आप सोने के गहने और सिक्कों के बजाय आसानी से ऋण ले सकते हैं। यह आपकी संपत्ति का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा और सबसे तेज़ विकल्प है। ऋण के लिए लगभग आठ से 15 प्रतिशत ब्याज का भुगतान किया जाना चाहिए। इसलिए, यदि आपके पास उच्च ब्याज दर के साथ ऋण है, तो आप इसका भुगतान करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

English summary

Debt Trap If You Are Stuck Here How To Get Out

In times like these, if you don't get any other loan from anywhere, your real estate can help you handle the financial crunch.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X