For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Festive Season में Credit Card : इस्तेमाल से पहले जानिए इन 5 चार्जेस के बारे में

|

नयी दिल्ली। अगर आपको लगता है कि क्रेडिट कार्ड मुफ्त आता है और इस पर कोई शुल्क लागू नहीं होता तो आप गलत हैं। ऐसे कई चार्जेस हैं जो क्रेडिट कार्ड पर लगाए जाते हैं और यदि आप सावधानी से इस्तेमाल न करें तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपको बहुत अधिक महंगा साबित होगा। असल में क्रेडिट कार्ड पर जमा किए गए यूसेज पॉइंट्स जैसे बेनेफिट्स भी लगने वाले शुल्कों के कारण बेकार हो जाएंगे। क्रेडिट कार्ड पर लगाए जाने वाले कुछ शुल्क अनिवार्य हैं, जबकि कुछ अन्य शुल्क उपयोगकर्ता की अनुशासनहीनता (ध्यान से कार्ड न इस्तेमाल न करने) के कारण लगाए जाते हैं। इनमें समय पर पेमेंट न करना जैसी चीजे शामिल हैं। फेस्टिव सीजन चल रहा है और लोग क्रेडिट कार्ड का जम कर इस्तेमाल करते हैं। पर क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले 5 शुल्कों के बारे में जानना जरूरी है।

सालाना शुल्क
 

सालाना शुल्क

यह क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला शुल्क है, जो अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होता है। इसके नियम भी अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए कुछ बैंक आपको उस शर्त पर सालाना शुल्क का पैसा लौटा सकते हैं अगर आप साल में एक निश्चित राशि से ज्यादा खर्च करें। इसे ऐसे समझिए कि कोई बैंक आपसे सालाना शुल्क 1000 रु लेगा, मगर क्रेडिट कार्ड से साल में 2 लाख रु खर्च करने पर वापस कर देगा।

क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि पर ब्याज

क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि पर ब्याज

क्रेडिट कार्ड में बकाया राशि पर ब्याज की सबसे ऊंची ब्याज दर वसूली जाती है। ये ब्याज दरें 40 फीसदी सालाना तक हो सकती हैं। उदाहरण के लिए यदि आपका क्रेडिट कार्ड बकाया 2 लाख रुपये है और आप हर महीने कुल पेमेंट का सिर्फ 10 प्रतिशत चुका रहे हैं तो आपको बतौर ब्याज शुल्क बहुत भारी राशि का भुगतान करना होगा। हर महीने आपको तय तारीख पर पूरी बकाया राशि का भुगतान करना होता है। आप इसी से भारी शुल्क से बच सकते हैं।

कार्ड से कैश निकालने पर लगने वाला चार्ज
 

कार्ड से कैश निकालने पर लगने वाला चार्ज

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर भी एक चार्ज लिया जाता है। हर क्रेडिट कार्ड कैश निकालने की एक लिमिट के साथ आता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकदी निकालते हैं तो 2.5 प्रतिशत का शुल्क लगता है। इसके अलावा आपको पहले दिन से इस कैश पर ब्याज का भुगतान करना होगा। इन दोनों शुल्कों को मिला कर आपको मोटी रकम चुकानी पड़ेगी।

सरचार्ज

सरचार्ज

कभी-कभी ईंधन जैसी किसी लेन-देन पर सरचार्ज लगाया जाता है। इसलिए यदि आप पेट्रोल या डीजल भर रहे हैं तो ध्यान दें कि आपका बैंक कोई शुल्क ले रहा है या नहीं। कुछ बैंक फ्यूल सरचार्ज माफ कर देते हैं। क्रेडिट कार्ड का चयन करने से ध्यान दें कि आपको हमेशा पेट्रोल भरवाने से पहले क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना है या नहीं।

विदेशी (Overseas) लेनदेन

विदेशी (Overseas) लेनदेन

विदेशी लेनदेन पर भी शुल्क लगता है। इसलिए विदेशों में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप इसे देश के अंदर इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके अंतर्राष्ट्रीय इस्तेमाल को कैंसिल करवा दें। यहां इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि ये शुल्क बहुत अधिक हो सकता है।

Credit Card : इन बातों पर न दें ध्यान, रहेंगे फायदे में

English summary

Credit Card in Festive Season Know these 5 charges before use

The highest interest rate is charged on the outstanding balance in a credit card. These interest rates can be up to 40% per annum.
Story first published: Wednesday, October 28, 2020, 18:04 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?