For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Credit Card : ड्यू डेट, बिलिंग साइकिल और न्यूनतम पेमेंट के बारे में जानना है जरूरी

|

नई दिल्ली, 6 जनवरी। बहुत से लोग जिनकी इनकम स्थिर होती है, वे अक्सर बैंक से क्रेडिट कार्ड लेते हैं। क्रेडिट कार्ड पर बहुत सारी छूट और रिवार्ड पॉइंट्स प्रदान करता है। साथ ही साथ क्रेडिट कार्ड पर आपको अभी खरीदने और बाद में भुगतान करने (बाय नाउ पे लेटर) का भी विकल्प मिलता है। क्रेडिट कार्ड ने डिजिटल लेनदेन को आसान और तेज़ बना दिया है, और देश भर में बहुत से लोग इस कार्ड के लिए साइन अप कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में 2021 तक लगभग 6.4 करोड़ क्रेडिट कार्ड एक्टिव हैं। कोविड-19 महामारी की चपेट में आने के बाद भी लोग लेन-देन के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग को कम नहीं कर रहे हैं, क्योंकि इस पर कई तरह की छूट और रिवार्ड्स मिलते हैं। आगे जानिए क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ अहम चीजों के बारे में, जिन पर नजर रखना जरूरी है।

 

Credit Card का कर्ज हो गया आउट ऑफ कंट्रोल, तो 3 तरीकों से चुकाएं

इन चीजों का जानना जरूरी

इन चीजों का जानना जरूरी

यदि आप क्रेडिट कार्ड के लिए साइन अप करने और अपने नियमित लेनदेन के लिए इसका उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। इनमें कार्ड का बिलिंग साइकिल, ड्यू डेट और क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम पेमेंट कैल्कुलेशन शामिल हैं।

बिलिंग साइकिल क्यों है जरूरी

बिलिंग साइकिल क्यों है जरूरी

एक्सपेंस पैटर्न, इस्तेमाल, क्रेडिट और कई अन्य फैक्टर क्रेडिट कार्ड के बिलिंग साइकिल पर निर्भर करते हैं। यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, तो आपको बिलिंग साइकिल का बहुत अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। जब आपके क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकिल समाप्त हो जाता है, तो सभी आवश्यक डिटेल और नंबर जनरेट हो जाते हैं।

बिलिंग साइकिल की अवधि
 

बिलिंग साइकिल की अवधि

क्रेडिट कार्ड के बिलिंग साइकिल की अवधि अलग अलग बैंकों में 28 से 32 दिनों तक हो सकती है। बिलिंग साइकिल उस दिन से शुरू होता है जब आप अपना क्रेडिट कार्ड एक्टिव करते हैं। प्रत्येक क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल के अंत में, बैंक द्वारा डिटेल तैयार की जाती है और आपको भेजा जाता है।

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में सभी लेन-देन, कैश विदड्रॉल, लेनदेन और फाइनेंस से जुड़े शुल्क, बकाया शेष राशि, और कोई अन्य शुल्क या लेनदेन शामिल होते हैं। इनकी गणना बैंक द्वारा की जाती है और आपको डाक या ईमेल के माध्यम से भेजी जाती है।

ड्यू डेट

ड्यू डेट

स्टेटमेंट में, ड्यू डेट जिसके द्वारा आपको ड्यू राशि का भुगतान करने की आवश्यकता होगी, का भी जिक्र किया जाएगा। पूरी राशि का भुगतान करने की कोई बाध्यता नहीं है, और आप बैंक की आवश्यकताओं के अनुसार क्रेडिट कार्ड बिल की न्यूनतम राशि का भुगतान कर सकते हैं। आपको स्टेटमेंट भेजे जाने के बाद आमतौर पर ड्यू डेट 21 से 25 दिनों की होती है।

न्यूनतम शुल्क का भुगतान

न्यूनतम शुल्क का भुगतान

यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर खराब नहीं करना चाहते हैं तो आपको न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना होगा। लेट चार्ज से बचने और अपने कार्ड को एक्टिव रखने के लिए आपको न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना होगा। वैसे तो पूरे बिल का भुगतान करने की सलाह की जाती है क्योंकि बकाया राशि पर ब्याज लगाया जाता है, जो सालाना 48 प्रतिशत तक हो सकता है।

English summary

Credit Card Important to know about due date billing cycle and minimum payment

The billing cycle period for credit cards can vary from 28 to 32 days at different banks. The billing cycle starts from the day you activate your credit card.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X