For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

किसान 31 मार्च तक कर लें ये काम, वरना होगा नुकसान

|

नई द‍िल्‍ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे लोगों के ल‍िए अच्‍छी खबर है। सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुरु किया है। किसानों को इसमें खेती के काम के लिए सस्ती ब्‍याज दर पर कर्ज मुहैया कराया जाता है। तो अगर अगर आप किसान है और अब तक आपने किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है तो आपके पास इस स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए पूरा महीना बाकी है। PM Kisan : सरकार ने किया बड़ा बदलाव, फॉर्म भरने से पहले जान लें नया नियम

 

किसान 31 मार्च तक कर लें ये काम, वरना होगा नुकसान

31 मार्च 2021 तक करें अप्‍लाई
मोदी सरकार 31 मार्च 2021 तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है। अगर आप इस स्‍कीम का फायदा लेना चाहते है तो इसके ल‍िए कोई भी नजदीकी बैंक शाखा पहुंचकर बहुत आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है। अच्‍छी बात तो ये है कि सरकार ने किसानों की परेशानी को समझते हुए केसीसी आवेदन के लिए बहुत ही सरल फॉर्म जारी किया है। इसे भरने के बाद उन्‍हें महज 15 दिन में अपना किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

 तुरंत मिलता है 3 लाख रुपये का कर्ज

तुरंत मिलता है 3 लाख रुपये का कर्ज

इस क्रेडिट कार्ड से लिए गए कर्ज पर 3 लाख रुपये तक का सेवा शुल्क माफ कर दिया गया है। बता दें कि केसीसी के तहत 3 लाख रुपये तक का कर्ज सिर्फ 7 फीसदी ब्याज पर मिलता है। यही नहीं, समय पर पैसा लौटाने वाले किसानों को 3 फीसदी की छूट भी मिलती है। या यूं कहें कि समय पर कर्ज लौटाने वाले किसानों को महज 4 फीसदी ब्याज दर पर ही रकम मिल रही है।

 कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड
 

कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड

  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल साइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • उसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें।
  • इस फॉर्म को आपको अपनी कृषि योग्य जमीन के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा।
  • यह जानकारी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।
  • अगर ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं तो अपनी नजदीकी बैंक शाखा जाकर सभी औपचारिकताएं पूरी करें।
 आवेदन करने के लिए किन कागजातों की होती है जरूरत

आवेदन करने के लिए किन कागजातों की होती है जरूरत

आईडी प्रूफ के तौर पर वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक देना होता है। एड्रेस प्रूफ के लिए आईडी प्रूफ के लिए जमा किया गया कोई भी दस्‍तावेज मान्‍य होगा। केसीसी किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) से हासिल किया जा सकता है। एसबीआई, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक से भी केसीसी लिया जा सकता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) रुपे केसीसी जारी करता है।

 नहीं मिले कार्ड तो यहां करें शिकायत

नहीं मिले कार्ड तो यहां करें शिकायत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार बैंक को किसान के आवेदन करने के 15 दिन के भीतर यह कार्ड जारी करना होता है। अगर 15 दिन के भीतर कार्ड जारी नहीं किया जाता है तो आप बैंक के खिलाफ कंप्लेन कर सकते हैं। इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। आप उस बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है। इसके अलावा आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक https://cms.rbi.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं। वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) के माध्यम से हेल्प डेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं।

 क‍िसे म‍िलेगा केसीसी का लाभ

क‍िसे म‍िलेगा केसीसी का लाभ

अब केसीसी सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है। पशुपालन और मछलीपालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है। न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए।

English summary

Chance To Get Kisan Credit Card Till 31st March Apply Immediately

Do not be disappointed if you have not made a Kisan Credit Card. You can get a Kisan Credit Card made by 31 March.
Story first published: Saturday, March 6, 2021, 18:43 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X