For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Plan : कुछ हजारों रु में शुरू करें ये लाखों रु कमाई कराने वाला कारोबार

|

नई दिल्ली, जून 8। छोटे कारोबारियों के लिए सरकार की तरफ से कई मोर्चों पर काफी सपोर्ट मिलता है। यदि सरकारी मदद का सही से उपयोग किया जाए, तो आपका छोटा सा बिजनेस लंबे समय में शानदार कमाई करा सकता है। ऐसा ही एक बिजनेस वेंचर है सैनिटरी नैपकिन का। आप सैनिटरी नैपकिन की मैन्युफैक्चरिंग से अच्छी कमाई कर सकते हैं। ये बिजनेस 15,000 रुपये में भी शुरू किया जा सकता है। इससे आप 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आपको सरकार से आर्थिक मदद भी मिल सकती है। जानते हैं इस बिजनेस की डिटेल।

 

Business Idea : बेहद सस्ते प्रोडक्ट बेच कर ये पति-पत्नी कमा रहे सालाना 35 करोड़ रु

कैसे मिलेगी सरकारी मदद

कैसे मिलेगी सरकारी मदद

सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत मुद्रा ने शिशु, किशोर और तरुण नाम से 3 लोन कैटेगरी बनाई हैं। इनमें शिशु कैटेगरी में 50,000 रुपये तक, किशोर कैटेगरी में 50,000 रुपये से 5 लाख रु तक और तरुण कैटेगरी में 5 लाख रु से 10 लाख रु तक का लोन मिल सकता है। यानी अगर आपके सैनिटरी नैपकिन का बिजनेस करने के लिए पैसे न हों तो इस योजना के तहत आप लोन ले सकते हैं।

कितना लगाना होगा पैसा

कितना लगाना होगा पैसा

आप ये बिजनेस 1.50 लाख रु में शुरू कर सकते हैं। इसमें आप 15000 रु खुद लगाएं, जबकि बाकी लोन ले सकते हैं। इनमें 75000 रु का फिक्स्ड कैपिटल लोन और बाकी वर्किंग कैपिटल लोन हो जाएगा। आगे जानिए कितना मुनाफा हो सकता है।

कितनी होगी कमाई
 

कितनी होगी कमाई

मान लें कि आपकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट साल में 300 दिनों तक चलती है और प्रतिदिन 1440 नैपकिन का उत्पादन होता है। प्रति पैकेट 8 नैपकिन यानी 180 पैकेट रोजाना तैयार हुए हैं। इसलिए प्रति वर्ष 54000 इकाई पैकेट तैयार होंगे। अब अगर आपको हर पैकेट 13 रु में बेचें तो 7.02 लाख रुपये सालाना कमाई होगी। इनमें आपके प्रोडक्शन में खर्च 5.90 लाख रु तक हो सकता है। इस लिहाज से आपको साल में 1 लाख रु से अधिक का मुनाफा होगा।

लंबे समय तक टिकने वाला बिजनेस

लंबे समय तक टिकने वाला बिजनेस

इस बिजनेस में दूसरे जटिल और जोखिम भरे कारोबारों की तुलना में लंबी अवधि तक टिके रहने और लाभदायक होने की भी क्षमता है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ने के कारण इस उत्पाद की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसलिए आपके प्रोडक्ट की मांग काफी अधिक रहेगी।

जानिए बिजनेस के अन्य फायदे

जानिए बिजनेस के अन्य फायदे

इस बिजनेस के चलते ग्रामीण और शहरी महिलाओं के लिए स्वच्छता के स्तर में सुधार किया जा सकता है। ये नैपकिन पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करते हैं। इनका डिस्पॉजल आसान है क्योंकि इसमें ज्यादातर लकड़ी के गूदे (Wood Pulp) का उपयोग किया जा रहा है जिसमें बायोडिग्रेडेबल होने की एक विशिष्ट खासियत है। इससे आप दूसरे लोगों, खास कर महिलाओं, को भी रोजगार दे सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको किसी बड़ी फैक्ट्री या प्लांट की जरूरत नहीं है। कोई भी इस बिजनेस को छोटे से कमरे या हॉल से भी शुरू कर सकता है। केवल 16x16 वर्ग फुट के कमरे में सेनेटरी नैपकिन की यूनिट लगाई जा सकती है। कुल मिला कर यह एक आसान बिजनेस है।

English summary

Business Plan Start Sanitary Napkin manufacturing earn lakhs of rupees in a few thousand rupees

If government help is used properly, then your small business can earn handsomely in the long run. One such business venture is sanitary napkins.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X