For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : होगी बंपर कमाई कराएगा, सरकार भी करेगी मदद

|

नई दिल्ली, अगस्त 29। भारत विश्व का सबसे बड़ा बाजार है। दूनिया के सबसे बड़े मार्केट में अब विदेशी सब्जियों, फलों की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है। विदेशी किस्म के फलों और सब्जियों के बढ़ते डिमांड को देखते हुए भारत के किसान भी अब पारंपरिक खेती छोड़कर नई-नई फसलें उगाने की ओर रुख करने लगें हैं। गैर परांपरिक खेती में उपजाएं जाने वाले कुछ ऐसे फल और सब्जिया भी हैं जिनकी पैदावार मूल रूप से भारत में नहीं होती है। लेकिन बढ़ते डिमांड ने किसानों को आकर्षित किया है। विदेशी फलों में कीवी की खेती से होने वाले मुनाफे ने भारतीय किसानों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। कीवी मुख्य रुप से चाइना में उपजने वाला फल है, कीवी को चीनी करौदा के नाम से भी जानते हैं। भारत के किसानों ने भी अब कीवी का उत्पादन शुरू कर दिया है। भारत में पूर्वोत्तर के पहाड़ी प्रदेश नागालैंड में कीवी की बागवानी बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है। केन्द्र सरकार नागालैंड को कीवी स्टेट का दर्जा दिलाने की कोशिश भी कर रही है।

 

अलर्ट : SBI ने चेताया, बताया कौन से मैसेज हैं फर्जीअलर्ट : SBI ने चेताया, बताया कौन से मैसेज हैं फर्जी

नॉर्थ-ईस्ट में हो रही है खेती

नॉर्थ-ईस्ट में हो रही है खेती

नागालैंड के अलावा नॉर्थ-ईस्ट के दूसरे राज्यों के किसान भी कीवी की फसल काफी मात्रा में उगाने लगे हैं। लेकिन नागालैंड भारत का सबसे बड़ा कीवी उत्पादक प्रदेश है। किवी के व्यापार से जुड़े करोबारीयों के मुताबिक एक हैक्टेयर के बगीचे से 24 लाख रुपए तक की आमदनी की जा सकती है। कीवी के बगीचे की तुलना अगर सेब के बगीचे से करें तो सेब के एक हेक्टेयर के बगीचे 8.9 लाख रुपए की कमाई होती है। सेब के बगीचे में टमाटर की उपज करके अतिरिक्त 2 लाख रुपया कमाया जा सकता है।

ठंडे प्रदेश में हो सकती है किवी की खेती
 

ठंडे प्रदेश में हो सकती है किवी की खेती

ज्यादा तापमान वाले इलाकों में कीवी का बगीचा लगा पाना संभव नहीं है। कीवी की खेती ठंडे प्रदेशों में ही की जा सकती है। कीवी के खेती के लिए वे प्रदेश सबसे उपयुक्त हैं जहा का तापमान कभी भी 30 डिग्री से उपर न जाता हो या सामन्य तापमान इतना रहता हो। देश के पहाड़ी प्रदेशों में किसान कीवी की खेती कर रहें हैं। सरकार के आकड़ों के अनुसार देश के नार्थ-ईस्ट रिजन के राज्य कीवी की खेती बेहतरीन उपज के साथ कर रहें हैं। किसानों की आय भी काफी हद तर बढ़ी है। बागवानी शुरू करने के लिए राज्य और केन्द्र सरकार आर्थिक और प्रशासनिक तौर पर किसानों की मदद कर रहीं हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद है किवी

सेहत के लिए फायदेमंद है किवी

कीवी में विटामिन सी की मात्रा काफी हद तक पायी जाती है। इसमें संतरे से 5 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है। कीवी में शारीरिक विकास से संबंधित 20 से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर में रोग निरोधक पॉवर को बढ़ाता है। कीवी में शारीर को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह के विटामिन पाए जाते हैं।

English summary

Business Idea how to start a kiwi farming business and earns in lacs

The state and central government are helping the farmers financially and administratively to start horticulture.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X