For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI डेबिट/ATM कार्ड : घर बैठे इन आसान स्टेप्स से करें ब्लॉक

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप भी एसबीआई एटीएम कार्ड का इस्‍तेमाल करते है तो ये खबर आपके ल‍िए बड़े काम की है। अगर आप एटीएम कार्ड का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते है तो जाह‍िर सी बात है कि आप कार्ड को सुरक्षित भी रहते होंगे, लेकिन खुदा-ना-खास्ता यदि आपका एटीएम कार्ड किसी दिन खो जाए तो आपको क्या करना चाहिए। Bank Latest FD Rates: जानिए SBI समेत इन 4 बैंकों की नई ब्याज दरें ये भी पढ़ें

SBI डेबिट/ATM कार्ड : घर बैठे इन आसान स्टेप्स से करें ब्लॉक

 

कई लोग एटीएम कार्ड खो जाने पर बैंक जाकर ब्लॉक कराने की सलाह देते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि आप बिना बैंक गए भी अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। आपके जानकारी के ल‍िए बता दें कि एसबीआई इसके लिए 4 तरीके उपलब्ध कराता है, जो कि इंटरनेट बैंकिंग, कॉल, एसएमएस और एसबीआई ऐप हैं। आइए तरीका जानते हैं। बैंक ग्राहक को डेबिट/एटीएम कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में उसे तुरंत ब्लॉक कराना चाहिए।

 ऑनलाइन ब्लॉक करें एटीएम कार्ड

ऑनलाइन ब्लॉक करें एटीएम कार्ड

  • अगर ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन एसबीआई डेबिट कार्ड ब्लॉक कराना चाहता है तो उसे ये प्रॉसेस फॉलो करनी होगी।
  • सबसे पहले https://www.onlinesbi.com/ पर जाकर लॉग इन करें।
  • ई-सर्विसेज टैब में एटीएम कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करें। अब ब्लॉक एटीएम कार्ड चुनें। संबंधित कार्ड से लिंक बैंक खाता संख्या सिलेक्ट करें। अगर किसी का एसबीआई में एक ही अकाउंट है तो यह अपने आप सिलेक्ट हो जाएगा। कंटीन्यू पर क्लिक करें।
  • अब ग्राहक के पास मौजूद सभी एसबीआई डेबिट कार्ड की डिटेल्स सामने आएंगी। जिस कार्ड को ब्लॉक कराना है, उसे चुनें।
  • इसके बाद कार्ड ब्लॉक कराने का कारण पूछा जाएगा। कार्ड चोरी हुआ है तो स्टोलन और अगर खो गया है तो लॉस्ट चुनकर सबमिट पर क्लिक करें। डिटेल्स वेरिफाई कर कन्फर्म करें। याद रखें एक बार कार्ड ब्लॉक होने पर इसे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अनब्लॉक नहीं किया जा सकता।
  • इसके बाद ऑथेंटिकेशन का तरीका पूछा जाएगा। अगर ओटीपी के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो ओटीपी चुनें। ओटीपी ग्राहक के एसबीआई में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। निर्धारित स्पेस में इसे डालकर सबमिट करें। इसके बाद एसबीआई एटीएम/डेबिट कार्ड सफलतापूर्वक ब्लॉक होने का एक्नॉलेजमेंट शो होगा। इसमें टिकट नंबर भी मौजूद रहेगा। टिकट नंबर को फ्यूचर रेफरेंस के लिए नोट कर लें।
 कॉल व ऐप से ब्लॉक करें एटीएम कार्ड
 

कॉल व ऐप से ब्लॉक करें एटीएम कार्ड

ऑनलाइन ब्लॉक के लगावा आप कॉल कर के लि‍ए कार्ड ब्लॉक करवा सकते है। अगर ग्राहक कॉल के जरिए एसबीआई डेबिट/एटीएम कार्ड ब्लॉक कराना चाहता है तो वह 1800112211 या 18004253800 टोल फ्री नंबरों या फिर 080-080-26599990 पर कॉल करनी होगी। इसके बाद ग्राहक को कॉल पर मिल रहे निर्देशों का पालन करना होगा। ग्राहक एसबीआई क्‍व‍िक ऐप की मदद से भी अपना एटीएम/डेबिट कार्ड ब्लॉक करा सकता है।

एसएमएस से करें एटीएम कार्ड ब्लॉक

एसएमएस से करें एटीएम कार्ड ब्लॉक

एसएमएस के जरिए एसबीआई डेबिट/एटीएम कार्ड ब्लॉक कराने के लिए ग्राहक को ‘BLOCKअपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट' लिखकर 567676 पर एसएमएस करना होगा। उदाहरण के लिए अगर किसी के एटीएम कार्ड के आखिरी 4 अंक 1234 हैं तो उसे मैसेज में BLOCK 1234 लिखकर भेजना होगा। ग्राहक जिस मोबाइल नंबर से एसएमएस कर रहा है, वह बैंक में रजिस्टर होना चाहिए। ब्लॉकिंग की अपील स्वीकार होने के बाद कन्फर्मेशन के लिए ग्राहक के पास एक एसएमएस आएगा, जिसमें टिकट नंबर और ब्लॉकिंग की तारीख व समय मौजूद होते हैं।

English summary

Block SBI Debit ATM Cards With These Easy Steps From Home

If you are a SBI Bank customer and you lose your debit / ATM card, then block immediately with these easy methods.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X