For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

IRCTC Agent बनिए और हर महीने 40-50 हजार रु तक कमाइए

|

नई दिल्ली, जुलाई 17। कोरोना काल में लोगों के पास रोजगार के मौके कम हो गए हैं। बहुत से लोग बेरोजगार हैं और मजबूरी में छोटे-मोटे काम करके गुजारा कर रहे हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं और कोई अच्छा काम शुरू करना चाहते हैं तो यहां हम आपको एक बढ़िया काम की डिटेल देंगे। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम) इंडियन रेलवे के लिए टिकट सहित कई सेवाएं देती है। आप इसी आईआरसीटीसी के एजेंट बन कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपकी पॉजिशन रेल ट्रैवल सर्विस एजेंट की होगी। जानते हैं कैसे होती है एजेंट बन कर इनकम।

 

IRCTC : रेल टिकट बुकिंग के लिए ऐसे करेंगे पेमेंट, तो मिलेगा गारंटीड Discount

ऐसे होती है कमाई

ऐसे होती है कमाई

आईआरसीटीसी के साथ जुड़ कर आपको कमीशन मिलती है और यही कमाई का सोर्स होता है। आप आईआरसीटीसी के एजेंट होंगे और टिकट बुक करेंगे। टिकट बुकिंग के हिसाब से ही आपको कमीशन मिलेगी। आईआरसीटीसी एजेंटों को सभी प्रकार के ऑनलाइन रेलवे टिकट (तत्काल, वेटिंग लिस्ट से आरएसी तक) बुक करने की अनुमति होती है।

कितनी होती इनकम

कितनी होती इनकम

एजेंटों को प्रत्येक बुकिंग और लेनदेन पर एक कमीशन मिलती है। एक एजेंट प्रति माह 80,000 रुपये तक की रेगुलर इनकम हासिल कर सकता है। यदि आपका काम मंदा भी रहे तो भी आराम से औसतन 40-50 हजार रु की कमाई की जा सकती है। ध्यान रहे कि एजेंट बनने के लिए आपको 12वीं पास होना चाहिए। दूसरे एजेंट बनने के लिए आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म फिल करना होगा।

लगेंगे कई हजार रु
 

लगेंगे कई हजार रु

अगर आप आईआरसीटीसी का एजेंट बनना चाहते हैं तो पहले आपको एक डिमाड ड्राफ्ट (डीडी) बनवाना होगा। ये डीडी 30000 रु का होगा और आईआरसीटीसी के नाम पर बनवाना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें से 20000 रु वापिस कर दिए जाते हैं। मगर ये पैसा आईआरसीटीसी के साथ समझौता पूरा होने या कैंसल कराने पर मिलता है। दूसरी बात आपको हर साल 5000 रु भी देने होंगे। ये हर साल आपको एग्रीमेंट रिन्यूअल चार्ज का खर्च होगा।

जानिए बाकी डिटेल

जानिए बाकी डिटेल

आईआरसीटीसी एजेंट बन कर आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेनिंग किट दी जाएगी। इससे आपको ये जानने में मदद मिलेगी कि वेबसाइट पर किस तरह टिकट बुकिंग होता है। ध्यान रहे कि एजेंट बनने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस होना जरूरी है। एजेंट एसी के टिकट पर 50 रु और स्लीपर टिकट पर 30 रु अतिरिक्त बतौर कमीशन हासिल कर सकते हैं। इससे ज्यादा की अनुमति नहीं होती।

बस टिकट बुकिंग

बस टिकट बुकिंग

आईआरसीटीसी ने बस यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग सर्विस शुरू की है। इससे बस से सफर करने वालों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना आसान हो जाएगा। टिकटिंग वेबसाइट ने आईआरसीटीसी ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। आईआरसीटीसी के मुताबिक 29 जनवरी से बस टिकट बुकिंग सेवा इसकी वेबसाइट पर लाइव हो गई है। कुछ दिनों पहले आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट को नये रूप में रेल कनेक्ट ऐप के साथ ऑफिशियल बना दिया था।

English summary

Become an IRCTC Agent and earn up to Rs 40 50 thousand every month

By joining IRCTC, you get commission and this is the source of earning. You will be the agent of IRCTC and book the ticket. You will get commission according to the ticket booking.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X