For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डाकघर में नियमित बचत खाता कैसे खोलें?

|

डाक विभाग के अंतर्गत इंडिया पोस्ट, डाक पहुंचाने के अलावा कई तरह की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। अपनी छोटी बचत योजनाओं के पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में, यह नियमित बचत खाता प्रदान करता है। इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट - indiapost.gov.in के अनुसार, इंडिया पोस्ट की वर्तमान तिमाही में अपने बचत खाते में जमा राशि पर 4 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान होता है, जिसमें 1.5 लाख से अधिक डाकघरों का नेटवर्क है। डाकघर के साथ बचत खाता खोलने की न्‍यूनतम राशि 20 रुपए है।

 

आगे आपको पोस्ट ऑफिस नियमित बचत खाते के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण बातें बतायी जा रही हैं।

डाकघर में नियमित बचत खाता कैसे खोलें?

पोस्‍ट ऑफिस का रेगुलर बचत या नियमित बचत खाता

एक डाकघर बचत खाता केवल नकद द्वारा खोला जा सकता है। 500 रुपए के साथ खाता खोलने पर चेक की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इंडिया पोस्ट के अनुसार इसके अलावा यदि आप मिनिमम बैंलेस रखना चाहते हैं तो 500 रुपए रख सकते हैं।

एक बचत खाता दो या तीन वयस्कों द्वारा संयुक्त रूप से भी खोला जा सकता है। हालांकि, एक समय में एक डाकघर में केवल एक बचत खाता खोला जा सकता है। नाबालिग के नाम पर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट भी खोला जा सकता है, जबकि उम्र में 10 साल या उससे अधिक उम्र का नाबालिग खाता खोल सकता है और संचालित कर सकता है। बहुमत प्राप्त करने के बाद, नाबालिग को अपने नाम के लिए खाते के रूपांतरण के लिए आवेदन करना होगा।

न्यूनतम योगदान

इंडिया पोस्ट के अनुसार चेक सुविधा के बिना एक खाते में बनाए रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम शेष राशि 50 रुपए है।

कर लाभ

तो वहीं इंडिया पोस्ट के अनुसार नियमित बचत खाते के मामले में जमा पर अर्जित ब्याज 10,000 रुपये तक प्रतिवर्ष कर मुक्त है।

अन्‍य सुविधाएं

खाता खोलने के समय और खाता खोलने के बाद भी एक नामांकन सुविधा उपलब्ध है। एक बचत खाते को एक डाकघर से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है। साथ ही एक एकल खाते को इसके विपरीत एक संयुक्त खाते में परिवर्तित किया जा सकता है।

 

इसमें खाते को सक्रिय रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में जमा या निकासी का कम से कम एक लेनदेन आवश्यक है। बता दें कि कोर बैंकिंग डाकघरों में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मोड के माध्यम से जमा और निकासी की जा सकती है। इंडिया पोस्ट के अनुसार, एक एटीएम सुविधा भी उपलब्ध है।

English summary

How To Open Regular Savings Account In Post Office?

Here you will know the process to open Regular Savings Account in Post Office in Hindi.
Story first published: Thursday, August 15, 2019, 10:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?