For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बच्चों की शादी के लिए ऐसे इकट्ठा करें गोल्ड, जानें 4 तरीके

|

नई दिल्ली। सोने का रेट भारत में आजकल अपने उच्चतम स्तर पर चल रहा है ऐसे में अनुमान लगाना काफी कठिन है कि यह अभी और कितना ऊपर जाएगा। हालांकि जानकारों की राय है की सोना 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का स्तर भी देख सकता है। वित्तीय क्षेत्र के जानकारों की राय है कि सभी को अपने पोर्टफोलियो में कुछ हिस्सा गोल्ड के रूप में जरूर रखना चाहिए। यह नुकसान को बचने का सबसे अच्छा तरीका है। सोना का रेट आमतौर पर ऊपर ही जाता है। हालांकि यह हो सकता है कि यह बीच बीच में कुछ नीचे आ जाए। ऐसे में अगर आपको कुछ साल अपने बच्चों की शादी में गोल्ड की जरूरत हो 4 आसान तरीकों से ऐसा कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं गोल्ड में निवेश करने के 4 बेहतरीन तरीके क्या हैं। इन तरीकों से गोल्ड आसानी से खरीदा जा सकता है और एकदम से वित्तीय बोझ भी नहीं पड़ता है।

ज्वेलर्स के यहां मिलने वाली गोल्ड सेविंग स्कीम
 

ज्वेलर्स के यहां मिलने वाली गोल्ड सेविंग स्कीम

देश के कई बड़े ज्वैलर गोल्ड सेविंग स्कीम चलाते हैं। इन स्कीम्स में हर माह एक निश्चित राशि ज्वैलर के यहां जमा करानी होती है। बाद में ज्वैलर इस पैसे के बदले में सोना ग्राहक को देता है। ज्वैलर ऐसी गोल्ड सेविंग स्कीम में लोगों को अच्छे ऑफर देते हैं, जिससे यह स्कीम आकर्षक हो जाती है। ऐसे में ज्वेलर की गोल्ड सेविंग स्कीम की पूरी जानकारी करना ठीक रहता है। हर ज्वैलर की स्कीम में कुछ न कुछ अंतर जरूर होता है। कुछ ज्वैलर ऐसी स्कीम 10 महीने की, तो कुछ ज्वैलर 12 से 13 महीने की स्कीम चलाते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा है कि थोड़ा-थोड़ा पैसा इन स्कीम में लगाया जाए। ऐसी स्कीम में अंतिम किस्त आमतौर पर ज्वैलर अपनी तरफ से जमा करते हैं, वहीं कुछ ज्वैलर डिस्काउंट ऑफर करते हैं। ऐसे में यह स्कीम काफी फायदेमंद हो जाती हैं। इस स्कीम का फायदा अगर निकट भविष्य में बच्चों की शादी या कोई ऐसा इवेंट हो तो उसके लिए उठाया जा सकता है।

1 हफ्ते में हजार रुपये से ज्यादा बढ़ा सोना, जानें चांदी का भी हाल

निवेश के लिए गोल्ड खरीदें, ज्वेलरी नहीं

निवेश के लिए गोल्ड खरीदें, ज्वेलरी नहीं

अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं, तो फिजिकल गोल्ड खरीदना अच्छा है। आमतौर पर लोग फिजिकल गोल्ड की जगह ज्वेलरी खरीदना पसंद करते हैं। यह निवेश का अच्छा तरीका नहीं है। इसमें ज्वेलर बनवाई चार्ज के अलावा या वापस बेचते वक्त कुछ न कुछ कटौती करते हैं। ऐसे में निवेश फायदेमंद नहीं रह जाता है। बाजार में गोल्ड में फिजिकल निवेश के लिए सोने के सिक्के उपलब्ध होते हैं। इनमें धीरे--धीरे निवेश करके शादी या अन्य समारोह के लिए अच्छा गोल्ड इकट्ठा किया जा सकता है।

गोल्ड फ्यूचर के माध्यम से निवेश
 

गोल्ड फ्यूचर के माध्यम से निवेश

गोल्ड में ऑनलाइन ट्रेडिंग भी होती है। देश में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) यह सुविधा देता है। हालांकि यह तरीका बाजार में गोल्ड खरीदने के तरीके से अलग होता है। इसके लिए आपको किसी ब्रोकर के यहां, जो एमसीएक्स का मेंबर हो, अपना अकाउंट खोलना होगा। इसके बाद ही ऑनलाइन गोल्ड फ्यूचर में खरीदारी की जा सकेगी। यहां पर गोल्ड में खरीददारी ठीक वैसे ही होती है, जैसे शेयर बाजार में शेयर की खरीदारी। गोल्ड फ्यूचर में निवेश के कई मौके होते हैं। यहां पर निश्चित मात्रा में और निश्चित प्राइस पर यह सौदे किए जाते हैं। ऐसे सौदों में ब्रोकर कुछ चार्जेस भी लेता है। एमसीएक्स पर अपने निवेश की स्थिति को लगातार ट्रैक करना काफी आसान होता है।

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड में निवेश का एक तरीका यह भी है। आमतौर पर ईटीएफ का मतलब एक्सचेंज ट्रेडेड फंड होता है। ज्यादातर म्यूचुअल फंड कंपनियां गोल्ड ईटीएफ स्कीम चलाती हैं। यहां पर आधा ग्राम से लेकर 1 ग्राम तक की यूनिट तक के रूप में निवेश होता है। इस कारण कितनी भी मात्रा में यहां निवेश किया जा सकता है। यहां पर गोल्ड का रेट बाजार के हिसाब से ऊपर-नीचे होता रहता है। गोल्ड ईटीएफ में रखा सोना कभी भी बेचा जा सकता है। गोल्ड ईटीएफ में निवेश के लिए भी किसी ब्रोकर के यहां अकाउंट की जरूरत होती है। यहां पर खरीदे गए गोल्ड की अगर आप चाहें तो कुछ मात्रा भी बेचना भी संभव होता है। गोल्ड में निवेश का यह तरीका काफी लोकप्रिय है।

महिलाएं ऐसे खरीदें सोना, नहीं होगा कभी चोरी

English summary

Best ways to invest in gold how to collect gold for children wedding

Top 4 Ways to Buy Gold. What is the easiest way to buy gold. Jewelers gold saving scheme. Investment in gold future. Invest in Gold ETFs.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?