For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ATM से न‍हीं न‍िकला पैसा, लेकिन अकाउंट से कट गया, तो ऐसे पाएं अपने पैसे

|

नई दिल्‍ली : कई बार ATM से कैश निकालते वक्त कई परेशानियां आ जाती हैं। ऐसा भी होता है कि आप ATM से पैसे निकालते हैं। कैश (Cash) निकलता नहीं है, लेकिन आपके खाते से पैसे कट जाते हैं। अगर ऐसी स्‍थित‍ि में आप कभी आ भी जाएं तो घबराएं नहीं। हां ये सच हैं कि ऐसे में ग्राहक पर दोहरी मार पड़ती है, एक तरफ उसे जरूरत के वक्त पैसा नहीं मिलता और दूसरी ओर उसने अपनी ही रकम पाने के लिए बैंक (Bank) का चक्कर लगाना पड़ता है।

ATM से न निकले कैश लेकिन खाते से कट जाएं पैसे, तो क्‍या करें

 

इन सब के बीच सबसे पहले जरूरी है कि एटीएम (ATM) से पैसा निकालते वक्त स्लिप (Slip) जरूर लें। इससे एटीएम से पैसा न निकलने का सबूत आसानी से पेश किया जा सकता है। पीड़ित को फिर भी शिकायत की पूरी प्रक्रिया अपनानी चाहिए और मौखिक शिकायत (Verbal complaint) के भरोसे ही नहीं बैठना चाहिए। बता दें कि आरबीआई (RBI) के नियमों के अनुसार, सभी बैंकों को एटीएम परिसर में संपर्क अधिकारियों के फोन नंबर, नाम, हेल्पडेस्क नंबर और बैंक के टोल फ्री नंबर की जानकारी देना अनिवार्य है। एटीएम में शिकायत का रजिस्टर और बॉक्स भी होना जरुरी है।

ATM कैश न‍िकालने के अलावा, और कौन सी सुव‍िधाएं देता है पढ़ें यहां

बैंक आपके खाते में क्रेड‍िट कर देती पैसे

हालांक‍ि ऐसी स्थिति में अपने पैसे क्लेम करने के लिए आपको बैंक में शिकायत करनी होती है। ज्यादातर मामलों में बैंक ऐसे ट्रांजैक्शंस (Transaction) के पैसे आपके खाते में क्रेडिट कर देते हैं। इसके बाद भी ऐसी स्थिति में अपने पैसे क्लेम (Claim) करने के लिए आपको बैंक (Bank) में शिकायत करनी होती है।

Umang App की मदद से ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट ये भी पढ़ें

30 द‍िनों के अंदर शिकायत दर्ज करें

पैसा निकालते समय अगर स्लिप नहीं निकली है तो बैंक स्टेटमेंट की फोटोकॉपी (Bank statement copy) लगानी होगी। आपको उस बैंक से ही संपर्क साधना है, जहां आपका खाता है। इतना हीं नहीं बैंक के कस्टमरकेयर नंबर पर कॉल करके या वेबसाइट (Website) पर लिखित शिकायत कर सकते हैं। एटीएम से पैसा न निकले तो 30 दिन में शिकायत करनी होगी। इस बात से भी पूरी तरह अवगत करा दें कि एटीएम से पैसा नहीं निकला है तो स्लिप संभाल कर रखें। स्लिप में एटीएम की आईडी, लोकेशन, पैसा निकालने का समय और अन्य जरूरी जानकारी दर्ज होती है। आप सीधे बैंक की शाखा जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

 

हेल्‍पलाइन नंबर के जर‍िये शिकायत दर्ज करें

बता दें क‍ि अगर किसी भी कारणवश अगर बैंक आपकी मदद नहीं करते हैं और आपको लगता है कि आपके साथ गलत हो रहा है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। जी हां अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो, तो आप हफ्ते के सातों दिन उपभोक्ता हेल्पलाइन (Helpline) टोल फ्री नंबर 14404 या 1800-11-4000 पर अपनी शिकायत दर्ज (File complaint) कर सकते हैं। आप चाहें तो उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट www.consumerhelpline.gov.in पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

English summary

Cash Not Withdrawn From ATM But Cut From Account Money, What To Do

If your money was cut from your account but not from the ATM, then learn how to get your money back।
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Goodreturns sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Goodreturns website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more