Google माई बिजनेस से अपने कारोबार को दें नई ऊंचाई
यहां पर आपको गूगल माय बिजनेस के बारे में बताएंगे, साथ ही बताएंगे कि आप इस बिजनेस से कैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
Google माई बिजनेस एक फ्री टूल है जो छोटे बिजनेस को शुरु करने और मैनेज करने में गूगल लिस्टिंग में मददगार है, इससे कस्टमर बिजनेस को गूगल सर्च या मैप पर देख सकता है। इससे नए कस्टमर्स को आकर्षित करने और अपनी खूबियाँ शेयर करने में मदद मिलती है।
सर्च और मैप पर बिजनेस को लिस्ट करने के फायदे
आज 4 में 3 कस्टमर्स किसी बिजनेस को ऑनलाइन ढूंढते हैं, और 10 में से 7 लोग सर्च इंजन से मिले बिजनेस से कोई चीज खरीदते हैं। गूगल पर अपना बिजनेस लिस्ट करने का मतलब है कि जब कोई इससे संबन्धित सर्च करेगा तो उसे आपका बिजनेस दिखाई देगा और वह आप में रुचि लेगा और आपसे संपर्क करेगा। आज भारत में करोड़ों बिजनेस मैप पर हैं और कस्टमर्स से सीधा जुड़ रहे हैं। उदाहरण के तौर पर, अहमदाबाद की फॉरसाइट स्कूल के 30% कस्टमर्स गूगल से आते हैं और स्कूल अपने रिव्यू मैनेज करती रहती है और नियमित रूप से अपने विशेष ऑफर और इवेंट्स की जानकारी पोस्ट करती रहती है।
गूगल माई बिजनेस आपके बिजनेस को बढ़ाने में कैसे मददगार है
गूगल माई बिजनेस ज़्यादा कस्टमर्स को आकर्षित कर सकता है। इस तरह से आप बिजनेस बढ़ा सकते हैं।
i. लेटेस्ट और महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर अलग दिखें: कस्टमर्स जब ऑनलाइन सर्च करते हैं तो वे डाइरेक्शन, खुलने का समय, फोटो और ऑफर आदि कंपेयर करते हैं। आप फोटो, जानकारी, ऑफर आदि डालकर ये बता सकते हैं आपके बिजनेस में खास क्या है।
ii. कस्टमर्स से जुड़ें: कस्टमर्स स्टोरी शेयर करते हैं, रिव्यू डालते हैं और अपने फोन से सीधा आपसे जुडते हैं। गूगल माई बिजनेस आपको अपने बिजनेस के बारे में बताने का अवसर देता है। रिव्यू, मैसेज और कस्टमर्स के प्रश्नों का जवाब दें और इच्छुक कस्टमर्स के कॉल आपके पास अपने आप आएंगे।
iii. फ्री मोबाइल ओप्टिमाइज्ड वेबसाइट 10 मिनट में बनाएँ: गूगल माई बिजनेस से आप शानदार वेबसाइट बना सकते हैं। इस फ्री वेबसाइट को आप कंप्यूटर या मोबाइल से एडिट कर सकते हैं। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि कस्टमर ने कौनसी फोटो को ज़्यादा पसंद किया और और कस्टमर कहाँ से आया था।
iv. आप पता लगा सकते हैं कि कस्टमर आपको कैसे ढूंढते हैं: गूगल माई बिजनेस आपको यह जानकारी देता है कि कस्टमर आपको कैसे ढूंढते हैं और आपकी लिस्टिंग से कैसे इंटरएक्ट करते हैं। आप अपने बिजनेस के कितने सर्च आए, फोन कॉल और डाइरेक्शन की रिक्वेस्ट ये सब ट्रेक कर सकते हैं। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि कस्टमर ने कौनसी फोटो को ज़्यादा पसंद किया और और कस्टमर कहाँ से आया था।
क्या गूगल माई बिजनेस में अपना बिजनेस वेरिफ़ाई करवाने की आवश्यकता है?
आपको गूगल मैप, सर्च और गूगल पर डाली सामग्री वेरिफ़ाई करवाना चाहिए। वेरिफ़ाई करने से कस्टमर को पता चलता है बिजनेस की जानकारी पूरी तरह सही है, आप खुद ही इसे संभालते हैं और वह आप तक पहुँच सकता है। जब तक आप वेरिफिकेशन नहीं करते हैं तब तक आप केवल कुछ जानकारी ही एडिट कर सकते हैं। वेरिफाइड बिजनेस एक तरह से रेपुटिड बिजनेस है।
मैं गूगल पर बिजनेस कैसे लिस्ट कर सकता हूँ?
आप इन 5 तरीकों से अपना बिजनेस गूगल पर लिस्ट कर सकते हैं...
- गूगल माई बिजनेस में जाकर साइन अप करें और न्यू लिस्टिंग क्रिएट करें।
- सर्च बॉक्स में बिजनेस का नाम और पता लिखें। सजेस्टेड मैच में से लिस्टिंग चुनें या नई लिस्टिंग क्रिएट करें और ज़रूरी जानकारी भरें।
- अपने बिजनेस को वेरिफ़ाई करें: गूगल आपके बिजनेस को वेरिफ़ाई करेगा कि जहां आपने कहा है वहीं आपका बिजनेस है या नहीं। पिन वेरिफिकेशन के लिए 1-2 सप्ताह में आपको एक पोस्टकार्ड भी मिलेगा।
- वेरिफिकेशन पूरा करें और जानकारी शेयर करें।
कुछ टिप्स और ट्रिक्स
फोन और मेल आईडी, फोटो, रिव्यू आदि सब जानकारी सही होने से कस्टमर जब ऑनलाइन सर्च करेगा तो उसका ध्यान आकर्षित होगा। गूगल की रिसर्च के अनुसार किसी बिजनेस की पूरी किस्टिंग है उससे कस्टमर्स 50% ज़्यादा परचेज़ करना पसंद करते हैं। पॉज़िटिव रिव्यू, फोटो, ऑफर भी महत्वपूर्ण हैं इनसे कस्टमर को आपका बिजनेस चुनने में मदद मिलेगी।
सही कस्टमर्स को टार्गेट करने के लिए हम आपको हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं।
A. अपनी गूगल माई बिजनेस लिस्टिंग क्लेम करें: गूगल सर्च करें और देखें कि क्या आपका बिजनेस लोकल लिस्टिंग में दिख रहा है, आप अपनी बिजनेस लिस्टिंग को क्लेम करें और वेरिफ़ाई करें कि आप ही इसके ऑनर हैं।
B. पूरी प्रोफ़ाइल बनाएँ: जब आप गूगल माई बिजनेस पेज बनाएँ तो पता, फोन नंबर, खुलने के घंटे और वेबसाइट आदि जानकारी ज़रूर डालें।
C. कस्टमर्स से रिव्यू शेयर करने के लिए कहें: लगभग 90% खरीददार मानते हैं कि पॉज़िटिव रिव्यू देखकर वे बिजनेस से कुछ खरीदने का निर्णय लेते हैं। आप अपने कस्टमर्स को आपके बिजनेस का रिव्यू करने के लिए कहें ताकि ज़्यादा कस्टमर्स आकर्षित हों।
D. संबन्धित फोटो और ऑफर डालें: भारतीय कस्टमर्स खास तौर पर उस बिजनेस को ज़्यादा महत्व देते हैं जिसके लिस्टिंग में फोटो हो। 3 में से 2 खरीददार ऑनलाइन सर्च करते समय प्रमोशन और डिस्काउंट पर गौर करते हैं। सही फोटो, ऑफर और विशेष इवेंट्स की जानकारी डालकर आप कस्टमर्स को प्रभावित कर सकते हैं।