स्टार्टअप के लिए बिजनेस बैंक अकाउंट कैसे खोलें?
यहां पर आपको स्टार्टअप के लिए बिजनेस बैंक अकाउंट खोलने का तरीका बताएंगे।
बिजनेस बैंक खाता आपको आसानी से खर्चों पर नज़र रखने, कर्मचारी वेतन का प्रबंधन करने, निवेशकों को वित्त देने, भुगतान प्राप्त करने, जमा करने और आपके बजट को और अधिक सही तरीके से योजनाबद्ध करने में सहायता करता है। एक कारोबारिक बैंक खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ सरल उपायों की आवश्यकता होती है, जिससे आप जल्दी से काम शुरू कर सकें।
1. निर्धारित करें कि आपको किन खातों की आवश्यकता है
आय, कर और पेरोल जैसे कार्यों के लिए एक कारोबारिक बैंक खाता प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब कर देय हो। अलग-अलग वित्त के लिए अलग-अलग खाते आपके व्यवसाय की गहराई के आधार पर हो सकते हैं। बैंक जाने से पहले पेशेवर सलाह के लिए एकाउंटेंट से परामर्श अवश्य कर लें।
2. अपना बैंक चुनें
चाहे आप अपने व्यक्तिगत बैंक से कितना ही लगाव रखते हों , वहां आपके व्यवसाय से संबंधित एक बेहतर खाता सर्विसिंग विकल्प हो सकता है और आपको मूल्यवान विशेषज्ञता प्रदान कर सकता है, खासकर जब आपको क्रेडिट की एक लाइन और बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड या नकदी प्रबंधन की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा पहले से काम करने वाले बैंक के साथ तुलना करना आदर्श हो सकता है , लेकिन ऐसे अन्य विकल्पों की गणना न करें जो आपके द्वारा उद्योग में बेहतर फिट हो या अगर आपका बजट कम हो तो आपको कम व्यावसायिक बैंकिंग लागत प्रदान करें।
3. अपने व्यवसाय का नाम प्राप्त करें
यदि आप ऐसे नाम के तहत व्यवसाय करना चुनते हैं जो आपका व्यक्तिगत मोनिकर नहीं है, तो आप पहले यू.एस. पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस के ट्रेडमार्क सर्च टूल पर जाकर देख सकते हैं कि आपका इच्छित व्यावसायिक नाम कहीं पहले से ही ट्रेडमार्क तो नहीं है हैं। साथ ही, ऑनलाइन उपलब्धता जांचना आपके व्यवसाय के काम को ऑनलाइन दर्शाने में सुरक्षा के लिए आवश्यक है ।
जहां आपका व्यवसाय स्थित है वहां अपने काउंटी क्लर्क कार्यालय या राज्य सरकारी कार्यालय पर जाएँ और व्यवसाय का नाम पाने के लिए पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें , आमतौर पर इसकी लागत $ 100 से कम होती है । ट्रेडमार्क उल्लंघन से अपने नए कारोबार के नाम की रक्षा के लिए ट्रेडमार्क सुरक्षा के लिए आवेदन करें, अक्सर इसकी लागत $300से कम होती है।
4. अपने दस्तावेज अच्छे से लगाएं
खाता खोलने के लिए बैंक जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप को बैंक की आवश्यकताओं का पता हो और यह भी पता हो उन्हें आपसे किन कागज़ों की आवश्यकता होगी, क्योंकि अलग-अलग खातों में अलग-अलग विनिर्देश हैं। यदि आप एकमात्र मालिक हैं, तो जिन निगमों को निगमन के कागज़ दिखाने की आवश्यकता है, उनकी तुलना में आपको केवल एक टैक्स आईडी नंबर और सोशल सिक्योरिटी नंबर की आवश्यकता होती है।
ध्यान रखें, व्यवसाय बैंक खाता खोलने के लिए उपयोग की जाने वाली कर आईडी आपके संघीय नियोक्ता पहचान संख्या होनी चाहिए, न कि आपके सामाजिक सुरक्षा नंबर। टैक्स आईडी नंबर प्राप्त करने के लिए, आईआरएस से एक अनुरोध दर्ज करें। उस राज्य से जिसमें आप व्यवसाय कर रहे हैं, टैक्स आईडी नंबर प्राप्त करने के लिए जारी किए गए नंबर का उपयोग करें । बैंकों को अक्सर व्यवसाय और मालिक के नाम, या कारोबारिक नाम दर्ज करने वाले दस्तावेजो के साथ एक व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता होती है।
5. अदायगी स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाएँ
अब जब आपने अपने खाते और बैंक को व्यवसाय करने के लिए चुना है, अपना कारोबारिक नाम सुरक्षित किया है, और अपना व्यवसाय बैंक खाता खोला है, तो अपने व्यापार का एक व्यापारी खाता बना कर अदायगी स्वीकार करें ।आपके बैंक खाते के साथ-साथ भुगतान संसाधित करने के एक तरीके के साथ -साथ क्रेडिट कार्ड से अदायगी स्वीकार करने के लिए क्रेडिट कार्ड व्यापारी खाता आवश्यक है।
यदि आपका व्यवसाय ई-कॉमर्स लेनदेन की बड़ी मात्रा की अपेक्षा करता है तो ऑनलाइन भुगतान प्रणाली एक आकर्षक विकल्प हो सकती है। पेपैल जैसे एक विकल्प को ईमेल पते के माध्यम से तत्काल भुगतान होता है। इन-स्टोर खरीद के लिए, एंड्रॉइड और आईपैड टैबलेट पर काम करने वाले स्क्वायर रजिस्टर जैसे पॉइंट ऑफ़ सेल एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को कार्ड भुगतान स्वीकार करने की अनुमति ही नहीं देता है, बल्कि बिक्री रिपोर्ट भी बनाता है और बिक्री के रुझानों की निगरानी करता है ताकि आपके व्यवसाय को बेहतर प्रभावित किया जा सके।
जैसे ही आप व्यवसाय शुरु करते हैं, निम्न बातों पर नज़र रखें:
- टैक्स जो आपको देना है
- जो फंड व्यापार में आ रहा है
- कारोबार के खर्च जैसे बिजली और प्रौद्योगिकी के खर्च, रात के खाने की बैठकों के खर्च
- कारोबार की तरफ से किए गए दान
- पेरोल लागत
आप और आपका अकाउंटेंट आपके करों को सटीक रूप से सबमिट करने और आईआरएस द्वारा ऑडिट किए जाने से बचने के लिए बेहतर रूप से तैयार होने चाहिए।