सुपर मॉम के लिए घर बैठे पैसे कमाने के 7 सुपर तरीके

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

अगर आप हाल ही मां बनी हैं और आपके लिए बेबी को छोड़कर कहीं भी जॉब करने के लिए जाना पॉसिबल नहीं है तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपकी मदद करेंगे जॉब ढ़ूढ़ने में। भारत में अक्‍सर शादी या बच्‍चे के बाद महिलाएं अपनी जॉब छोड़ देती हैं माना जाता है लगभग 70 प्रतिशत महिलाएं ऐसा ही करती है। इससे उनके कॅरियर को एक विराम सा लग जाता है। लेकिन घर बैठी महिलाओं के लिए भी ऐसी कई जॉब हैं जो कि उनके लिए अच्‍छी-खासी कमाई का साधन बन सकती हैं।

तो आइए जानते हैं कि घर बैठे जॉब करने के लिए वो 7 तरीके कौन से हैं-

ऑनलाइन क्राफ्ट सेलर

अगर आप में क्राफ्ट या हैण्‍डमेड चीजें बनाने का शौक है तो आपको यह काम अच्‍छी-खासी कमाई करा सकता है। इसके लिए आपको कुछ ऑनलाइन साइट से जुड़ना होगा। जैसे अमेजन हैण्‍डमेड, बोनांजा, ईटीएसवाय, क्राफ्ट इज आर्ट और आर्ट फायर जैसी कई साइट हैं जहां पर आप ऑनलाइन अपने प्रोडक्‍ट बेंच सकती हैं वो भी घर बैठे। ये साइट्स आपके सेलिंग का कुछ परसेंट आपसे लेंगी।

वर्चुअल ट्यूटर

आजकल वर्चुअल ट्यूटर का क्रेज है। अक्‍सर लोग घर बैठे यह काम करते हैं। तो अगर आप भी एक मां हैं और घर से काम करने की इच्‍छा रखती हैं तो आपके लिए यह एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। सबसे पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आपको कौन से सब्‍जेक्‍ट में ज्‍यादा नॉलेज है। उसके बाद आप किसी ऐसी कंपनी से जुड़ सकती हैं जो वर्चुअल ट्यूटर की सुविधा देते हैं। यह काम आप ऑनलाइन घर बैठे स्‍काइप, गूगल हैण्‍गआउट या फिर किसी अन्‍य टेक्‍नोलॉजी के माध्‍यम से कम कर सकते हैं। इससे आपको अच्‍छे पैसे भी मिल सकते हैं।

टेलीमार्केटिंग

टेलीकमार्केटिंग का काम भी काफी आसान होता है। कई बार आपके पास इंटरनेट कंनेक्‍शन, क्रेडिट कार्ड लेने, नया सिम कार्ड लेने और कई अन्‍य प्रकार की सेवाओं के लिए फोन आते हैं यह काम एक टेलीमार्केटिंग व्‍यक्ति ही करता है। यह ऐसा काम है कि जिसे घर से भी किया जा सकता है। आपको घर से कुछ फोन कॉल कंपनी द्वारा दिए गए टार्गेट के हिसाब से कस्‍टमर को करने होंगे।

डाटा एंट्री और टाइप राइटर

कई बार आपकी लोकल भाषा या अन्‍य भाषाओं के लिए कंपनियों को टाइप राइटर और डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरुरत होती है। तो आपको जो कोई भी भाषा आती है और आपको टाइपिंग में रुचि है तो आप एक फ्रीलांसर के तौर पर यह काम कर सकते हैं। इसमें आपको पैसे काम के हिसाब से मिलेंगे।अंडरगारमेंट बिजनेस में घर बैठे 1 लाख रुपए तक की करें कमाई

वर्चुअल असिस्‍टेंट

वर्चुअल असिस्‍टेंट का काम बहुत अच्‍छा और आकार्षक काम होता है। कई ट्रैवल एजेंसिया, फूड सर्विस एजेंसिया विभिन्‍न प्रकार के डाटा और रिसर्च रिर्पोट तैयार करने के लिए वर्चुअल असिस्‍टेंट को हायर करते हैं उनका काम घर बैठे हो सकता है। इसमें पैसे भी अच्‍छे मिलते हैं।

कस्‍टमर सर्विस रिप्रजेंटेटिव

कॉल सेंटर का काम भी घर बैठे किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी ज्‍यादा बड़ी डिग्री की भी आवश्‍यकता नहीं होती है। लेकिन यह जॉब आपको अलग-अलग शिफ्ट में करनी होगी। क्‍योंकि आपको बहुत सारे लोगों के साथ संपर्क करना होता है। ऐसे में आप अपने बच्‍चे को भी संभाल सकते हैं और काम भी कर सकते हैं।

कंटेट राइटर

आपको लिखने में रुचि है तो घर बैठे एक कंटेट राइटर और फ्रीलांसर का काम कर सकती हैं। यह काम आप अपने खुद के ब्‍लॉग बना कर भी कर सती हैं। फ्रीलांसर के काम में आपको पर आर्टिकल के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं।

English summary

How To Make Money As Stay At Home Mom?

How a mom can earn money from home just know here.
Story first published: Friday, February 9, 2018, 12:31 [IST]
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns