शेयर ट्रेडिंग कैसे करें, कौन सा ट्रेडिंग खाता है सबसे बेस्ट?

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

आज के दौर में हर व्यक्ति शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना चाहता है। तमाम लोग शेयर बाजार में निवेश करके मुनाफा कमाना चाहते हैं। पर बहुत ही कम लोग ट्रेडिंग की पूरी प्रक्रिया समझ पाते हैं। अगर शुरुआती प्रक्रिया समझ भी गए तो उन्हें ये पता नहीं रहता कि शेयर ट्रेडिंग खाता कहां खोला जाए और कैसे उसे ऑपरेट किया जाए। तो अब इस झंझट से हम आपको मुक्ति दिलाएंगे और बताएंगे कि भारत की प्रमुख शेयर ट्रेडिंग कंपनी कौन सी हैं जहां खाता खोलना बेहतर है। इसके अलावा हम आपको ये भी बताएंगे कि ब्रोकर डिस्काउंट क्या है, शेयर पर कोई ब्रोकर कितना लाभ ले सकता है और शेयर पर लेन-देन और लाभ के क्या नियम हैं।

ब्रोकर डिस्काउंट

कम लागत के ब्रोकर को डिस्काउंट ब्रोकर भी कहा जाता है। वे या तो मासिक फ्लैट फी या प्रति ट्रांसजेक्शन ऑफर ब्रोकज को ऑफर करते हैं। इसका अर्थ ये है कि वे आपको मूल्य के आधार पर ट्रांसजेक्शन ऑफर नहीं करते हैं।

चार्ज

उदाहरण के लिए, अगर आप 1 लाख रूपए के शेयर लेते हैं और एक ब्रोकर आपसे 0.25 प्रतिशत की दर से डिलीवरी के लिए चार्ज करता है तो आपको उसे 250 रूपए देने होंगे। ये ब्रोकर, हालांकि, अपने नियमों के अनुसार, प्रति लेनदेन के हिसाब से चार्ज करते हैं जोकि काफी ज्‍यादा होता है।

ब्रोकेज चार्ज

हम हमेशा उचित रेट पाने के लिए प्रयास करते हैं और करते रहना भी चाहिए जो कि भिन्न भी हो सकता है। इस संदर्भ में आपको अपने ब्रोकर से बात करनी चाहिए। भारत में 9 निम्न लागत ब्रोकर हैं जो ब्रोकेज चार्ज से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनके बारे में यहां जानिए:

1. एसएएस ऑनलाइन

जब बात ब्रोकेज पर ट्रेड की आती है तो एसएएस को कोई नहीं पछाड़ सकता है। यह 9 रूपए प्रति ट्रेड के हिसाब से शुल्क लेता है जो कि बेस्ट बिजनेस है। इसके अलावा, आपको अपने शेयर पर मार्जिन भी मिलेगा और उस पर अलग से चार्जेस भी नहीं एप्लाई होंगे, चाहें आप ट्रेडिंग करें या डिलीवरी। यह भारत में सबसे सस्ता ब्रोकर है।

2. जिरोधा

यह फर्म आपसे ट्रांसजेक्शन के हिसाब से 20 रूपए प्रति लेनदेन लेता है। जोकि आपको कुछ ज्यादा लग सकता है लेकिन ये बाकी ब्रोकर को देखते हुए कम है और अच्छी। सेवाएं देता है। यह एफएंडओ सेग्मेंट के लिए है इसमें आप ट्रेड या डिलीवरी कर सकते हैं।

3.आरकेएसवी

आरकेएसवी, ट्रेडर्स के लिए बहुत अलग होता है। अगर आप एक ट्रेड को होल्डए करते हैं अगले दिन के लिए तो आपको जीरो ब्रोकेज देना होगा। ये उन ट्रेडर्स के लिए रिस्कीए है जो लम्बे समय के लिए ट्रांसजेक्शन करते हैं या उनका अनुमान कभी नहीं बैठता है। जिन लोगों को ये नहीं पता होता कि कल क्या होगा, वो इसमें सतर्क रहें। अन्यथा, शेयर, कमोडिटी, फॉरेक्स और करेंसी के लिए 20 रूपए का चार्ज लगता है।

4. ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन, अन्य कम लागत वाला शेयर ब्रोकर है जिसे डिस्काउंट ब्रोकर भी कहा जा सकता है। ये प्रति ट्रेड मात्र 15 रूपए लेता है जोकि अन्य के मुकाबले कहीं कम है। आप ट्रांसजेक्शन आधारित डिलीवरी के लिए 4 बार तक एक्सपोज़र के लिए प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए कोई भी न्यूनतम प्रतिबद्धता आवश्यक नहीं होती है।

5. ट्रेडजीनी

ट्रेडजीनी, जीरोधा के समान ही है जो 20 रूपए प्रति ट्रांसजेक्शन का चार्ज लेता है। यह, इक्विटी और फॉरेक्स सहित अन्य खंडों में है। यह इक्विटी, डेरिवेटिव्स और कमोडिटी के लिए एक इंटीग्रेटेड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।

6. माय वैल्यू ट्रेड

माय वैल्यू ट्रेड, बिजनेस में सबसे अच्छा है, जब प्रति ट्रेड के दामों को तुलना करता होता है। प्रति एक्जीेक्यूटेड ट्रेड 10 रूपए की दर से, यह एसएएस ऑनलाइन से कम ही चार्ज करता है। आप पूरे खंड में ट्रेड कर सकते हैं और इसके लिए कोई रेप्डस-अप चार्ज नहीं हैं। कम्पनी दावा करती है कि उनका प्रति दिन का टर्नओवर 4500 करोड़ है। भारत में आपको इससे सस्ता ब्रोकर तो मिलने से रहा।

7. ट्रेड प्लंस ऑनलाइन

आप 99 रूपए भुगतान करके अनलिमिटेड करेंसी ट्रेडिंग और कमोडिटी ट्रेडिग कर सकते हैं। इसमें इक्विटी इनट्रेडी ट्रेडिग @ 0.01% और @0.10% इक्विटी डिलीवरी पर ट्रेड होता है।

English summary

Low Cost Brokers To Open A Share Trading Account

Low cost brokers are also called discount brokers. They offer either a monthly flat fee, or offer brokerages per transaction. This means they do not offer you transaction on value basis.
Story first published: Tuesday, December 5, 2017, 23:44 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns