कैसे डाउनलोड और उपयोग करें NPS मोबाइल एप?

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

पीएफआरडीए (PFRDA)द्वारा निर्देशित राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS), एक परिभाषित पेंशन योजना है जो भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है। एनपीएस ग्राहक NPS मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आप अपने खाते तक पहुंच सकते हैं। यह एप्लिकेशन विभिन्न सुविधाओं को प्रदान करता है और ग्राहक को रिटायरमेंट फंड प्राप्‍त करने की अनुमति देता है।

ऐसे डाउनलोड करें NPS एप

आपको बता दें एनपीएस एप भारत सरकार के NSDL e-Gov के द्वारा प्रदान किया गया है। यह एप आप एप स्‍टोर या प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद PRAN (परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर) और पिन आपको PRAN किट के साथ मिलेगा।

अकाउंट डिटेल

एप में लॉगिन करने के बाद आपको टोटल एनपीएस होल्डिंग वैल्‍यू तारीख के अनुसार आपके स्‍क्रीन पर दिखाई देगी। यह ग्राहक के टीयर I खाता और टियर II खाता होल्डिंग्स को भी दिखाता है। यहां पर पिछले पांच लेनदेन विवरण भी दिखाए जाते हैं। इसके अलावा ग्राहक प्रोफाइल विवरण देख सकता है जैसे पंजीकृत मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि। यह विवरण आवेदन का उपयोग करके बदला जा सकता है।

स्‍टेटमेंट रिक्‍वेस्‍ट

ग्राहक किसी विशेष अवधि के लिए ई-मेल पर खाता विवरण और / या लेनदेन विवरण का अनुरोध कर सकता है। उसी को ग्राहक के पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

टीयर II विथड्रॉउल

इस एनपीएस एप में एक नई कार्यक्षमता है। ग्राहक एप में प्रवेश कर सकते हैं और टियर II के वापसी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। निकासी विकल्प के चयन पर, एक ओटीपी ग्राहक को भेजा जाता है। ओटीपी में प्रवेश करने पर, ग्राहक को वापसी की विशेषताओं, राशि या इकाइयों का चयन करना होगा। एक बार चुने गए विवरण सबमिट किए जाने पर, CRA अनुरोध को निष्पादित करेगा और आवश्यक राशि ग्राहक के पंजीकृत बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

याद रखने योग्‍य बातें

1-इस मोबाइल एप के माध्‍यम से या इस एप का उपयोग करके ग्राहक अपने आधार नंबर को भी एनपीएस अकाउंट से लिंक कर सकता है।
2-इस एप के द्वारा सब्‍सक्राइबर अपनी प्रोफाइल का पासवर्ड भी बदल सकता है। इसके लिए उसे PRAN और जन्‍मतिथि को यहां पर इंटर करना होगा, जिसके बाद एक ओटीपी आएगा प्रमाणिकता के लिए और आपका पासवर्ड रिसेट हो जाएगा।

English summary

How to download and use NPS mobile app?

Here you will know to download and use NPS mobile app.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns