ऑनलाइन आधार को बैंक खाते से कैसे लिंक करें?

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

जैसा कि आप सब जानते हैं कि अगर आप 50,000 रुपये या उससे ज्‍यादा का वित्‍तीय लेन-देन करते हैं तो इसके लिए जरुरी है कि आपका खाता आधार से जुड़ा हो। इसके लिए 31 दिसम्‍बर आखिरी तारीख है। अगर 31 दिसम्‍बर तक आपका आधार बैंक खाते से जुड़ा नहीं है तो आपका खाता अवैध हो जाएगा। यहां पर आपको बताएंगे कि ऑनलाइन और ऑफलाइन आप कैसे आधार नंबर को अपने खाते से जोड़ सकते हैं।

आधार की वेबसाइट पर जाकर लिंक करें

सबसे पहले आप आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाइए। वहां पर चेक आधार एंड बैंक अकाउंट लिंकिंग स्‍टेटस पर क्लिक कीजिए। वहां अपना आधार नंबर और दिया गया सेक्‍योरिटी कोड डालिए। अब स‍बमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी दाखिल करने के बाद अब लॉग इन बटन पर क्लिक कीजिए। लॉग-इन करने के बाद यहां आपको साफ नजर आएगा कि किन-किन बैंक अकाउंट्स के साथ आपका आधार लिंक्‍ड है।

ऐसे भी कर सकते हैं लिंक

आधार को बैंक खाते से ऑनलाइन लिंक करने की प्रक्रिया कोई ज्‍यादा मुश्किल नहीं है। आप घर बैठे यह काम कर सकते हैं और आपको कहीं जाने कि भी जरुरत नहीं होगी। यहां पर आपका स्‍टेप वाय स्‍टेप बता रहे हैं कि कैसे आप आधार को खाते से लिंक करें:

1- ऑन लाइन आधार नंबर बैंक खाते से जोड़ने के लिए व्यक्ति का इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन होना जरुरी है।
2- अपने बैंक का नेट बैंकिंग लॉगिन करें।
3- लॉगिन करने पर आपको आधार नंबर लिंक करने का एक विकल्प मिलेगा।
4- जैसे कि एक उदाहरण HDFC बैंक का लें तो इसमें लॉगिन के बाद आपको update Aadhaar number " update contact details" का विकल्प मिलता है।
5- वहीं अन्य बैंकों में "Aadhar Bank Account Seeding" या Aadhaar Seeding" का विकल्प मिलता है।
6- आधार कार्ड का पूरा और सही विवरण टाइप करें ।
7- सबमिट बटन पर क्लिक करें।
9- इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या फिर ई-मेल आईडी पर खाते से आधार लिंक होने का नोटिफिकेशन आ जाएगा।
10- इस तरह से आपका आधार आपके बैंक खाते से लिंक हो जाएगा।

 

ऑफलाइन प्रक्रिया

अगर आप ऑफलाइन तरीके से बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना चाहते हैं। तो आपको अपने बैंक की ब्रांच में जाकर आधार की डिटेल बैंक कर्मचारी को देनी होगी। आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी, पैन कार्ड और बैंक पासबुक भी साथ लेकर जाना होगा। इस तरह से बैंक कर्मचारी आपके आधार को बैंक खाते से जोड़ देंगे।

मोबाइल से भी कर सकते हैं चेक

बैंक अकाउंट और आधार के लिंकिंग का स्‍टेटस जानने का एक और तरीका भी है। अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करें। अब 12 अंकों का अपना आधार नंबर डालें। यह सुनिश्चित करें कि आपने सही आधार नंबर ही डाला है। कंफर्मेशन के बाद आपको बताएगा कि बैंक अकाउंट आधार से लिंक्‍ड है या नहीं। इसे USSD सर्विस कहते हैं।

USSD सर्विस के लिए आधार से लिंक रहना चाहिए मोबाइल नंबर

यहां आपको सिर्फ उसी बैंक खाते के बारे में जानकारी मिलेगी जिसे आपने हाल ही में आधार से लिंक करवाया है। अगर आपके एक से अधिक बैंक अकाउंट्स हैं तो आपको बैंक से ही इसकी जानकारी लेनी पड़ेगी। USSD सर्विस का लाभ तभी ले सकते हैं जब मोबाइल नंबर आधार से लिंक्‍ड हो।

English summary

How to link aadhar to bank account? Know the process here

How to link aadhar to bank account? Know the process here.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC