BSNL मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें आधार?

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

सरकार के आदेश के अनुसार, मोबाइल नंबर को आपके आधार के साथ जोड़ना अनिवार्य है। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सभी ग्राहकों को अपने आधार नंबर के साथ अपने मोबाइल नंबर को जल्द से जल्द जोड़ने के लिए कहा है। मोबाइल नंबर और आधार को लिंक करने के लिए ग्राहक बीएसएनएल के ग्राहक सेवा केंद्र, रिटेल आउटलेट्स या फ्रेंचाइजी का दौरा कर सकते हैं।

BSNL ने अपने मौजूदा मोबाइल ग्राहकों की आधार संख्या को ई-केवाईसी का उपयोग करना शुरु कर दिया है। अपने बीएसएनएल मोबाइल नंबर को निष्क्रिय करने से बचाने के लिए, आपको समय सीमा से पहले इसे अपने आधार संख्या से लिंक करना होगा।

ऐसे लिंक करें आधार को मोबाइल नंबर से

बीएसएनएल ग्राहक अपने आधार नंबर को मौजूदा मोबाइल कनेक्शन से तुरंत जोड़ सकते हैं। आधार संख्या को जोड़ने के लिए ई-केवाईसी सुविधा के साथ बीएसएनएल ग्राहक सेवा केंद्र या बीएसएनएल रिटेलर की दुकान पर जाएं। बीएसएनएल के अधिकृत एजेंट बॉयोमीट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर की मदद से मौजूदा मोबाइल नंबर को आधार नंबर के साथ जोड़ सकते हैं।

स्‍टेप 1

किसी भी बीएसएनएल आउटलेट पर जाएं। यह आपके आधार नंबर और आपके वर्तमान बीएसएनएल मोबाइल कनेक्शन के साथ या तो बीएसएनएल ग्राहक सेवा केंद्र या बीएसएनएल रिटेलर शॉप हो सकता है।

स्‍टेप 2

अपने बीएसएनएल मोबाइल नंबर को वहां कर्मचारी या एजेंट को दे दें। बीएसएनएल की प्रणाली (बीएसएनएल स्विफ्ट ऐप या बीएसएनएल ईकेवाईसी एप्लिकेशन) में अपना विवरण दर्ज करने के बाद, बीएसएनएल स्टोर एक्जीक्यूटिव आपके मोबाइल नंबर पर चार अंकों का सत्यापन कोड प्रदान करेगा।

स्‍टेप 3

4 अंकों का पिन और आपका आधार संख्या वहां के कर्मचारी को दें। वह आपसे अपने अंगूठे को अपने बॉयोमीट्रिक फिंगर प्रिंट स्कैनर पर डालने के लिए कहेंगे। इसके बाद, आपके आधार का विवरण बीएसएनएल ई-केवायसी ऐप की स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

स्‍टेप 4

आपके विवरण को सिस्टम में प्रदर्शित किया जाएगा। आपसे आपका पता और अन्य विवरण सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। विवरण की पुष्टि करें। अपने अंतिम पुष्टि के बाद, वे फिर से पूछेंगे कि आपके अंगूठे के प्रभाव को बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट स्कैनर पर रखें।

स्‍टेप 5

लिंकिंग प्रक्रिया के बाद, एक पुष्टि एसएमएस आपको 24 घंटे के बाद भेज देगा। ग्राहक को प्रतिक्रिया के साथ पंजीकरण पूरा करने के लिए तीन दिनों के भीतर जवाब देना होगा 'REV Yes' या 'REV NO' 53734 के लिए।

वेरिफिकेशन

अगर समय के साथ कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, तो इसे 'हां' माना जाएगा और आधार पंजीकरण पूरा हो जाएगा। यदि प्राप्त हुई प्रतिक्रिया में 'नहीं' होता है तो फिर सत्यापन रद्द कर दिया जाता है। ग्राहक फिर से पंजीकरण कर सकता है। फिर से रजिस्‍ट्रेशन करवाने के मामलों में केवल दो बार की अनुमति है।

आधार रजिस्‍ट्रेशन डिटेल

बीएसएनएल ग्राहक अपने आधार-बीएसएनएल नंबर के स्‍टेटस की जांच कर सकते हैं। यदि आप अपना आधार पंजीकरण विवरण देखना चाहते हैं, तो आप 'REV NAME' टाइप करके 53734 पर संदेश भेज सकते हैं।

English summary

How To Link Aadhaar With Your BSNL Mobile Number?

As per the government order, it is mandatory to link the mobile phone number with your Aadhaar. Bharat Sanchar Nigam Limited (BSNL) has asked all customers to link their mobile number with their Aadhaar number at the earliest.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC