For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टीचर्स के लिए बिजनेस आइडिया

By Pratima
|

टीचिंग को सबसे अच्‍छी नौकरियों में से एक माना जाता है। हर किसी के जीवन में शिक्षक एक महान व्‍यक्ति होता है जो उसमें ज्ञान की नींव रखता है और हर पर बड़ा प्रभाव छोड़ता है। अगर आप भी टीचर हैं और आप टीचिंग के अलावा भी कुछ साइड बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से शिक्षकों के लिए पार्ट टाइम नौकरियों को बता रहे हैं जो उनके लिए काफी बेहतर हो सकती हैं।

 

 घर पर दे सकते हैं ट्यूशन

घर पर दे सकते हैं ट्यूशन

शिक्षक चाहें तो बैच लगाकर पढ़ा सकते हैं या फिर बच्‍चों को होम ट्यूशन दे सकते हैं। इससे अच्‍छी-खासी आमदनी हो जाती है। इसके लिए शिक्षक अपने विषय को ही अपनी ढाल बनाएं और उसी विषय की ट्यूशन दें।  ट्यूशन देने के लिए आप दो से चार घंटे बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं।

स्‍कूल और कॉलेजों की कॉपियां जांचना

स्‍कूल और कॉलेजों की कॉपियां जांचना

जो शिक्षक काफी पढ़े-लिखे हों, वो साइड वर्क के तौर पर बड़े क्‍लास जैसे- बी.ए. बी.कॉम आदि की कॉपियों को जांच सकते हैं। इससे उन्‍हें प्रति कॉपी के अंकन के हिसाब से रूपए मिलते हैं। बोर्ड परीक्षा की कॉपियों को भी जांचकर पैसे कमाएं जा सकते हैं। आजकल प्राइवेट और गर्वमेंट सभी स्‍कूलों और कॉलेजों में कॉपियां जांचने के लिए शिक्षकों की आवश्‍यकता पड़ती रहती है।

समर कैम्‍प में शामिल होना
 

समर कैम्‍प में शामिल होना

इन दिनों समर कैम्‍प की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। कई शिक्षक अपनी जिम्‍मेदारी पर समर कैम्‍प का अच्‍छी तरह आयोजन करवाते हैं और उसके लिए बच्‍चों से फीस लेते हैं। इस तरह, यह आय में भी बढ़ोत्‍तरी करता है और पैर्टन जॉब से हटकर काम भी हो जाता है। वैसे तो समर कैंप सिर्फ समर के सीजन में ही होता है लेकिन यह पूरे दो महीने तक अलग-अलग स्‍कूलों में चलता रहता है जिस आप पार्ट टाइम काम के रुप में कर सकते हैं।

सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग देना

सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग देना

हर किसी के जीवन में सॉफ्ट स्किल एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। अच्‍छी नौकरी पाने के लिए, सिर्फ मार्क्स ही नहीं बल्कि पर्सनालिटी भी चाहिए होती है, ऐसे में सॉफ्ट स्किल के अंर्तगत बातचीत, सही से उत्‍तर देने का ढंग, साक्षात्‍कार देने का तरीका आदि सिखाया जाता है। 

अपनी दूसरी स्किल का भी कर सकते हैं उपयोग

अपनी दूसरी स्किल का भी कर सकते हैं उपयोग

मान लीजिए आप एक टीचर हैं और आप र्स्‍पोट्स में भी आपको काफी अच्‍छी रुचि है तो आप बच्‍चों को र्स्‍पोट्स की भी ट्रेनिंग दे सकते हैं। इसके लिए दूसरे शौक जैसे कि संगीत, गायन, वादन की क्‍लास आप अलग से अपने घर पर ही दे सकते हैं।

योगा क्‍लास

योगा क्‍लास

आजकल हर कोई योगा से अवगत है लेकिन ज्‍यादातर लोगों को योगा के सारे आसन नहीं आते हैं। ऐसे में लोग अपने आस-पास योगा टीचर की तलाश करते हैं। अगर आप योगा का ज्ञान रखते हैं और आपको फिजिकल एक्टिवटी में रुचि है तो आप एक योगा टीचर भी बन सकते हैं।

English summary

Business Ideas for Teachers

Teaching is considered one of the noblest professions. Our teachers are one of the most important people in our lives because they have a great deal of influence on us.
Story first published: Monday, July 3, 2017, 18:37 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X