For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

VPA क्‍या है और यह किस तरह कार्य करता है?

|

वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) एक पता है जो कि उन उपभोक्‍ताओं को दिया जाता है जो कि UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) पेमेंट सिस्‍टम का इस्‍तेमाल करते हैं। वीपीए का इस्‍तेमाल फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है। इसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक अकांउट नंबर, IFSC आदि जानकारी की जरुरत नहीं होती है क्‍योंकि वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बैंक अकाउंट डिटेल को बदल देता है।

कैसे बनाएं वीपीए अकाउंट
 

कैसे बनाएं वीपीए अकाउंट

अपने स्‍मार्ट फोन में प्‍ले स्‍टोर से यूपीआई मोबाइल अप्‍लीकेशन डाउनलोड करिये और वीपीए बनाईये। वीपेए एक आर्थिक पते के रुप में कार्य करेगा। यूपीआई नेट बैकिंग के द्वारा पैसे ट्रांजेक्‍शन करने के लिए आईडी और पासवर्ड की आवश्‍यकता नहीं होगी। जिस तरह से मेल आईडी काम करती है ठीक उसी तरह से वीपेए से उपलब्‍धता की जांच कर सकते हैं। अगर दिया गया पता उपलब्‍ध है तो आगे बढ़ जाइये नहीं तो दूसरे पते पर ट्राई करिये ।

बैंक अकाउंट से लिंक करिये

बैंक अकाउंट से लिंक करिये

एक बार वीपीए बन जाए तो आप अपने बैंक अकाउंट को वीपीए से लिंक कर सकते हैं MIPN के द्वारा। इसमें यह भी संभव है कि आप वीपीए से कई सारे बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं।

कैसे भेजे पैसे

कैसे भेजे पैसे

यूपीआई से पैसे भेजने के लिए आपको वीपीए रिसीवर का इस्‍तेमाल करना होगा। यूपीआई-सक्षम बैंक ऐप में लॉगिन करें और पैसे भेजना चुनें और इसके बाद यूपीआई विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद वर्चुअल पेमेंट एड्रेस पर भुगतान करें आप्‍शन पर क्लिक करें। रिसीव करने वाले की वर्चुअल आईडी को डालें और वह अमाउंट डालें जो आपको भेजना है और साथ ही उस अकाउंट को सलेक्‍ट करिये जहां पर आपको पैसे ट्रांसफर करना है। उसके बाद मोबाइल के स्‍क्रीन पर कंफर्म लिखा हुआ आएगा उसके बाद उसमें सबमिट पर क्लिक करने पर आपका पेमेंट हो जाएगा।

कॉस्‍ट फैक्‍टर
 

कॉस्‍ट फैक्‍टर

एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने के लिए जब हम यूपीआई के प्‍लेटफार्म का इस्‍तेमाल करते हैं तो उसमें कोई फीस या चार्ज नहीं लगता है।

क्‍या है पैसे ट्रांसफर करने की सीमा

क्‍या है पैसे ट्रांसफर करने की सीमा

वीपीए और यूपीआई का इस्तेमाल करने वाला लेन-देन कैप 100,000 रुपये है। यह यूपीआई दिशा निर्देशों के अधीन है। यूपीआई गाइडलाइन के हिसाब से यह समय-समय पर बदल भी सकता है। कुछ बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से किए गए अतिरिक्त लेनदेन के आधार पर प्रतिदिन की सीमा निर्धारित कर सकते हैं

English summary

What Is VPA? How To Create VPA And Send Money Through It?

The Virtual Payment Address is an address given to the user of UPI payment system.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?