प्रीपेड कार्ड क्‍या है? इन कार्डों के साथ क्‍या समस्‍याएं है ?

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

जब आप शॉपिंग करते हैं प्रीपेड कार्ड से तब यह क्रेडिट कार्ड की ही तरह काम करते हैं। प्रीपेड कार्ड का इस्‍तेमाल करते समय आप अपने पैसों का उपयोग कर रहे होते हैं न कि उधारी के पैसे से। प्रीपेड कार्ड देखने में डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जैसे ही होते हैं। ये प्‍लास्टिक कार्ड होते हैं मैगनेटिक स्टिप के साथ। अंतर केवल इतना होता है कि इसे यूज करने से पहले इसमें कुछ फंड जोड़ना होता है ताकि इससे आप खर्च कर सकें।

यहां पर आपको प्रीपेड कार्ड के साथ होने वाली समस्‍या के बारे में बताएंगे।

उपभोक्‍ता संरक्षण

प्रीपेड कार्ड कस्‍टमर को उतनी सुरक्षा नहीं देते हैं जितनी सुरक्षा डेबिट और क्रेडिट कार्ड में मिलती है। अगर कोई प्रीपेड के साथ फ्रॉड करने की कोशिश करता है तो भी आप को उतनी सुरक्षा नहीं मिलेगी जितनी की डेबिट और क्रेडिट कार्ड में मिलती है।

फीस

प्रीपेड कार्ड बहुत ज्‍यादा फीस चार्ज करते हैं जैसे कि-
प्रारंभिक सेटअप शुल्‍क
हर महीने मेंटेनेंस फीस
एटीएम यूज करने का फीस
कार्ड में पैसे रिलोड करने का फीस
बैलेंस चेक करने का फीस

आपको उतनी बार पैसे चुकता करने होंगे जितनी बार आप कस्‍टमर केयर सर्विस का उपयोग करेंगे और जितनी बार कार्ड का उपयोग करेंगे। तो वहीं कुछ प्रीपेड कार्ड हर महीने मेंटेंनेस के लिए भी चार्ज करते हैं।

कोई क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं

प्रीपेड कार्ड ट्रांजेक्‍शनल कार्ड होते हैं इनसे आप कार्ड की कोई भी हिस्‍ट्री नहीं पता कर सकते हैं। प्रीपेड कार्ड का उपयोग करते समय, आप क्रेडिट की रेखा का उपयोग नहीं कर रहे हैं और ऋण चुकाने के लिए मासिक बिल का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आप की कोई गतिविधि किसी भी एजेंसी में कहीं पर दाखिल नहीं होती।

कोई बचत नहीं

प्रीपेड कार्ड में पैसे खर्च करना जितना ही सरल है पैसे बचाना उतना ही मुश्किल है। अगर आप बैंक में कुछ एक्‍सट्रा पैसे जमा करते हैं इसका मतलब है आप पूरे साल बचत करते हैं यह सिर्फ एक मानसिक सोच है। जो कि शायद संभवत: लागत के लायक हो।

ओवरड्राफ्ट

प्रीपेड कार्ड से आपके पैसे का उपयोग करने की इजाजत किसी ऋणदाता को नहीं है। इसका यही मतलब है कि जब आपके कार्ड में पैसे न हों तो आप इससे बाहर आ जाइए। लेकिन कुछ प्रीपेड कार्ड ओवरड्राफ्ट की अनुमति देकर आपको और भी ज्‍यादा खर्च करने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं। अगर आप खुद से कार्ड को लोड नहीं करते हैं और यदि आपके टैक्‍स रिटर्न में यह एडवांस के तौर पर शामिल हो जाता है तो इसका मतलब है आप पैसे उधार लेकर भुगतान कर रहे हैं।

English summary

What Is Prepaid Cards? What Are The Problems With These Cards?

Prepaid cards work like credit cards when you're shopping. While using prepaid cards, you are using your own money, instead of borrowing money. Prepaid cards look like standard credit and debit cards.
Story first published: Wednesday, May 17, 2017, 16:48 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC