EPF धारकों को यूएन (UAN) जुड़ी ये बातें जरूर पता होनी चाहिए

Posted By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

यूनिवर्सल खाता संख्‍या यानि यूएएन (UAN), विभिन्‍न प्रतिष्‍ठानों द्वारा एक ही व्‍यक्ति को आवंटित कई सदस्‍य आईडी के लिए एक संरक्षक के रूप में कार्य करेगा। जब एक व्‍यक्ति कम्‍पनी बदलता है तो ईपीएफ इसके साथ बदल जाता है, इसका अर्थ क्‍या हुआ। यूनिवर्सल खाता संख्‍या (यूएएन (UAN)) से पिछली सभी कम्‍पनियों के सदस्‍यों की आईडी को लिंक करने में मदद मिलेगी।

यूएएन (UAN) का प्रमुख उद्देश्‍य

यूनिवर्सल खाता संख्‍या के तहत हर एक व्‍यक्ति को आवंटित; कई सदस्‍य पहचान संख्‍या (सदस्‍य आईडी) को लिंक करना है। अगर एक सदस्‍य को पहले से ही यूनिवर्सल खाता संख्‍या (यूएएन (UAN)) आवंटित हो चुकी है, तो व्‍यक्ति को सदस्‍य पहचान संख्‍या (सदस्‍य आईडी) के नए आवंटन को इन-टर्म को चिन्हित करने के लिए नियोक्‍ता को सक्षम बनाने हेतू नए प्रतिष्‍ठान में शामिल होने पर ही समान, उपलब्‍ध कराने की आवश्‍यकता होती है।

यूनिवर्सल खाता संख्‍या (UAN) किस प्रकार प्राप्‍त करें?

यूएएन (UAN), अपने नियोक्‍ता के द्वारा प्रदान किया जाता है। आपका यूएएन (UAN) नियोक्‍ता के साथ आसानी से उपलब्‍ध हो जाता है। अगर किसी मामले में, आपको समान यूएएन (UAN) नहीं प्राप्‍त होता है, तो आप मानव संसाधन विभाग में जाकर पता लगा सकते हैं।

पोर्टल के माध्‍यम से किस प्रकार यूएएन (UAN) प्राप्‍त करें?

जो सदस्‍य, यूएएन (UAN) ऑनलाइन प्राप्‍त करना चाहते हैं वो यूएएन (UAN) की पोर्टल बेवसाइट http://uanmembers.epfoservices.in पर क्लिक करें। इस पोर्टल पर एक्‍सेस करने के बाद आपको सदस्‍य पोर्टल पर क्लिक करते हुए ''अपना यूएएन (UAN) चुनें'' पर क्लिक करना होगा, जिससे यूएएन (UAN) जेनरेट होता है। सदस्‍य पोर्टल पर यूएएन (UAN) जेनरेट करने के लिए यूएएन (UAN), मोबाइल और सदस्‍य संख्‍या चाहिए होती है।

यूएएन (UAN) कार्ड को डाउनलोड करना:

आप सबसे पहले पोर्टल पर जाएं। लॉगिन पर जाएं और यूएएन (UAN) व पासवर्ड डालें। इसके बाद, डाउनलोड मेन्‍यू पर जाएं और डाउनलोड यूएएन (UAN) कार्ड के विकल्‍प को चुनें। यूएएन (UAN) कार्ड की पीडीएफ फाइल आपके पीसी पर डाउनलोड हो जाएगी। इसके बाद, आप उसे प्रिंटआउट ले लें।

पुराने सदस्‍यों की आईडी को सूचीबद्ध करने का उद्देश्‍य क्‍या है?

बहु सदस्‍य पहचान संख्‍या (सदस्‍य आईडी) को सूचीबद्ध करने का विचार, एकल यूएएन (UAN) के तहत प्रत्‍येक व्‍यक्ति को आवंटित करना है। इससे, सभी सदस्‍य पहचान संख्‍या का पूरा विवरण देखने के लिए सदस्‍यों को मदद मिलती है और आगे भी मेन्‍यू 'पूर्व सदस्‍य संख्‍या' से 'स्थिति देखें' और 'सूचीबद्ध पूर्व सदस्‍या संख्‍या' के विकल्‍प के माध्‍यम से ऑनलाइन ट्रांसफर क्‍लेम के लिए पात्रता की जांच करने के लिए सक्षम होती है। भविष्‍य में, वहां, सदस्‍यों की आईडी को सूचीबद्ध करने की आवश्‍यकता नहीं रह जाएगी क्‍योंकि वह अपने आप फॉर्म-11 की जानकारी के आधार पर लिंक हो जाएगी। सदस्‍यों को फॉर्म-11 के माध्‍यम से नए नियोक्‍ता के लिए अपने यूएएन (UAN)/पूर्व सदस्‍य आईडी को बताने की आवश्‍यकता होती है।

अगर आप नौकरी बदलते हैं तो इस मामले में क्‍या किया जाना चाहिए?

अगर आप नौकरी बदलते हैं तो आपको सबसे पहला काम ये करना होगा कि आपको अपने अगले नियोक्‍ता को अपना यूएएन (UAN) बताना चाहिए। अर्थात जिस कंपनी को आप ज्वाइन करने जा रहे हैं उस कंपनी को अपना यूएएन नंबर बताना होगा।

कैसे करें डाउनलोड

  • लॉगिन (आपका यूएएन (UAN) ही आपका यूजरनेम होता है।)
  • मेन्‍यू को डाउनलोड करें और उसमें से 'डाउनलोड यूएएन (UAN) कार्ड' का विकल्‍प चुनें।
  • डाउनलोड चिह्न पर क्लिक करें जहां आप यूएएन (UAN) कार्ड का विकल्‍प देख सकते हैं।

 

English summary

UAN for EPF Members: Things you Should Know

The main object of UAN is to link multiple Member Identification Numbers (Member ID) allotted to a single member under single Universal Account Number,
Story first published: Wednesday, March 15, 2017, 17:38 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC