टॉप-5 गोल्ड ईटीएफ, आसान निवेश, बेहतर रिटर्न

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

अगर आप सोने को गहने या जेवरातों के रूप में खरीदना चाहते हैं तो इससे बेहतर है कि आप गोल्ड ईटीएफ खरीदें, जो कि आपको सामान्य सोने की खरीददारी से अधिक लाभ पहुंचाएगा। इनको बेचना भी आसान होता है, ये इलेक्ट्रॉनिक रूप में होते हैं और इनकी चोरी का भी कोई खतरा नहीं होता है। साथ ही आपको इन्हें सहेजने के लिए लॉकर भी नहीं खोलना पड़ता है और न ही कोई कीमत चुकानी पड़ती है, और इनकी वापसी कीमत भी सोने के समान ही होगी।

टॉप-5 गोल्ड ईटीएफ

यहां हम आपको 5 गोल्ड ईटीएफ / फंड के बारे में बता रहे हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि आप इन ईटीएफ में निवेश करें, अगर आप निवेश करने की इच्छा रखते हैं। जैसाकि हम सभी को ज्ञात है कि 2017 में सोने की कीमतों में वृद्धि हुई है ऐसे में आपको पूरी सावधानी बरतते हुए अपनी गाढ़ी कमाई को सोच समझ कर निवेश करना चाहिए। इस आर्टिकल को पढें और जानें 5 विशेष गोल्ड ईटीएफ / फंड के बारे में:

एसबीआई गोल्ड ईटीएफ

एसबीआई गोल्ड ईटीएफ, प्रबंधन के तहत पर्याप्त सम्पत्ति के साथ भारत में शीर्ष गोल्ड ईटीएफ में से एक है। फंड, सोने की कीमतों को ट्रैक करता है और पिछले साल में 2 प्रतिशत की नकारात्मक वापसी को उत्पन्न किया। यह एक ऐसा गोल्ड ईटीएफ है जोकि अच्छी तरह से प्रबंधित है और अत्यधिक चल है। अगर आप लम्बे समय के लिए निवेश करने की इच्छा रखते हैं तो इस ईपीएफ में निवेश करना समझदारी होगी।

मोतीलाल ओसवाल गोल्ड ईटीएफ

अधिकतर गोल्ड शेयर, निवेशकों को एक परिसम्पत्ति प्रबंधन कम्पनी से प्रत्यक्ष सोने को खरीदने की अनुमति देते हैं। एक निवेशक, शेयर बाजार से गोल्ड ईटीएफ को खरीद सकता है और इसके बाद, से कम कम 10 ग्राम तक के भौतिक गोल्ड बार को उसके एवज में ले सकता है। संक्षिप्त में, आप अपने गोल्ड ईटीएफ को कभी भी सोने में प्राप्त कर सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ ने पिछले एक साल में निवेशकों को नकारात्मक रिटर्न दिया है लेकिन इसमें सोने की कीमतों में बढ़ावा होने के साथ फायदे की संभावना है।

आईडीबीआई गोल्ड ईटीएफ

आईडीबीआई गोल्ड ईटीएफ, एक ओपन एंडेड गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड योजना है जो कि घरेलू बाजार में सोने की कीमतों को आंकती है। आईडीबीआई गोल्ड ईटीएफ की प्रत्येक इकाई, 99.5% शुद्धता के 24 कैरेट सोने से समर्थित है और एक संरक्षक के द्वारा आयोजित की जाएगी। फंड ने पिछले एक साल में 2.3 फीसदी की नकारात्मक रिटर्न उत्पन्न किया है। जैसा कि पहले उल्लेख किया जा चुका है कि पिछले कुछ समय में सोने की कीमतों में बढ़ावा आया था।

कोटक गोल्ड ईटीएफ

कोटक गोल्ड ईटीएफ, एक ओपन एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है, जो भौतिक सोने में निवेश करता है और जितना संभव हो सकता है, उतनी बारीकी से घरेलू तत्काल कीमतों को ट्रैक करता रहता है। इस प्रकार, यह सोने के भौतिक रूप की डिलीवरी लिए बिना ही सोने में निवेश करने के विकल्प को प्रदान करता है। कोटक गोल्ड ईटीएफ की प्रत्येक इकाई, लगभग 1 ग्राम सोने के बराबर होती है।

एक्सिस गोल्ड ईटीएफ

एक्सिस गोल्ड ईटीएफ, आपको बिना प्रीमियम शुल्क के उच्चतम बाजार की कीमतों पर 99.5 प्रतिशत शुद्ध सोने को देता है। ये मुद्रास्फीति के विपरीत एक शानदार बचाव है। फंड ने पिछले एक वर्ष में 2.5 प्रतिशत नकारात्मक रिटर्न को उत्पन्न किया है। लेकिन अगर आपका मानना ​​है कि आने वाले समय में सोने की कीमतें बढेंगी तो आप इस एक्सिस गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं।

English summary

5 top gold ETFs that investors could buy

In place of buying physical gold, you could buy Gold ETFs, which offer more advantages than physical gold, They are easy to sell.
Story first published: Wednesday, March 8, 2017, 16:07 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC