For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office : हर महीने इतनी रकम जमा करके बन सकते हैं लखपति, जानें कैसे

|

नई द‍िल्‍ली: बेहतर रिटर्न के साथ अगर आप कम रिस्क लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। जी हां पोस्ट ऑफिस में किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं हैं इसल‍िए इसे न‍िवेश का बेहतर विकल्प कह सकते है। Post Office: यहां करें न‍िवेश, कुछ साल में बन जाएंगे अमीर ये भी पढ़ें

Post Office : हर महीने इतनी रकम जमा करके बन सकते हैं लखपति

 

मामूली रकम जमा करके हासि‍ल कर सकते मोटी रकम

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं न केवल बेहतर होती हैं बल्कि इसमें कम लागत के साथ निवेश करने पर मोटी कमाई हो जाती है। आज हम आपको ऐसी ही योजनाओं में से एक योजना के बारे में बताने जा रहे है। तो अगर आप निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपॉटिज अकाउंट स्कीम को चुन सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप हर महीने मामूली रकम जमा कर मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। रेकरिंग डिपॉजिट निवेशकों के बीच सेविंग का पॉपुलर तरीका है। इसे फिक्स्ड डिपॉजिट और लॉन्ग टर्म निवेश की पोस्ट ऑफिस स्कीमों का अच्छा विकल्प माना जाता है।

 10 हजार रुपए महीने का निवेश पर म‍िलेगा 16.28 लाख रुपए

10 हजार रुपए महीने का निवेश पर म‍िलेगा 16.28 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। इन शर्तों को पूरान करने के बाद ही आरडी खाता खुलवाया जा सकता है। 100 रुपए का निवेश कर इस स्कीम का लाभ लिया जा सकता है। अक्सर देखा गया है कि लोग रोज 50, 100 रुपये बचाने की विचारधारा को तरजीह नहीं देते लेकिन असल में रोज की यह छोटी बचत ही आपको भविष्य में मोटा फायदा पहुंचाती है। वहीं अगर आप 10 हजार रुपए महीने का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 16.28 लाख रुपए मैच्योरिटी पर मिल सकते हैं। यानी इस अवधि के बाद आप लखपति बन सकते हैं।

 जान लें कितना ऑफर किया जा रहा ब्याज
 

जान लें कितना ऑफर किया जा रहा ब्याज

इस स्कीम में मौजूदा समय में 5.8 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है। स्कीम में तय ब्याज के तहत रिटर्न दिया जाता है। यह एकाउंट 18 साल के कम उम्र के लोगों के नाम पर भी खोला जा सकता है। इसकी मेच्योरिटी 5 साल की है, लेकिन आप आवेदन देकर इसे 5-5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं।

 डाकघर की आरडी स्कीम से जुड़ी खात बातें

डाकघर की आरडी स्कीम से जुड़ी खात बातें

  • डाकघर की आरडी में सिंगल अकाउंट और ज्वॉइंट अकाउंट दोनों की सुविधा है। ज्वॉइंट अकाउंट में अधिकतम 3 बालिग के नाम हो सकते हैं। 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम भी खाता अभिभावक अपनी देख रेख में खोल सकते हैं।
  • आरडी की मेच्योरिटी 5 साल की होती है, लेकिन मेच्योरिटी के पहले आवेदन देकर इसे अगले 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।
  • आरडी अकाउंट में कम से कम 100 रुपये महीना और 10 के गुणक में अधिकतम कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं।
  • खाता खोलने के समय नॉमिनेशन की भी सुविधा है। खाता खोलने की तारीख से 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा रहेगी. ब्याज दरों में तिमाही आधार पर बदलाव होता है।
  • अकाउंट को एक डाक घर से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है। ​निश्चित समय पर जमा नहीं करने पर पेनल्टी देनी पड़ती है। यह प्रत्येक 100 रुपये पर 1 रुपये होगी। एक साल के बाद जमा रकम का 50 फीसदी तक एक बार लोन लेने की भी सुविधा है। जिसे ब्याज के साथ एकमुश्त रिपेमेंट किया जा सकता है। आईपीपीबी सेविंग अकाउंट के जरिए ऑनलाइन जमा कराने की भी सुविधा है।

English summary

You Will Become Rich By Investing In This Scheme Of Post Office

You can earn very good profits by investing in the Post Office National Savings Recording Deposit Account Scheme every month.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?