For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1 किलो Gold : जानिए आपके पास कैसे होगा, ये है तरीका

|

नई दिल्ली, मई 18। देश में गोल्ड को लेकर काफी ललक है। देश में इसके चलते कई टन सोने का आयात करना पड़ता है। हर आदमी अपनी जरूरत और क्षमता के हिसाब से गोल्ड खरीदता है। लेकिन उसका मन नहीं भरता है। सभी की इच्छा होती है कि उनके पास काफी गोल्ड हो। ऐसे में अगर आप अच्छी प्लानिंग के साथ गोल्ड में निवेश करें, तो आपके पास एक समय पर 1 किलो गोल्ड आराम से हो सकता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके पास 1 किलो गोल्ड हो तो आइये जानते हैं कि इसके लिए प्लानिंग बना कर कैसे इसे खरीदना शुरू करें।

 

जानिए गोल्ड खरीदने की सही प्लानिंग

जानिए गोल्ड खरीदने की सही प्लानिंग

यह सभी लोग जानते हैं कि गोल्ड काफी महंगा होता है। इसीलिए इसको एक साथ 1 किलो खरीदना काफी कठिन है। लेकिन अगर आप हर माह खरीदने की प्लानिंग करें, तो आपके पास 1 किलो सोना आराम से हो जाएगा। 1 किलो गोल्ड आपके पास कितने साल में हो पाएगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप हर माह कितना ग्राम गोल्ड खरीदते हैं। ग्राम के हिसाब से गोल्ड खरीदने की सुविधा गोल्ड ईटीएफ या गोल्ड म्यूचुअल फंड देते हैं। कुछ फंड तो आधा ग्राम तक खरीदने की भी छूट देते हैं। यहां पर पोस्ट आफिस और बैंक की आरडी की तरह हर माह सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) माध्यम से भी खरीदने की सुविधा होती है।

आइये जानते हैं कि कितने साल में आराम से एकत्र हो सकता है 1 किलो गोल्ड।

ये है 1 किलो खरीदने का तरीका
 

ये है 1 किलो खरीदने का तरीका

अगर आप हर माह 3 ग्राम गोल्ड खरीदते हैं, तो आप के पास 1 साल में 36 ग्राम गोल्ड हो जाएगा। यह 10 साल में 360 ग्राम और 30 साल में 1 किलो 80 ग्राम गोल्ड आपके पास हो जाएगा।

ऐसे एकत्र करें जल्द 1 किलो गोल्ड

ऐसे एकत्र करें जल्द 1 किलो गोल्ड

अगर आप चाहते हैं कि आपके पास 30 साल से कम में ही 1 किलो गोल्ड हो तो आप हर माह 4 ग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं।

अगर आप 4 ग्राम गोल्ड हर माह खरीदते हैं, तो आपके पास एक साल में 48 ग्राम गोल्ड होगा। वहीं दस साल में आपके पास 480 ग्राम गोल्ड होगा।

20 साल में आपके पास 960 ग्राम गोल्ड और 21 साल में आपके पास होगा 1 किलो और 8 ग्राम गोल्ड।

इससे जल्द भी एकत्र किया जा सकता है 1 किलो गोल्ड

इससे जल्द भी एकत्र किया जा सकता है 1 किलो गोल्ड

अगर आप रह माह 5 ग्राम गोल्ड की खरीदारी करें तो आपके पास और जल्द ही 1 किलो गोल्ड हो जाएगा।

हर माह 5 ग्राम गोल्ड खरीने पर आपके पास एक साल में 60 ग्राम गोल्ड होगा। वहीं 10 साल में आपके पास 600 ग्राम गोल्ड होगा। इसके बाद 17 साल में ही 1 किलो 20 ग्राम गोल्ड हो जाएगा।

जानिए क्या होते हैं गोल्ड ईटीएफ

जानिए क्या होते हैं गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ एक तरह के ओपन एंडेड म्यूचुअल फंड ही है। इसका भाव सोने के बाजार के रेट के हिसाब से बदलता है। गोल्ड ईटीएफ में 1 यूनिट का मतलब होता है 1 ग्राम गोल्ड। जहां तक लागत की बात है तो यह यह काफी कॉस्ट इफेक्टिव होता है। गोल्ड ईटीएफ में निवेशक को 100 फीसदी सोने की शुद्धता की गारंटी मिलती है।

जानिए कैसे खरीद सकते हैं गोल्ड ईटीएफ

जानिए कैसे खरीद सकते हैं गोल्ड ईटीएफ

गोल्ड ईटीएफ को आप कई तरह से खरीद सकते हैं। पहला तरीका है कंपनी की बेवसाइट पर जाकर आप सीधे डायरेक्ट प्लान की तरह खरीद लें। इसके अलावा इसे शेयर ब्रोकर के यहां पर डीमैट अकाउंट खुलवा कर भी खरीद सकते हैं। वहीं अगर आप चाहें ऑनलाइन म्यूचुअल फंड खरीदने की सुविधा देने वाली कंपनियों की ऐप के माध्यम से भी गोल्ड ईटीएफ खरीद सकते हैं। इन जगहों पर कभी भी गोल्ड ईटीएफ खरीदा जा सकता और इसे बेचा भी जा सकता है।

1 रुपये से करें सोना खरीदने की शुरुआत, ये कंपनी लाई ऑफर

गोल्ड ईटीएफ के अन्य फायदे

गोल्ड ईटीएफ के अन्य फायदे

सोने में निवेश के अलावा भी गोल्ड ईटीएफ के अन्य फायदे होते हैं। एक तो आप जब चाहे गोल्ड ईटीएफ को खरीद या बेच सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ का इस्तेमाल लोने लेने के लिए सिक्योरिटी के तौर पर भी किया जा सकता है। 1 ग्राम से इसकी खरीद की शुरुआत होने के चलते कम निवेश से सोना खरीदना शुरू किया जा सकता है। जहां तक टैक्स की बात है तो फिजिकल गोल्ड के मुकाबले गोल्ड ईटीएफ किफायती पड़ता है।

English summary

You can buy 1 kg gold through SIP in Gold ETFs

1 kg 24 carat gold can be easily purchased through Gold ETF Mutual Fund.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X