For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : इस योजना में बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख रु, रोज सिर्फ 121 रु करने होंगे जमा

|

नयी दिल्ली। अपनी बेटी की शादी धूम-धाम से करना हर माता-पिता का सपना होता है। इसके लिए लोग सालों पहले पैसे जोड़ना शुरू करते हैं। अगर आप भी ऐसे ही पैरेंट्स में शामिल हैं तो हम आपको एलआईसी की एक ऐसी शानदार स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आप हर रोज सिर्फ 121 रु की मामूली रकम निवेश करके बेटी की शादी के समय 27 लाख रु हासिल कर सकते हैं। ये है एलआईसी कन्यादान पॉलिसी। जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस पॉलिसी को खास बेटियों की शादी के लिए ही तैयार किया गया है। आइए जानते हैं इस योजना की पूरी डिटेल।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का पूरा गुणा-गणित
 

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का पूरा गुणा-गणित

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रु यानी हर महीने 3600 रु का मासिक प्रीमियम अदा करना होता है। अगर आप इससे कम प्रीमियम देना चाहें तो भी आपको ये पॉलिसी मिल जाएगी। आपको 121 रु रोजाना करने पर 25 साल 27 लाख रु मिलेंगे। अच्छी बात ये है कि यदि पॉलिसी लेने पर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करना होगा। साथ ही परिवार को हर साल 1 लाख रु मिलेंगे। यानी इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है। 25 साल बाद 27 लाख रु की रकम नॉमिनी को दी जाएगी।

क्या है आयु के लिए नियम

क्या है आयु के लिए नियम

ऐसा नहीं है कि हर कोई इस प्लान को ले सकता है। बल्कि कंपनी ने एसआईसी कन्यादान के लिए आयु लिमिट तय की है। पॉलिसी लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 30 साल होनी चाहिए। वहीं बेटी की आयु भी कम से कम 1 साल होनी जरूरी है। एक बेनेफिट ये भी है कि ये पॉलिसी 25 साल के लिए मिलेगी, मगर आपको प्रीमियम 22 साल तक ही देना होता है। हालांकि ये ध्यान रहे कि बेटी की आयु के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा घटा दी जाती है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के जरूरी पॉइंट्स
 

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के जरूरी पॉइंट्स

इस पॉलिसी को 25 साल के लिए लिया जा सकता है, मगर प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही अदा करना होगा। प्रीमियम की बात करें तो आपको हर महीने 3600 रु या रोज 121 रु जमा करने होते हैं। पॉलिसीधारक की मृत्‍यु होने परिवार को किसी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है। बल्कि ऐसी स्थिति में बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान 1 लाख रु वार्षिक आधार पर मिलेंगे। साथ ही पॉलिसी की अवधि पूरे होने पर बेटी (नॉमिनी) को 27 लाख रु भी मिलते हैं। आप इस पॉलिसी को कम या ज्यादा प्रीमियम पर भी ले सकते हैं।

13 साल के लिए भी मिलता है ये प्लान

13 साल के लिए भी मिलता है ये प्लान

आप इस प्लान को 13 सालों के लिए भी ले सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी की पढ़ाई में भी किया जा सकता है। कुल मिला कर आप इस पॉलिसी की मदद से बेटी की तरफ से निश्चिंत हो सकते हैं।

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

अगर आप इस पॉलि‍सी को लेना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। इनमें आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, एडरेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं। इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या केश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र जैसी चीजें भी चाहिए होंगी।

LIC : 1 किस्त भरें और हर महीने पाएं 14000 रु, जानिए पूरा प्लान

English summary

Under this LIC scheme rs 27 lakh will be given for wedding of daughter at depositing rs 121 daily

LIC has such a great scheme, in which you can get Rs 27 lakhs at the time of your daughter's wedding by investing a nominal amount of just Rs 121 everyday.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?