For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Special FD : 30 सितंबर तक निवेश का मौका, वरिष्ठ नागरिकों की बल्ले-बल्ले

|

नई दिल्ली, जून 30। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) सहित कई बैंकों ने कोविड-19 महामारी और ब्याज दरों में गिरावट के बीच मई 2020 में वरिष्ठ नागिरकों के लिए 5 साल या उससे अधिक के लिए स्पेशल एफडी योजना की शुरुआत की थी। इस वरिष्ठ नागरिक स्पेशल एफडी योजना के तहत बैंक पांच साल या उससे अधिक की जमा राशि पर सामान्य एफडी दरों पर अतिरिक्त ब्याज देते हैं। इस एफडी योजना की अवधि 30 जून तक थी, जिसे अब 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ये एफडी में निवेश करने के इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों के लिए राहत की खबर है।

 

LIC : इस पॉलिसी से मिलेगा 17 लाख रुपये, 233 रु से करें शुरुआत

एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट

एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट

बता दें कि फिलहाल आईसीआईसीआई बैंक ने इस स्कीम को आगे बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है। मगर एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा और एचडीएफसी बैंक ने इस स्पेशल एफडी स्कीम को 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट स्कीम में वरिष्ठ नागिरकों लोगों को अतिरिक्त एफडी ब्याज दर के 50 आधार अंकों के ऊपर अतिरिक्त 30 आधार अंक मिलते हैं।

कितना होगा अतिरिक्त फायदा

कितना होगा अतिरिक्त फायदा

इस तरह 5 से 10 साल की सावधि जमा पर एसबीआई वीकेयर योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 80 आधार अंक (0.80 फीसदी) ब्याज मिलता है। उन्हें इस विशेष एसबीआई एफडी योजना के तहत अपनी एफडी पर 6.20 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी स्कीम
 

एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी स्कीम

एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल एफडी स्कीम पर 0.25 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। ये ब्याज उन्हें सामान्य नागिरकों को मिलने वाले अतिरिक्त आधा फीसदी ब्याज के ऊपर मिलेगा। एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी स्कीम के तहत आपको 5 से 10 साल की एफडी पर ही ये ब्याज अतिरिक्त मिल सकता है।

कौन नहीं ले सकता फायदा

कौन नहीं ले सकता फायदा

यदि कोई वरिष्ठ नागरिक अपनी किसी एफडी को रिन्यू कराता है तो उसे भी अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। यह ऑफर अनिवासी भारतीय के लिए लागू नहीं होगा। एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर स्कीम के तहत बैंक एफडी पर बुजुर्गों को 0.75 अतिरिक्त ब्याज देता है। एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत किसी वरिष्ठ नागरिक को एफडी पर 6.25 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा

वरिष्ठ नागरिक बैंक ऑफ बड़ौदा में जमा राशि पर पूरे 100 आधार अंक यानी 1 फीसदी अधिक ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस बैंक की विशेष एफडी योजना के तहत 5 से 10 साल तक की अवधि के लिए कराई गई एफडी पर 6.25 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। ये दरें 16 नवंबर 2020 से लागू हैं। बता दें कि स्मॉल फाइनेंस वरिष्ठ नागिरकों को इससे अधिक ब्याज दे सकते हैं। इस समय वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में 7.50 फीसदी, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में 7.25 फीसदी, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में 7.15 फीसदी, डीसीबी बैंक में 7.00 फीसदी और इंडसइंड बैंक में 7.00 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

English summary

Special FD Investment opportunity till September 30 good news for senior citizens

In SBI WeCare Deposit Scheme, senior citizens get an additional 30 basis points over and above 50 basis points of additional FD interest rate.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X