For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Sovereign Gold Bond : सस्ता सोना खरीद कर मुनाफा कमाएं, होगी मोटी कमाई

|

नई दिल्ली, मई 29। आरबीआई एक बार फिर से सस्ता सोना खरीदने का मौका लेकर आया है। हाल ही में पेश किया जाने वाला यह तीसरा मौका है, जब आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) के जरिए सस्ता सोना बेचेगा। आप एसजीबी में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको बाजार भाव से कम कीमत पर सोने में निवेश का मौका मिलेगा। एसजीबी पर आपको रिटर्न भी मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 का इश्यू प्राइस 4,889 रुपये प्रति ग्राम सोना तय किया गया है। इस बात की जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को दी है। यह इश्यू 31 मई से पांच दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। यानी आपके पास एसजीबी में 4 जून तक निवेश का मौका होगा।

 

MSME : 63 कंपनियां देंगी IPO के जरिए कमाई का मौका, पैसा रखें तैयार

एसजीबी सीरीज की तीसरी किस्त

एसजीबी सीरीज की तीसरी किस्त

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 सीरीज-III या तीसरी किश्त 31 मई से 4 जून 2021 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुली रहेगी। इस सीरीज की पहली किस्त 17 से 21 मई 2021 तक चली। फिर दूसरी किस्त 24 मई से 28 मई तक चली। अब तीसरी किस्त सोमवार से शुरू होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह सीरीज में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने की घोषणा की थी। आरबीआई भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा।

ऐसे तय किए जाते हैं दाम
 

ऐसे तय किए जाते हैं दाम

एसजीबी में सोने का दाम सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों के 999 शुद्धता वाले सोने की सिम्पल एवरेज क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय होता है। इस बार यह दाम 4889 रु तय हुआ है। एसजीबी को आप कमर्शियल बैंकों, एसएचसीआईएल, एक्सचेंजों आदि पर उपलब्ध होंगे। आप इन जगहों से एसजीबी खरीद सकते हैं।

ऐसे मिलेगा एक्स्ट्रा डिस्काउंट

ऐसे मिलेगा एक्स्ट्रा डिस्काउंट

आपको इन बॉन्ड पर डिस्काउंट भी मिल सकता है। भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को नॉमिनल वैल्यू से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। यदि आप आवेदन के लिए पेमेंट डिजिटल मोड से करें तो आपको डिस्काउंट मिलेगा। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,839 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा।

कहां-कहां से खरीद जा सकते हैं ये बॉन्ड

कहां-कहां से खरीद जा सकते हैं ये बॉन्ड

ये बॉन्ड बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट्स बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डेजिगनेटेड पोस्ट ऑफिस और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे। इन बॉन्ड्स की शुरुआत के बाद से मार्च 2021 के अंत तक एसजीबी योजना के माध्यम से कुल 25,702 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। आरबीआई ने 2020-21 के दौरान 16,049 करोड़ रुपये (32.35 टन) की कुल राशि का सोना बेचा। इसके लिए एसजीबी की 12 किश्तें जारी की गयी थीं।

क्यों हुई थी एसजीबी की शुरुआत

क्यों हुई थी एसजीबी की शुरुआत

एसजीबी की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य भारतीय सोने की बचत को सोने के निवेश के रूप में आगे बढ़ाना था। इसके अलावा अन्य सोने के निवेशों के विपरीत, इन गोल्ड बॉन्ड्स पर आपको ब्याज इनकम मिलती है। आरबीआई इन बॉन्ड्स पर हर साल 2 बार ढाई फीसदी ब्याज देता है। ये बॉन्ड 8 साल के लिए होते हैं। आप चाहें तो 5 साल के बाद इस गोल्ड बॉन्ड को बेच सकते हैं।

English summary

Sovereign Gold Bond Earn profit by buying cheap gold you will earn big

The issue price of Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 has been fixed at Rs 4,889 per gram of gold. This information was given by the Reserve Bank of India (RBI) on Friday.
Story first published: Saturday, May 29, 2021, 13:49 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X