For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

निवेश का फंडा : 2 लाख रुपये बन गए 1 से लेकर 6 करोड़ रुपये तक

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते देश और दुनिया में इस वक्त लॉकडाउन चल रहा है, या उसके निगेटिव का असर चल रहा है। इसके चलते भारत सहित दुनिया के तमाम देशों के शेयर बाजार की हालत खराब है। कई शेयर के रेट तो आधे से भी कम हर गए हैं। लेकिन निवेश की दुनिया की एक पहलू है। इसका दूसरा पहलू है कि इस बाजार में अगर समझारी से निवेश किया जाए तो यह आसानी से करोड़पति बना सकता है। माना जाता है कि लॉकडाउन के कुछ साल पहले से ही देश की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही थी। इस प्रकार करीब 4 से 5 साल अच्छे नहीं रहे हैं, लेकिन अगर 10 साल पहले के निवेश पर नजर डाली जाए तो कई शेयरों ने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। हालांकि ऐसे शेयरों की काफी ज्यादा हो सकती है, लेकिन हम यहां पर ऐसे 6 शेयर बता रहे हैं, जिन्होंने निवेशकों को 1 करोड़ रुपये से लेकर करीब 6 करोड़ रुपये तक का मुनाफा करा दिया है। आइये जानते हैं यह 6 शेयर कौन से हैं।

 

ये है करोड़पति बनाने वाला पहला शेयर

ये है करोड़पति बनाने वाला पहला शेयर

शेयर बाजार में समझदारी के साथ निवेश कितना फायदा कराता है यह बजाज फिनांस के शेयर के रिटर्न को देख कर समझा जा सकता है। बजाज फिनांस के शेयर ने पिछले 10 सालों में करीब 5085 प्रतिशत की तेजी दर्ज की है। पिछले 10 सालों में इसके शेयर का रेट 45.07 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 2337.15 रुपये प्रति शेयर पहुंच गया है। अगर किसी ने इस शेयर में 10 साल पहले 2 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू अब 1.02 करोड़ रुपये हो गई है।

ये है करोड़पति बनाने वाला दूसरा शेयर
 

ये है करोड़पति बनाने वाला दूसरा शेयर

निवेशकों को करोड़पति बनाने वाला दूसरा शेयर है एल्काइल अमीन। इस शेयर ने पिछले दस साल में करीब 5162 प्रतिशत की तेजी दर्ज की है। एल्काइल अमीन के शेयर का रेट पिछले 10 सालों में 40.03 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 2106.15 रुपये प्रति शेयर हो चुका है। अगर किसी निवेशक ने एल्काइल अमीन के शेयर में 10 साल पहले इसमें 2 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो अब उसकी वैल्यू करीब 1.03 करोड़ रुपये होगी।

ये है करोड़पति बनाने वाला तीसरा शेयर

ये है करोड़पति बनाने वाला तीसरा शेयर

निवेशकों को करोड़पति बनाने वाला तीसरा शेयर है अजंता फार्मा। अजंता फार्मा के शेयर ने पिछले दस साल में करीब 5818 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। अजंता फार्मा के शेयर का रेट पिछले 10 सालों में 25.04 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 1481.85 रुपये प्रति शेयर हो चुका है। अगर किसी निवेशक ने इस अजंता फार्मा के शेयर में 10 साल पहले 2 लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो आज उसकी वैल्यू करीब 1.16 करोड़ रुपये है।

ये है करोड़पति बनाने वाला चौथा शेयर

ये है करोड़पति बनाने वाला चौथा शेयर

निवेशकों को करोड़पति बनाने वाला चौथा शेयर है भारत रसायन। भारत रसायन के शेयर ने पिछले 10 सालों में करीब 6324 प्रतिशत की तेजी दर्ज की है। भारत रसायन के शेयर का रेट पिछले 10 सालों में 110.50 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 7099 रुपये प्रति शेयर हो चुका है। अगर किसी निवेशक ने 10 साल भारत रसायन में 2 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू अब करीब 1.26 करोड़ रुपये हो चुकी है।

ये है करोड़पति बनाने वाला पांचवां शेयर

ये है करोड़पति बनाने वाला पांचवां शेयर

निवेशकों को करोड़पति बनाने वाला पांचवां शेयर है केपलिन प्वाइंट। केपलिन प्वाइंट के शेयर ने निवेशकों को पिछले 10 साल में करीब 11053 प्रतिशत की तेजी दर्ज की है। केपलिन प्वाइंट के शेयर का रेट पिछले 10 साल में 3.16 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 352.43 रुपये प्रति शेयर पहुंच गया है। अगर किसी निवेशक ने केपलिन प्वाइंट के शेयर में 10 साल पहले 2 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू अब 2.21 करोड़ रुपये है।

ये है करोड़पति बनाने वाला छठवां शेयर

ये है करोड़पति बनाने वाला छठवां शेयर

निवेशकों को करोड़पति बनाने वाला छठवां शेयर है अवंती फीड्स। अवंती फीड्स के शेयर ने निवेशकों को पिछले 10 साल में करीब 29150 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। अवंती फीड्स के शेयर का रेट पिछले 10 सालों में 1.55 रुपये प्रति शेयर से बढ़कर 453 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच चुका है। अगर किसी ने 10 साल पहले अवंती फीड्स के शेयर में 2 लाख रुपये का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्यू इस वक्त 5.83 करोड़ रुपये हो गई होगी।

बाटा इंडिया के शेयर ने 10 साल में बना दिया करोड़पति, जानें रिटर्न

English summary

Shares that make investors millionaires Top 5 Shares to Invest

Those 6 stocks, which made the investors' investment of Rs 2 lakh, more than Rs 1 crore.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X