For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसा ही पैसा : मिलेगा 4.3 लाख रु का ब्याज, जानिए स्कीम की डिटेल

|

नयी दिल्ली। जो लोग निवेश करते हैं उनके मुख्य तौर पर दो ही टार्गेट होते हैं। पहला ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाना और दूसरा पैसा सुरक्षित रखना। अगर आप भी एक निवेशक हैं और आपके भी यही टार्गेट हैं तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं निवेश के लिए बेस्ट रहेंगी। मगर आपको पोस्ट ऑफिस की उपलब्ध सभी स्कीमों में से अपने लिए बेस्ट ऑप्शन चुनना होगा। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं को अच्छे रिटर्न और सुरक्षित पैसे के लिए ही पसंद किया जाता है। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को कई तरह की जमा योजनाएं ऑफर करता है। गारंटीड रिटर्न के लिए ये योजनाएं बहुत लोकप्रिय हैं। सरकार इन योजनाओं पर गारंटी देती है। यदि आप निवेश पर तगड़ा ब्याज पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) शानदार ऑप्शन रहेगा।

कितनी है ब्याज दर
 

कितनी है ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की सभी छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर की हर तिमाही में समीक्षा होती है। फिलहाल कुछ तिमाहियों से पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस समय एससीएसएस पर 7.4 फीसदी सालाना ब्याज दर ऑफर की जा रही है। इस स्कीम में मैच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है।

ऐसे मिलेगा 4 लाख रु से अधिक ब्याज

ऐसे मिलेगा 4 लाख रु से अधिक ब्याज

यदि आप एससीएसएस में एक साथ 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको मिलने वाली कुल राशि 14,28,964 रुपये होगी। ये गणना 7.4 फीसदी की ब्याज दर से की गयी है। यानी आपको सिर्फ 5 साल में 10 लाख रु पर 4 लाख रु से अधिक का ब्याज मिल सकता है। आपको सीधे-सीधे 4,28,964 रु का ब्याज मिलेगा।

कौन और कैसे कर सकता है निवेश
 

कौन और कैसे कर सकता है निवेश

एससीएसएस के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु का व्यक्ति खाता खोल सकता है। यदि किसी व्यक्ति की आयु 55 वर्ष या उससे अधिक है, लेकिन 60 वर्ष से कम है और उसने वीआरएस (वॉलेंट्री रिटायरमेंट स्कीम) ले लिया है, तो वह भी एससीएसएस में खाता खोल सकता है। आपको 1000 रुपये की गुणा में एससीएसएस में पैसा जमा कर सकते हैं। साथ ही इसमें 15 लाख रुपये से अधिक राशि जमा नहीं की जा सकती। आप इस स्कीम में एक साथ निवेश कर सकते हैं।

एक से अधिक खाते खोलने की सुविधा

एक से अधिक खाते खोलने की सुविधा

एससीएसएस के तहत आप पत्नी / पति के साथ संयुक्त खाता खोल कर एक से अधिक खाते भी रख सकते हैं। लेकिन सभी में मिला कर अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रु से अधिक नहीं हो सकती। 1 लाख रु से कम नकद जमा किए जा सकते हैं, लेकिन इससे अधिक के लिए चेक का उपयोग करना होगा। खाता खोलने और बंद करने के समय नॉमिनी बनाने की सुविधा उपलब्ध रहती है।

खाता ट्रांसफर करने की सुविधा

खाता ट्रांसफर करने की सुविधा

खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर कराया जा सकता है। आपको समय से पहले खाता बंद करने की भी सुविधा मिलत है। मगर 1 साल बाद खाता बंद करने पर जमा राशि में से 1.5 फीसदी की कटौती होगी, जबकि 2 साल बाद जमा राशि पर में से 1 फीसदी पैसा काटा जाएगा।

Mutual Fund : 6 महीनों में मालामाल करने वाली स्कीमें, 71 फीसदी तक दिया रिटर्न

English summary

Senior Citizen Savings Scheme Will get interest of more than Rs 4 lakh know detail of scheme

Currently, 7.4% annual interest rate is being offered on SCSS. The maturity period in this scheme is 5 years.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X