For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI FD : जानें ब्याज दरें और कितने दिनों में पैसा होगा डबल

|

नई दिल्ली, मई 5। सभी लोग चाहते हैं कि उनका पैसा जल्द से जल्द डबल हो जाए। लेकिन सभी की इच्छा होती है, जैसा ऐसी जगह जमा किया जाए, जहां पर पूरी तरह से सुरक्षित हो। ऐसी ही एक सुरक्षित जगह है भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)। एसबीआई में पैसा जमा करने पर कई तरह का ब्याज मिलता है। यह ब्याज कितने दिनों के पैसा जमा कराया जा रहा है, उसके अनुसार मिलता है। जहां एक साल से लेकर 2 साल तक की एफडी की ब्याज दर 5 फीसदी है, वहीं 5 साल से 10 साल के लिए एसबीआई की एफडी की ब्याज दर 5 फीसदी से ज्यादा है। एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को थोड़ा ज्यादा ब्याज भी देता है।

 

ऐसे में आइये जानते हैं कि इन ब्याज दरों के हिसाब से जमा पैसा कितने दिनों डबल हो जाएगा।

ये है 1 साल से लेकर 2 साल की एफडी की ब्याज दरें

ये है 1 साल से लेकर 2 साल की एफडी की ब्याज दरें

एसबीआई 1 साल से लेकर 2 साल तक की जमा यानी एफडी पर सामान्य लोगों को 5 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 5.50 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर इस ब्याज दर से सामान्य नागरिक अपना पैसा एफडी पूरी होने के बाद लगातार उसे आगे बढ़ाता रहे तो उसका पैसा 14.4 साल में दोगुना हो जाएगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों का पैसा 13.09 साल में दोगुना हो जाएगा।

जानिए 2 साल और 3 साल की ब्याज दरें
 

जानिए 2 साल और 3 साल की ब्याज दरें

एसबीआई 2 साल 1 दिन से लेकर 3 साल तक की जमा यानी एफडी पर सामान्य लोगों को 5.10 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 5.60 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर इस ब्याज दर से सामान्य नागरिक अपना पैसा एफडी पूरी होने के बाद लगातार उसे आगे बढ़ाता रहें, तो उसका पैसा 14.11 साल में दोगुना हो जाएगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों का पैसा 12.85 साल में दोगुना हो जाएगा।

जानिए 3 साल और 5 साल की ब्याज दरें

जानिए 3 साल और 5 साल की ब्याज दरें

एसबीआई 3 साल 1 दिन से लेकर 5 साल तक की जमा यानी एफडी पर सामान्य लोगों को 5.30 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 5.80 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर इस ब्याज दर से सामान्य नागरिक अपना पैसा एफडी पूरी होने के बाद लगातार उसे आगे बढ़ाता रहें, तो उसका पैसा 13.85 साल में दोगुना हो जाएगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों का पैसा 12.41 साल में दोगुना हो जाएगा।

जानिए 5 साल और 10 साल की ब्याज दरें

जानिए 5 साल और 10 साल की ब्याज दरें

एसबीआई 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक की जमा यानी एफडी पर सामान्य लोगों को 5.40 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 6.20 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में अगर इस ब्याज दर से सामान्य नागरिक अपना पैसा एफडी पूरी होने के बाद लगातार उसे आगे बढ़ाता रहें, तो उसका पैसा 13.33 साल में दोगुना हो जाएगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों का पैसा 11.61 साल में दोगुना हो जाएगा।

Central Bank : गारंटीड देगा 10 लाख रु, 5935 रुपये से खोले

ये हैं एसबीआई की एफडी की ब्याज दरें

ये हैं एसबीआई की एफडी की ब्याज दरें

7 से लेकर 45 दिन की एफडी पर 2.90 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 3.40 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

46 दिन से लेकर 179 दिन की एफडी पर इस वक्त 3.90 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 4.40 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

180 दिन से लेकर 210 दिनों की एफडी पर इस वक्त 4.40 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को इस वक्त 4.90 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

211 दिन से लेकर 364 दिनों की एफडी पर एसबीआई इस वक्त 4.40 फीसदी का ब्याज दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को इस वक्त 4.90 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

एफडी पर जानिए टैक्स कटौती के नियम

एफडी पर जानिए टैक्स कटौती के नियम

फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) पर 0 से 30 प्रतिशत तक इनकम टैक्स कटता है। यह निवेशक की इनकम टैक्स स्लैब के आधार पर तय होता है। अगर आप 1 साल में 10,000 रुपये से ज्यादा ब्याज ले रहे हैं तो आपको 10 फीसदी टीडीएस देना होगा। हालांकि, इसके लिए आपको अपने पैन कार्ड का कॉपी जमा करना होगा। अगर आपने एफडी कराने के लिए पैन कार्ड नहीं जमा किया जाता है, तो इस पर 20 फीसदी टीडीएस काटा जाता है।

क्या है टीडीएस से बचने का तरीका

अगर एफडी के ब्याज पर टीडीएस कटौती से बचना है तो आपको बैंक को फॉर्म 15ए भरकर जमा करना होगा। यह उन लोगों के लिए लागू होता है जो किसी इनकम टैक्स स्लैब में नहीं आते हैं। वहीं टीडीएस की ​कटौती से बचने के लिए वरिष्ठ नागरिक फॉर्म 15एच जमा सकते हैं।

जानिए एफडी के फायदे

जानिए एफडी के फायदे

एफडी को सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है

एफडी में जमा धन इसलिए सुरक्षित रहता है, क्योंकि इस पर बाजार में उतार-चढ़ाव का कोई सीधा असर नहीं पड़ता है

एफडी पर निवेशक मासिक ब्याज का लाभ भी ले सकते हैं

English summary

SBI latest FD interest rates and know how many days the money will double

Money can be doubled through FD in SBI. Let us know what is the way to double the money?
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X