For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रोज 333 रु बचाने पर मिलेंगे 16 लाख रु, जानिए क्या है स्कीम

|

नयी दिल्ली। निवेश के जरिए अमीर बनने के लिए जरूर नहीं कि आप बहुत मोटी रकम की बचत करें। आप बहुत छोटी-छोटी रकम की बचत करें और उस पैसे को निवेश करें, कुछ सालों में आपको एक मोटी रकम मिल जाएगी। मगर निवेश के लिए प्लानिंग बहुत जरूरी चीज है। इसी तरह आपको ये भी पता होना चाहिए कि जरूरत के लिए हिसाब से आपके लिए कौन सा निवेश ऑप्शन बेहतर रहेगा। एक शानदार स्कीम ऐसी है, जिसमें आपको रोज 333 रु बचाने पर 16 लाख रु मिल सकते हैं। हालांकि इसमें कई साल लग सकते हैं। मगर आपका फ्यूचर सेफ हो सकता है। जानते हैं स्कीम की डिटेल।

 

पोस्ट ऑफिस आरडी

पोस्ट ऑफिस आरडी

जिस स्कीम की हम बात कर रहे हैं वो है पोस्ट ऑफिस आरडी (रेकरिंग डिपॉजिट)। पोस्ट ऑफिस कई छोटी बचत योजनाओं में निवेश की पेशकश करते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी इन्हीं में से एक है। अच्छी बात ये है कि आप बहुत कम रकम के साथ भी इसमें निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। कम से कम आपको 100 रु महीना का निवेश करना होता है।

पैसा रहेगा सेफ

पैसा रहेगा सेफ

बता दें कि निवेश के मामले में पैसा सेफ रहना बहुत जरूरी है। आपको पैसे की सुरक्षा पर जरूर ध्यान देना चाहिए। बात पोस्ट ऑफिस की आरडी की करें तो यहां आपका पैसा 100 फीसदी सुरक्षित रहेगा। क्योंकि इसमें सरकार की गारंटी होती है। पोस्ट ऑफिस आरडी में जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं। यहां अधिकतम निवेश पर कोई लिमिट नहीं होती।

मैच्योरिटी अवधि और ब्याज दर
 

मैच्योरिटी अवधि और ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस आरडी में आप 5 साल के लिए अकाउंट खोल सकते हैं। इससे कम अवधि के लिए आरडी खाता नहीं खोला जा सकता। ब्याज की गणना तिमाही आधार पर सालाना ब्याज दर के हिसाब से होती है। हर तिमाही में ब्याज का पैसा जुड़ता रहता है। इस सम आरडी पर 5.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है, जो कई बैंकों की एफडी से बेहतर हो सकती है।

हर तिमाही में होती है ब्याज दर की समीक्षा

हर तिमाही में होती है ब्याज दर की समीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों पर दी जाने वाली ब्याज दर की हर तिमाही में समीक्षा की जाती है। यानी हर तिमाही में ब्याज दर बढ़ भी सकती है और कम भी हो सकती है। मगर ऐसा हर तिमाही में नहीं होता। पिछली कई तिमाहियों से पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ऐसे बनेगा 16 लाख रु का फंड

ऐसे बनेगा 16 लाख रु का फंड

यदि आप पोस्ट ऑफिस की आरडी में 10 साल तक हर महीने 10000 रु (डेली 333 रु) का निवेश करें तो आप 16 लाख रु से अधिक का फंड बना सकते हैं। 10 सालों में आपकी कुल निवेश राशि होगी 12 लाख रु। इस पर 10 सालों में मिलने वाली कुल ब्याज की रकम होगी 4,26,476 रु। ये गणना मौजूदा 5.8 फीसदी की ब्याज दर पर की गयी है। आरडी में निवेश से पहले कुछ अन्य बातें जान लें कि सही समय पर किस्त न जमा करने पर जुर्माना लगता है। ये एक फीसदी होगा। यदि आपने लगातार 4 किस्तें नहीं जमा की खाता बंद कर दिया जाएगा। मगर इसे आप दोबारा एक्टिव करा सकते हैं।

एक रिचार्ज पर 437 दिनों तक चलेगा मोबाइल, Free कॉलिंग के साथ रोज मिलेगा 3 जीबी डेटा

English summary

Post office RD Investment save Rs 333 daily and get Rs 16 lakh know detail of scheme

It is very important to remain safe in the matter of investment. You must pay attention to money security. If you talk about the RD of the post office, then your money will be 100 percent safe.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X