For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office : चेक करें इन 9 Saving Schemes की ब्याज दरें, गारंटीड रिटर्न का स्‍कोप

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप न‍िवेश करने की सोच रहे हैं ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है। पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित स्कीम्स में पैसा निवेश कर सकते हैं। पोस्‍ट ऑफिस यानी डाक घर की बचत योजनाओं को सुरक्षित व अच्छे रिटर्न के लिए बेहतर माना जाता है। भारत की डाक सेवा दुनिया भर में सबसे बड़ी डाक सेवा है। देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है। इस स्‍कीम में न‍िवेश करके आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। India Post पेमेंट बैंक ने पेश किया ये खास ऐप, मिलेंगे कई बड़े फायदे

Post Office : चेक करें इन 9 Saving Schemes की ब्याज दरें

 

बचत योजनाओं में मिलता है बेहतर ब्याज

ऐसे में अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपको अपने पैसों की बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत है। पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं। इनमें से कुछ स्कीम में सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की बचत योजनाएं चलती हैं। इनमें सेविंग अकाउंट्स, रे करिंग डिपॉजिट अकाउंट, टाइम डिपॉजिट अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्रौविडंट फंड या पीपीएफ अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि अकाउंट है। इन जमा योजनाओं पर ब्याज दर हर तीन महीने में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। तो चल‍िए बता दें आपको इन सेविंग स्कीम्स पर मौजूदा ब्याज दरों के बारे में।

 सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना में निवेश की राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही आयकर छूट प्राप्त होती है। माता-पिता या कानूनी अभिभावक अपनी अधिकतम दो बच्चियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये रखी गई है। वर्तमान में इस योजना में 7.60 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

 सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

नियमित रूप से ब्याज आय पाने के लिए इस योजना में 60 साल या अधिक के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रुपये है। इस समय यह योजना अपने ग्राहकों को 7.40 फीसद की दर से ब्याज दे रही है।

 नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
 

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

एनएससी में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है। इस योजना में भी धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट मिलती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। यह योजना इस समय सालाना 6.80 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रही है। ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी पर होता है।

 पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पीपीएफ में भी निवेश राशि, अर्जित ब्याज राशि और मैच्योरिटी राशि तीनों में ही आयकर छूट प्राप्त होती है। इस योजना में 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है, लेकिन सात साल के बाद से आंशिक निकासी कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि एक वित्त वर्ष में 500 रुपये और अधिकतम निवेश राशि 1.50 लाख रुपये है। इस योजना की ब्याज दर इस समय में 7.10 फीसद सालाना है।

 किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र में निवेश कर अपनी निवेश राशि को दोगुना कर सकते हैं। इस योजना में ब्याज की दर और निवेश के दोगुने होने की अवधि सरकार द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि की सीमा 1,000 रुपये और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना की ब्याज दर इस समय 6.90 फीसद है। ब्याज की गणना सालाना आधार पर होती है।

 पोस्ट ऑफिस आरडी

पोस्ट ऑफिस आरडी

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना नियमित अंतराल पर एक तय छोटी राशि के निवेश के लिए बनाई गई है। ग्राहक पोस्ट ऑफिस में पांच साल का आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये मासिक और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में ब्याज दर इस समय 5.80 फीसद सालाना है।

 पोस्ट ऑफिस बचत खाता

पोस्ट ऑफिस बचत खाता

पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यक्ति अपना बचत खाता खुलवा सकता है। यह बैंक में खोले गए बचत खाते की तरह ही है। इस समय इस खाते पर 4 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

 पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम केवल निवेशकों से मासिक ब्याज भुगतान की पेशकश करती है। इस योजना में न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये और अधिकतम निवेश सीमा सिंगल अकाउंट के लिए 4.50 लाख और ज्वाइंट अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये है। इस योजना में पांच साल की मैच्योरिटी अवधि होती है। इस समय इस योजना में ब्याज दर 6.60 फीसद है।

 पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पॉस्ट ऑफिस भी बैंक एफडी की तरह ही ग्राहकों से टाइम डिपॉजिट की पेशकश करता है। यह एक, दो, तीन या पांच साल के लिए होता है। इस योजना में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है और अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में 5.50 से 6.70 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

English summary

Post Office Check These 9 Saving Schemes Interest Rates

Know the interest rates of these 9 savings schemes before investing in the post office, it offers better interest rate.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X