For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मुनाफा कमाने का मौका : एक बार पैसा लगाओ और हर महीने कमाओ, जानिए कहां

|

नयी दिल्ली। इस वक्त बैंक डिपॉजिट से अच्छा रिटर्न हासिल कर पाना बहुत चुनौती वाला काम है। असल में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जैसे सरकारी बैंक और बड़े प्राइवेट बैंक अपनी नियमित जमा राशि पर 5.5 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर दे रहे हैं। यह बहुत ज्यादा नहीं है और इसलिए रिटर्न की तलाश करने वाले निवेशकों को बहुत मुश्किल हो रहा है। खास कर वे लोग जो रिटायर हैं और ब्याज इनकम पर निर्भर हैं। अलग-अलग बैंकों में देखें तो रेगुलर डिपॉजिट पर आईसीआईसीआई बैंक में 5.5 फीसदी, पीएनबी में 5.3 फीसदी, एसबीआई में 5.5 फीसदी और एचडीएफसी बैंक में भी 5.5 फीसदी अधिकतम ब्याज मिल रहा है। यहां 4 ऐसे ऑप्शन हैं जो आपको बड़े बैंकों की तुलना में बहुत अच्छे रिटर्न दे सकते हैं।

यस बैंक एफडी
 

यस बैंक एफडी

यस बैंक पिछले कुछ समय से दिक्कतों का सामना कर रहा है। मगर अब ये एसबीआई के स्वामित्व में है। ये बैंक धीरे-धीरे अपने पैरों पर खड़ा हो रहा है। यस बैंक अपनी 2-3 साल की जमा राशि पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है। हालांकि ध्यान रहे कि अगर आपकी ब्याज इनकम 10,000 रुपये से अधिक हुई तो उस मामले में एक टीडीएस (टैक्स डिडक्श एट सोर्स) लागू होता है।

महिंद्रा फाइनेंस ऑनलाइन एफडी

महिंद्रा फाइनेंस ऑनलाइन एफडी

धनवृद्धी संचयी (Cumulative) और गैर-संचयी योजना - फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें शायद इस कैटेगरी में बेस्ट हैं। महिंद्रा फाइनेंस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन निवेश करने वाले निवेशक 40 महीने की जमा पर लगभग 8 प्रतिशत की ब्याज दर हासिल कर सकते हैं। 8 फीसदी ब्याज दर कहीं और मिलना इस समय बहुत मिलना मुश्किल है। महिंद्रा फाइनेंस की संचयी योजना में 27 महीनों की जमा पर 7.05 प्रतिशत, 33 महीनों के लिए 7.20 और चालीस महीनों के कार्यकाल के लिए 7.30 फीसदी ब्याज दर ऑफर करेगी। ये डिपॉजिट स्कीम एएए रेटेड है और महिंद्रा ग्रुप की है, इसलिए सुरक्षित भी है। वे निवेशक जो 27 से 33 महीनों की अवधि के लिए निवेश की तलाश में हैं उनके लिए यह अच्छा विकल्प है।

बजाज फाइनेंस एफडी
 

बजाज फाइनेंस एफडी

बजाज फाइनेंस भी 7 प्रतिशत के करीब की ब्याज दर ऑफर कर रही है। अगर आप 36 से 60 महीने के लिए पैसा जमा करें तो आपको 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। यह एएए रेटेड फिक्स्ड डिपॉजिट है। ये कंपनी बजाज ग्रुप का एक हिस्सा है। ये दोनों बातें यहां सुरक्षा के लिहाज से बेहतर हैं। जरूरी न्यूनतम जमा राशि 25,000 रुपये है। आप ब्याज दर के मासिक भुगतान का विकल्प भी चुन सकते हैं। यानी आपको हर महीने ब्याज का भुगतान किया जाएगा। एक बार पैसा लगा कर आप हर महीने कमाई कर सकते हैं। इस मामले में 36 से 60 महीने की जमा राशि पर 6.88 प्रतिशत ब्याज की पेशकश की जाती है। तिमाही भुगतान के लिए ब्याज दर 6.91 प्रतिशत है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अकाउंट

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अकाउंट

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक अच्छी पूंजी वाला बैंक है। इसकी डिपॉजिट को एएए रेटिंग मिली हुई है। आप यदि इसके बचत खाते में 1 लाख रुपये से अधिक रखें तो आपको 7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। यह शानदार विकल्प है, जहां आपको देश के प्रमुख बैंकों की एफडी के मुकाबले 1.5 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा। दिलचस्प बात यह है कि अगर कोई आपात स्थिति है तो आप अपने बचत खाते से किसी भी समय पैसा निकाल सकते हैं। जबकि एफडी के मामले में ऐसा करने पर 1 प्रतिशत चार्ज लगता है।

Post Office : रोज के 50 रु बन सकते हैं 10 लाख रु, जानिए तरीका

English summary

Opportunity to make profit invest money once and earn every month know where

IDFC First Bank is a well-capitalized bank. Its deposit is rated AAA. If you keep more than Rs 1 lakh in its savings account, then you will get 7 percent interest rate.
Story first published: Tuesday, August 4, 2020, 19:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?