For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

KVP : पैसा हो जाएगा दोगुना, सरकार देती है गारंटी

|

नई दिल्ली। सभी चाहते हैं कि उनका पैसा जल्द से जल्द दोगुना हो जाए, लेकिन साथ ही इच्छा रहती है कि जमा किए गए पैसे की पूरी सुरक्षा भी रहे। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (केवीपी) स्कीम शानदार मौका है। यहां पर पैसा दोगुना होने के साथ ही इसकी सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। ऐसी गारंटी देश में और कहीं नहीं मिलती है। बैंक में जमा पैसा भी डूब सकता है। सरकार ने हाल ही में नियम बदलें, जिससे बैंकों में जमा केवल 5 लाख रुपये की सुरक्षित है, उसके ऊपर की जमा जोखिम के अधीन है। लेकिन पोस्ट ऑफिस में जमा किसी भी स्कीम में पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इस सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। पोस्ट ऑफिस में कितना भी जमा किया जाए पूरे निवेश की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। ऐसे में अगर आप भी किसान विकास पत्र (केवीपी) में निवेश करना चाहते हैं तो आइये जानते हैं इस योजना का पूरा डिटेल।

 

किसान विकास पत्र (केवीपी) अभी जानिए कितना मिल रहा है ब्याज

किसान विकास पत्र (केवीपी) अभी जानिए कितना मिल रहा है ब्याज

किसान विकास पत्र (केवीपी) में निवेश करने पर इस वक्त 6.9 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं में हर तीन महीने पर ब्याज दरें तय होती है। यह दरें 1 जुलाई 2020 को तय हुई हैं। यानी अगर आप 30 सितंबर 2020 तक इस ब्याज दर पर निवेश कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सितंबर तक निवेश नहीं करते हैं तो यह ब्याज दरें 1 अक्टूबर 2020 से बदल भी सकती हैं। जैसा आजकल माहौल है उस हिसाब से यह कम भी हो सकती हैं। इसलिए अगर 6.9 फीसदी पर पैसा जमा करना है तो आपके पास 30 सितंबर तक मौका है।

किसान विकास पत्र (केवीपी) में कौन कर सकता है निवेश
 

किसान विकास पत्र (केवीपी) में कौन कर सकता है निवेश

किसान विकास पत्र (केवीपी) में निवेश करने वाले की उम्र न्यूनतम 18 साल होना जरूरी है। हालांकि यह योजना नाबालिगों और जॉइंट अकाउंट होल्डर्स के लिए भी है। वहीं किसान विकास पत्र (केवीपी) में एचयूएफ या एनआरआई को छोड़कर ट्रस्ट भी निवेश कर सकते हैं।

कितने दिनों में किसान विकास पत्र (केवीपी) में पैसा हो जाता है दोगुना

कितने दिनों में किसान विकास पत्र (केवीपी) में पैसा हो जाता है दोगुना

किसान विकास पत्र (केवीपी) में जमा पैसा मेच्योरिटी पीरियड के बाद दोगुना हो जाता है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 124 महीना है। इस प्रकार आपका पैसा 10 साल और 4 महीने के बाद दोगुना हो जाएगा। अगर आप इस स्कीम में पैसा जमा करना चाहते हैं तो 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये या कितना भी निवेश किया जा सकता है।

SBI से डेढ़ गुना ज्यादा ब्याज दे रहे ये बैंक, जानें FD का ब्याज

English summary

Money invested in Kisan Vikas Patra or KVP doubles in 124 months KVP in hindi

At present, 6.9 percent interest is being received in the post office deposit scheme Kisan Vikas Patra (KVP).
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X