For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold : पुराना सोना खरीद रही ये सरकारी कंपनी, दे रही अच्छी कीमत

|

नई दिल्ली। देश के साथ-साथ देश के लोग भी खराब वित्तीय स्थिति से जूझ रहे हैं। यही हाल देश के कारोबारियों का भी है। ऐसे में कई लोग घर में रखे सोने को बेच कर अपना काम चलाना चाह रहे हैं। लेकिन देश के कई ज्वैलरों के पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह इनको वापस खरीद सकें। अगर कुछ ज्वैलर इसे वापस खरीदने को तैयार भी हो रहे हैं, तो उनका शर्त होती है कि बदले में पूरे पैसे या कम से कम आधे पैसे का गोल्ड उनकी दुकान से खरीदें। ऐसे में लोगों को अपनी जरूरत भर का पैसा गोल्ड बेचने के बाद भी नहीं मिल पा रहा है। अगर आपको भी ऐसी ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो भारत सरकार की एक कंपनी सामने आई है। इस कंपनी ने तय किया है कि गोल्ड और उसकी बनी ज्वैलरी को लोगों से खरीदेगी और पूरा पैसा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी। अगर आप भी इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो आइये लेते हैं पूरी जानकारी।

इस सरकारी कंपनी का नाम है एमएसटीसी
 

इस सरकारी कंपनी का नाम है एमएसटीसी

भारत सरकर की सरकारी कंपनी मैटल एंड मिनरल ट्रेडिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एमएमटीसी) ने लोगों को दिक्कतों को देखते हुए ऐसी स्कीम चलाई है। कंपनी लोगों की दिक्कतों को देखते हुए गोल्ड की वापस खरीद योजना चला रही है। यहां पर देश में कहीं से भी खरीदा गया गोल्ड कंपनी खरीद लेगी। इसके अलावा यह पूरा पैसा सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। इस बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आप नीच दिए लिंक को क्लिक कर ले सकते हैं।

https://www.mmtcpamp.com/products-services/gold-buyback

न्यूनतम 10 ग्राम सोने की करानी होगी टेस्टिंग

न्यूनतम 10 ग्राम सोने की करानी होगी टेस्टिंग

कंपनी के अनुसार अगर आप अपना पुराना सोना बेचना चाहते हैं तो आप आपको पहले अपने सोने को कैरेट के हिसाब से टेस्ट कराना होगा। क्योंकि कंपनी गोल्ड की वापस खरीद कैरेट के हिसाब से करेगी। अगर आप अपना पुराना सोना बेचना चाहते हैं तो आपको न्यूनतम 10 ग्राम सोना बेचना होगा। कंपनी इससे कम सोना नहीं खरीदेगी। हालांकि आप 10 ग्राम से जितना भी ज्यादा सोना बेचना चाहें बेच सकते हैं। कंपनी ने पहले ही साफ कर दिया है कि यह टेस्टिंग तभी कराएं, जब आपको अपना सोना बेचना हो। क्योंकि अगर आप सोने की टेस्टिंग कराते हैं और बाद में सोना नहीं बेचते हैं तो कंपनी आपसे टेस्टिंग चार्ज के रूप 1000 रुपये लेगी। वहीं अगर आप सोना बेचते हैं तो यह टेस्टिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा।

सोना बेचते वक्त चाहिए ये दस्तावेज
 

सोना बेचते वक्त चाहिए ये दस्तावेज

कंपनी का कहना है कि गोल्ड बेचते वक्त अभी दिल्ली में पैसे सीधे बैंक में ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू हुई है। इसके लिए लोगों को अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड के अलावा एक कैंसल चेक भी देना होगा। कंपनी सोना खरीदते वक्त् ताजा अंतरराष्ट्रीय मूल्य के हिसाब से खरीद करती है।

सोने को बदलना भी संभव

सोने को बदलना भी संभव

अगर आप चाहते हैं कि आपका सोना गोल्ड बार के रूप में बदल दिया जाए, तो यह भी संभव है। कंपनी ने यह सुविधा भी शुरू कर दी है। कंपनी 9999, 999 और 995 शुद्धता वाले सोने के बार भी दे रही है। कंपनी का कहना है कि यह सुविधा दिल्ली में लाजपत नगर केंद्र से शुरू हो गई है। कंपनी के अनुसार यह सुविधा जल्द ही पूरे देश में शुरू हो जाएगी।

रखे सोने को बेचने के पहले जान लें नियम, नहीं तो पछताएंगे

English summary

MMTC PAMP started scheme to buy back gold from people

MMTC PAMP has started the scheme of buying back it after testing the old jewelry of the people.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?