For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : जानिए 12000 रु की पेंशन के लिए कितना देनी होगी किस्त

|

नई दिल्ली, नवंबर 28। एलआईसी के पास एक से बढ़कर एक बीमा प्लान मौजूद हैं। लेकिन लोगों के पास सही जानकारी न होने के कारण अक्सर सही बीमा प्लान लेना कठिन हो जाता है। एलआईसी के पास ऐसे शानदार बीमा प्लान हैं जिसमें लोग अपने पैसों के हिसाब से अपनी पेंशन की राशि तय कर सकते हैं। ऐसे बीमा प्लान में निवेश इसलिए अच्छा माना जााता है कि क्योंकि यहां पर तय पेंशन राशि जीवन भर मिलती है। एलआईसी के बीमा प्लान लेने के बाद ब्याज दरों में बदलाव का आप पर असर नहीं पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है कि एलआईसी आपको जीवनभर तय पेंशन देने की गारंटी देती है।
आइये जानते हैं कि यह बीमा प्लान कौन सा है और कितनी प्रीमियम पर 12000 रुपये से ज्यादा की पेंशन पाई जा सकती है।

 

यह है एलआईसी की सरल पेंशन योजना

यह है एलआईसी की सरल पेंशन योजना

एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। यानी लोगों को सिर्फ एक बार प्रीमियम देना होगा, इसके बाद जीवनभर एलाआईसी आपको तय पेंशन राशि देगी। जहां तक एलआईसी की सरल पेंशन योजना की टेबल नंबर की बात है तो यह है 862। इस प्लान में आपने जो प्रीमियम का भुगतान किया है, आपके न रहने पर वह पैसा आपके नॉमिनी को वापस भी कर दिया जाएगा। एलआईसी की सरल पेंशन योजना की एक खास बात यह है भी है कि आप अगर चाहें तो 40 साल की उम्र में भी यह पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं।

दो तरह की मिलती है सरल पेंशन योजना
 

दो तरह की मिलती है सरल पेंशन योजना

अगर आप एलआईसी की सरल पेंशन योजना लेना चाहते हैं तो आपको दो विकल्प मिलते हैं। इनमें से आप किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

ये हैं दोनों विकल्प का डिटेल

सिंगल लाइफ : एलआईसी की सरल पेंशन योजना के इस प्लान में पॉलिसी जिसके नाम से ली गई होगी, उसकी मुत्यु के बाद पूरा जमा पैसा नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

ज्वाइंट लाइफ : एलआईसी की सरल पेंशन योजना के इस विकल्प में दोनों जीवनसाथी को बीमा कवर दिया जाता है। एक की मुत्यु के बाद यह पेंशन की राशि दूसरे को मिलना शुरू हो जाती है। बाद में दोनों की मुत्यु होने पर जमा पैसा नॉमिनी को वापस कर दिया जाता है।

एलआईसी की सरल पेंशन योजना कौन ले सकता है

एलआईसी की सरल पेंशन योजना कौन ले सकता है

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में भाग लेने के लिए न्यूनतम उम्र की सीमा 40 साल है। वहीं यह पेंशन प्लान अधिकतम 80 साल की आयु वाले ले सकते हैं। यह एक होल लाइफ पॉलिसी है, इसलिए इसमें पूरी जिंदगी पेंशन मिलेगी। हालांकि एलआईसी की सरल पेंशन योजना को शुरू होने की तारीख से 6 माह बाद कभी भी सरेंडर करने का विकल्प होता है।

LIC SIIP : कमाल की पॉलिसी, थोड़े से निवेश को बना दे 70 लाख रुपये

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में पेंशन के विकल्प

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में पेंशन के विकल्प

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में पेंशन कैसे लेनी है, इसके लिए भी विकल्प दिया जाता है। यह कुल मिलाकर 4 विकल्प होते हैं। इसमें पेंशन हर महीने, हर 3 महीने में या 6 महीने में यह पैसा लिया जा सकता है। अंतिम विकल्प के रूप में साल में एक बार में यह पूरा पैसा भी लिया जा सकता है।

अब जानिए 12000 रुपये की पेंशन की किस्त

अब जानिए 12000 रुपये की पेंशन की किस्त

एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम प्लान है। अगर आप 1000 रुपये महीने या वार्षिक 12000 रुपये की पेंशन चाहते हैं, तो आपको करीब 3 लाख रुपये का निवेश एक बार में सिंगल प्रीमियम के रूप में करना होगा। यहां पर माना जा रहा है कि आप 40 साल की उम्र में निवेश कर यह पेंशन लेना शुरू कर रहे हैं। अगर आप 40 साल के हैं और 3 लाख रुपये का प्रीमियम जमा कर रहे हैं, तो अपको वार्षिक 14760 रुपये की पेंशन दी जाएगी। वहीं यह पेंशन 6 माह में 7260 रुपये मिलेगी। इसके अलावा हर 3 माह पर यह पेंशन 3608 रुपये की मिलेगी। इसके अलावा अगर आप पेंशन का मासिक विकल्प चुनते हैं, तो आपाके यह पेंशन राशि 1195 रुपये मिलेगी।

अब जानिए 10 लाख के निवेश पर कितना मिलेगी पेंशन

अगर आपकी उम्र 40 साल है और आप 10 लाख रुपये की सिंगल प्रीमियम देना चाहते हैं, तो आपको सालाना 50650 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन राशि 6 माह में लेने पर 24900 रुपये की होगी। वहीं हर 3 माह में लेने पर यह पेंशन राशि 12363 रुपये की होगी। इसके अलावा हर माह लेने पर यह पेंशन राशि 4091 रुपये की होगी।

यहां पर एक बात याद रखने की है अपको न्यूनतम इतना निवेश एक बार में जरूर करना होग, जिससे सालाना 12000 रुपये की पेंशन ली जा सके। वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

English summary

LIC Saral Pension Scheme will get a pension of Rs 12000 at a premium of Rs 3 lakh

LIC's Saral Pension Plan can be taken at the age of 40 years, and pension can be taken every month.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X