For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : एक बार देना होगा प्रीमियम, फिर जीवन भर मिलेगा पैसा

|

नई दिल्ली, सितंबर 18। देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की नई जीवन शांति पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सिंगल प्रीमियम पर मासिक पेंशन दिलाने वाली योजना है। पॉलिसीधारकों को इस योजना तहत कोई बोनस या ऐड-ऑन जैसे फायदे प्राप्त नहीं होते हैं। नॉन-लिंक्ड योजनाओं का प्रदर्शन, जैसा कि नाम से पता चलता है, बाजार से जुड़ा नहीं हैं और उनका प्रदर्शन किसी खास एसेट्स के प्रदर्शन पर निर्भर नहीं करता है। इस पॉलिसी में आप एक बार पैसा देकर जीवन भर हर महीने एक निश्चित पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

 

LIC : इस पॉलिसी में लगाएं पैसा, नहीं रहेगी मंथली खर्च की चिंता

कैसे देना होता है प्रीमियम

कैसे देना होता है प्रीमियम

जीवन शांति पॉलिसी एक एन्युटी या वार्षिकी योजना है। इन्हें आमतौर पर पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है। इसके लिए पॉलिसीधारकों को एकमुश्त भुगतान करने या बीमा कंपनी को नियमित प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। रिटायरमेंट या तय अवधि के बाद, पॉलिसीधारक को पेंशन के रूप में स्थिर आय प्राप्त होना शुरू हो जाती है।

कैसे मिलती है पेंशन

कैसे मिलती है पेंशन

एलआईसी की नई जीवन शांति एक सिंगल प्रीमियम योजना है जिसमें पॉलिसीधारक के पास सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ डिफर्ड वार्षिकी के बीच चयन करने का विकल्प होता है। यानी यह पॉलिसी दो विकल्पों में से किसी एक को चुनने की अनुमति देती है। पहला सिंगल लाइफ के लिए आस्थगित वार्षिकी (डिफर्ड एन्युटी, यानी आपको कुछ समय बाद पेंशन मिलनी शुरू होती) और जॉइंट लाइफ के लिए आस्थगित वार्षिकी।

कितना करना होगा निवेश
 

कितना करना होगा निवेश

इस पेंशन योजना के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 150,000 रुपये है जबकि अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। यानी कम से कम 1.50 लाख रु का निवेश जरूरी है, जबकि अधिकतम के लिए कोई लिमिट नहीं रखी गयी है। पॉलिसी में एंट्री की न्यूनतम आयु 30 वर्ष और अधिकतम आयु 79 वर्ष है। पॉलिसी 1 वर्ष से 12 वर्ष तक की आस्थगन अवधि के लिए उपलब्ध है।

4 तरह से मिल सकती है पेंशन

4 तरह से मिल सकती है पेंशन

इसमें पॉलिसी में चार तरह से पेंशन मिल सकती है। आप मासिक (1,000 रुपये), तिमाही (4,000 रुपये), अर्ध-वार्षिक (6,000 रुपये), या वार्षिक (12,000 रुपये) आधार पर पेंशन ले सकते हैं। एलआईसी की जीवन शांति पेंशन प्लान में ज्यादा पैसा निवेश करने वालों को इंसेंटिव भी मिलता है। यह इंसेंटिव 5 लाख रुपये से लेकर 9,99,999 रुपये तक 1.5 फीसदी हो सकता है। 50 लाख रुपये से लेकर 99,99,999 रुपये तक के प्रीमियम के भुगतान पर 2.60 फीसदी का इंसेंटिव दिया जा रहा है।

इस तरह मिलेगी ज्यादा पेंशन

इस तरह मिलेगी ज्यादा पेंशन

अगर कोई 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम इस पॉलिसी में दे और 12 साल का डिफर्ड प्लान लेता है। ऐसे में अगर वे व्यक्ति सालाना पेंशन ले तो जीवनभर हर साल 99,400 रुपये की पेंशन मिलती रहेगी। वहीं अगर वे छमाही पेंशन लेने का विकल्प चुनता है तो उसे 48,706 रुपये छमाही (हर 6 महीने में) मिलता रहेगा। वहीं तिमाही विकल्प चुनने पर 24,105 रुपये तिमाही (हर तीन महीनों में एक बार) जीवन भर मिलता रहेगा। अगर मासिक पेंशन का विकलप चुनता है, तो उसे जीवनभर 7,952 रुपये महीना मिलता रहेगा।

English summary

LIC Premium will have to be paid once then money will be available for life

The new Jeevan Shanti Policy of Life Insurance Corporation (LIC), the country's largest and state-run insurance company, is a non-linked, non-participating, individual, monthly pension scheme at a single premium.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X